close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

U-19 Cricket WC: अंडर-19 वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी, भारत का पहला मैच श्रीलंका से

ICC U-19 World Cup: अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत के ग्रुप में न्यूजीलैंड और श्रीलंका की टीमें भी हैं. 

U-19 Cricket WC: अंडर-19 वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी, भारत का पहला मैच श्रीलंका से

दुबई: आईसीसी ने अगले साल होने वाले अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप (U-19 World Cup) का शेड्यूल जारी कर दिया है. यह वर्ल्ड कप दक्षिण अफ्रीका में अगले साल 17 जनवरी से खेला जाएगा. फाइनल 19 फरवरी को होगा. अंडर-19 वर्ल्ड कप मौजूदा चैंपियन भारत (Team India) है. वह अफ्रीकी जमीन पर अपना खिताब बचाने उतरेगा. दक्षिण अफ्रीका दूसरी बार अंडर-19 वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा. वह इससे पहले 1998 में ऐसा कर चुका है. 

अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप में 16 टीमें खेलेंगी. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (International Cricket Council) ने इन टीमों को 4-4 के ग्रुप में बांटा है. भारत को न्यूजीलैंड और श्रीलंका के साथ ग्रुप ए में रखा गया है. इसी ग्रुप में जापान की टीम भी होगी. 

भारत का पहला मैच श्रीलंका से 19 जनवरी को होगा. यह मैच ब्लोमफोंटेन में खेला जाएगा. भारतीय टीम का अगला मैच 21 जनवरी को जापान से और फिर 24 जनवरी को न्यूजीलैंड से होगा. टूर्नामेंट का पहला मैच 17 जनवरी को दक्षिण अफ्रीका खेलेगा.

 

अंडर-19 वर्ल्ड कप में आईसीसी के 11 पूर्ण सदस्य और पांच रीजनल चैंपियन खेलेंगे. रीजनल टीमें क्वालिफाई कर चुकी हैं. सभी टीमें 12 से 15 जनवरी के बीच जोहानेसबर्ग और प्रिटोरिया में वार्म-अप मैच भी खेलेंगे. 

अंडर-19 वर्ल्ड कप के चारों ग्रुप इस प्रकार हैं: 
ग्रुप-ए:
भारत, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और जापान. 
ग्रुप-बी: ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और नाइजीरिया. 
ग्रुप-सी: पाकिस्तान, बांग्लादेश, जिम्बाब्वे और स्कॉटलैंड. 
ग्रुप-डी: दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान, यूएई और कनाडा. 

(इनपुट: ANI/IANS)