India vs Australia 4th Test: Shubman Gill बने भारत के नए नायक, Sunil Gavaskar का 50 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

India vs Australia 4th test: मैच में अर्धशतक जड़ते ही शुभमन गिल (Shubman Gill) ने सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. गिल सबसे कम उम्र में भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में 50+ स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं.  

India vs Australia 4th Test: Shubman Gill बने भारत के नए नायक, Sunil Gavaskar का 50 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा
शुभमन गिल (फोटो-twitter/bcci)

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले युवा खिलाड़ी शुभमन गिल (Shubman Gill) ने अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया है. उन्होंने मेलबर्न टेस्ट में अपना डेब्यू किया था और उसके बाद शानदार पारियां खेली हैं. 

गिल ने की गावस्कर की बराबरी

छोटे से टेस्ट करियर में शुभमन गिल (Shubman Gill) लगातार कई रिकॉर्ड अपने नाम करते जा रहे हैं. गिल के नाम जुड़ने वाला सबसे ताजातरीन रिकॉर्ड है कि वह सबसे कम उम्र में भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट की चौथी पारी में 50+ स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं.

गिल (Shubman Gill) ने ब्रिस्बेन के गाबा इंटरनेशनल स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के साथ खेले गए चौथे टेस्ट मैच में लक्ष्य का पीछा करते हुए शानदार अर्धशतक लगाया.

IND vs AUS: Shane Warne ने T Natarajan पर लगाए संगीन आरोप, फैंस ने बुरी तरह लताड़ा; जानिए पूरा मामला

मैच के पांचवें दिन मंगलवार को जब गिल ने जोस हेजलवुड की गेंद पर वाईड कवर में शॉट लगाकर दो रन चुराकर अर्धशतक पूरा किया, तब उनकी उम्र 21 साल 133 दिन थी.

गिल (Shubman Gill) से पहले यह रिकॉर्ड भारत के महानतम सलामी बल्लेबाज माने जाने वाले सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) के नाम था, जिन्होंने 1970-71 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में अपने डेब्यू मैच में नाबाद 67 रन बनाए थे. अब गिल ने ये 50 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

गिल ने टीम इंडिया का संभाला मोर्चा

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच में टीम इंडिया को जीत के लिए 328 रनों का लक्ष्य मिला. मैच के पांचवे दिन जहां रोहित शर्मा का विकेट गिरा, भारत की मुश्किलें बढ़ती हुई दिखाई दे रही थी. 

लेकिन पुजारा के साथ मिलकर जिस तरह गिल (Shubman Gill) ने भारत की पारी को संभाला, वो काबिले तारीफ है. शुभमन गिल ने ब्रिसबेन टेस्ट की दूसरी पारी में 146 गेंदों पर 91 रन बनाए और टीम इंडिया को मजबूत स्थिति में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.