close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अंडर-19 क्रिकेट: भारत ने श्रीलंका को किया क्लीन स्वीप, 2-0 से सीरीज पर कब्जा

भारतीय टीम ने श्रीलंका को पारी और 147 रनों से हरा कर सीरीज पर कब्जा किया है.

अंडर-19 क्रिकेट: भारत ने श्रीलंका को किया क्लीन स्वीप, 2-0 से सीरीज पर कब्जा
भारत ने पहली पारी आठ विकेट पर 613 रन बनाकर घोषित कर दी थी. (फाइल फोटो )

हंबनटोटा (श्रीलंका)/नई दिल्ली: भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को दो मैचों की सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप कर दिया. श्रीलंका के महिंदा राजपक्षे इंटरनेशनल स्टेडियम में दूसरे यूथ टेस्ट मैच के चौथे दिन (27 जुलाई) भारतीय टीम ने श्रीलंका को पारी और 147 रन से हरा दिया. भारत ने पहला मैच भी पारी और 21 रन से जीता था. भारत को मैच जीतने के लिए चौथे दिन श्रीलंका के सात विकेट निकालने थे, जबकि मेजबान टीम को मैच ड्रॉ कराने के लिए आज पूरे दिन विकेट पर टिके रहना था. लेकिन, वह इसमें सफल नहीं सकी और तीन विकेट पर 47 रन से आगे खेलते हुए 150 रन पर ऑलआउट हो गई.

श्रीलंका के लिए नुवानीदु फर्नाडो ने 28, निशान मदुष्का ने 25, मेंडिस ने 26 और विजयकांत व्यासकांत ने 16 रन बनाए. भारत की ओर से सिद्धार्थ देसाई ने 40 रन देकर सबसे अधिक चार विकेट लिए. यातीन मांगवानी और आयुष बदोनी को दो-दो जबकि अर्जुन तेंदुलकर और मोहित जांगड़ा को एक-एक विकेट मिले. 

टीम इंडिया के लिए तैयार हो रहा है नया 'सहवाग, ताबड़तोड़ बैटिंग से मचाया तहलका

भारत ने पहली पारी आठ विकेट पर 613 रन बनाकर घोषित कर दी थी. इसके जवाब में श्रीलंका की टीम पहली पारी में 316 रन ही बना सकी और उसे फॉलो ऑन खेलने के लिए मजबूर होना पड़ा. भारत की ओर से पवन शाह तिहरे शतक से चूक गए. उन्होंने 332 गेंदों पर 33 चौकों की मदद से 282 रनों की पारी खेली थी. अथर्व ताएडे ने 172 गेंदों पर 20 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 177 रन बनाए थे.

यूथ टेस्ट: सिर्फ मीडिया में ही छाए रहे अर्जुन तेंदुलकर, दूसरे मैच में भी नहीं दिखा पाए कमाल

पवन शाह ने 282 रन बनाए जो अंडर -19 युवा टेस्ट मैचों में किसी भारतीय का सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर है. उन्होंने तन्मय श्रीवास्तव का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ पेशावर में 220 रन बनाए थे. शाह का स्कोर युवा टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया के क्लिंटन पीक के नाबाद 304 रन के बाद दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है. पीक ने 1995 में भारत के खिलाफ मेलबर्न में यह पारी खेली थी. शाह की पारी का आकर्षण पारी के 108 वें ओवर में बायें हाथ के तेज गेंदबाज विचित्रा परेरा पर लगातार छह चौके लगाना रहा. उन्होंने इनमें से पहले चौके से दोहरा शतक पूरा किया. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इससे पहले एक ओवर में छह चौके 1982 में संदीप पाटिल ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज बाब विलिस पर लगाए थे. 

(इनपुट-भाषा)