close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भारतीय क्रिकेट के भविष्य शुभमन ने जीता सबका दिल, तोड़ा गंभीर का 17 साल पुराना रिकॉर्ड

शुभमन गिल भारत-ए की ओर से किसी विदेशी टीम के खिलाफ फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे कम उम्र में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय बन गए है. 

भारतीय क्रिकेट के भविष्य शुभमन ने जीता सबका दिल, तोड़ा गंभीर का 17 साल पुराना रिकॉर्ड
शुभमन गिल भारतीय अंडर-19 विश्व विजेता टीम के उपकप्तान थे. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने  कम उम्र में दोहरा शतक लगाने का गौतम गंभीर का 17 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. शुभमन ने गुरुवार को भारत ए की ओर से वेस्टइंडीज-ए के खिलाफ नाबाद 204 रन बनाए. शुभमन भारत-ए की ओर से किसी विदेशी टीम के खिलाफ फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे कम उम्र में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय बन गए है. शुभमन ने यह दोहरा शतक केवल 19 साल 334 दिन की उम्र में लगाया. इससे पहले यह रिकॉर्ड गौतम गंभीर के नाम था. गंभीर ने 2002 में जिम्बाब्वे के खिलाफ इंडिया बोर्ड प्रेजिडेंट की तरफ से खेलते हुए लगाया था. गंभीर ने दोहरा शतक 20 साल 124 दिन की उम्र में लगाया था.

19 साल की उम्र में लगाया दोहरा शतक
केवल 19 वर्ष के शुभमन ने वेस्टइंडीज-ए के खिलाफ नाबाद 204 रन बनाए. शुभमन ने अपनी इस शानदार पारी में 19 चौके और 2 छक्के लगाए. भारत-ए के लिए खेलते हुए शुभमन पहली पारी में शुन्य पर आउट हो गए थे. भारत की पहली पारी  केवल 201 रन पर सिमट गई थी. जिसके जवाब में वेस्टइंडीज-ए 194 रन पर ढेर हो गया.

कप्तान हनुमा विहारी का भी शतक
दूसरी पारी में भी भारत-ए की शुरुआत अच्छी नहीं हुई. केवल 50 रन पर टीम ने अपने चार प्रमुख बल्लेबाज खो दिये थे. 3 नंबर पर आए शुभमन ने एक छोर पकड़े रखा और हनुमा विहारी के साथ शानदार साझेदारी निभाई. हनुमा विहारी ने भी पारी में शतक जड़ा. भारत-ए ने शुभमन गिल के दोहरे शतक और हनुमा विहारी के शतक के बदाैलत 365 रन पर पारी घोषित कर दी.   

शानदार प्रदर्शन, पर टीम इंडिया में जगह नहीं
भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल 2018 में विश्व विजेता अंडर-19 टीम के उपकप्तान थे. गिल ने अंडर-19 के सेमीफाइनम मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ मुश्किल परिस्थितयों में शतक लगाया था. उस वक्त से गिल के भारतीय मुख्य टीम में चुने जाने के कयास लगाने  शुरू हो गये थे. हाल के घरेलु क्रिकेट में भी शुभमन का  प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है. लेकिन वेस्टइंडीज दौरे के लिए शुभमन को मुख्य टीम में नहीं चुना गया.