IND vs AUS: भारत ने जीता दूसरा वनडे, राहुल-कोहली और धवन के बाद छाए शमी

India vs Australia: टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 341 रन का बड़ा टारगेट दिया है. फिर उसे 304 रन पर समेट दिया. 

IND vs AUS: भारत ने जीता दूसरा वनडे, राहुल-कोहली और धवन के बाद छाए शमी
भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे वनडे में आसानी से हरा दिया. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (India vs Australia) दूसरे वनडे के लिए राजकोट में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 341 रन का विशाल लक्ष्य दिया. टीम इंडिया के लिए.रोहित, धवन (96) और विराट (78) के बाद केएल राहुल (80) ने शानदार बैटिंग की. जिससे टीम इंडिया का स्कोर 6 विकेट के नुकसान पर 340 तक पहुंच सका. ऑस्ट्रेलिया के लिए 341 रन का लक्ष्य बहुत बड़ा साबित हुआ. वह जवाबी पारी खेलते हुए 49.1 ओवर में 304 रन पर सिमट गई. भारत की ओर से सबसे अधिक तीन विकेट मोहम्मद शमी ने झटके. कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, नवदीप सैनी ने दो-दो विकेट झटके. जसप्रीत बुमराह को एक विकेट मिला. देखें SCORECARD

केएल राहुल मैन ऑफ द मैच
केएल राहुल मैन ऑफ द मैच चुने गए. वे इस मैच में पांचवें नंबर पर बैटिंग करने आए. उन्होंने 52 गेंद पर 80 रन की पारी खेली और एक स्टंपिग भी की.

जसप्रीत बुमराह ने एडम जम्पा का विकेट लेते ही भारत की जीत पर मुहर लगा दी है. उन्होंने जम्पा को विकेटकीपर केएल राहुल के हाथों कैच कराया. यह बुमराह का मैच में पहला विकेट है. ऑस्ट्रेलिया: 304/10 (49.1 ओवर)

सैनी ने लगातार विकेट झटके
मोहम्मद शमी के बाद नवदीप सैनी ने भी लगातार दो विकेट झटक लिए हैं. उन्होंने अपने आखिरी ओवर में पहले एश्टन एगर (25) को आउट किया. फिर मिचेल स्टार्क (6) को भी चलता कर दिया. ऑस्ट्रेलिया: 275/9 (46.3 ओवर)

शमी ने लगातार विकेट झटके
मोहम्मद शमी ने लगातार दो गेंद में विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को हार के और करीब धकेल दिया है. उन्होंने पारी के 44वें ओवर में पहले एश्टन टर्नर (13) और फिर पैट कमिंस (0) को बोल्ड किया. ऑस्ट्रेलिया: 259/7 (43.2 ओवर) 

स्मिथ नर्वस नाइंटीज के शिकार 
भारत ने मैच में पांचवां विकेट भी झटक लिया है. यह कामयाबी भी चाइनामैन कुलदीप यादव ने ही दिलाई. उन्होंने शतक के करीब खड़े स्टीव स्मिथ को बोल्ड किया. स्मिथ 102 गेंदों पर 98 रन बनाकर आउट हुए. ऑस्ट्रेलिया: 221/5 (37.5 ओवर) 

यह भी देखें: INDvsAUS: मनीष पांडे ने लिया अद्भुत कैच; ICC और BCCI ने किया ट्वीट, देखें VIDEO

कुलदीप ने लिया करियर का 100वां विकेट
कुलदीप यादव ने एलेक्स कैरी को आउट कर वनडे करियर के 100 विकेट पूरे कर लिए हैं. उन्होंने अपने वनडे करियर की 56वीं पारी में यह कामयाबी हासिल की है. 

ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका
भारत ने मैच में चौथा विकेट भी झटक लिया है. यह कामयाबी चाइनामैन कुलदीप यादव ने दिलाई. उन्होंने एलेक्स कैरी को कप्तान कोहली के हाथों कैच करवाया. एलेक्स 17 गेंद पर 18 रन बनाकर आउट हुए. ऑस्ट्रेलिया: 220/4 (37.2 ओवर)  

ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका, जडेजा ने लिया दूसरा विकेट
भारत ने मैच में तीसरा विकेट झटक लिया है. उसने डेब्यू मैच खेल रहे मार्नस लैबुशेन को आउट कर दिया है. लैबुशेन का विकेट जडेजा ने लिया. यह उनका मैच में दूसरा विकेट है. लैबुशेन ने 47 गेंद पर 46 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया: 178/3 (30.5 ओवर) 

ऑस्ट्रेलिया के 150 रन पूरे
ऑस्ट्रेलिया ने 24.6 ओवर में दो विकेट पर 150 रन बना लिए हैं. वॉर्नर और फिंच आउट हो चुके हैं. स्टीव स्मिथ 60 और डेब्यू मैच खेल रहे मार्नस लैबुशेन 33 रन पर नाबाद हैं. ऑस्ट्रेलिया: 150/2 (25 ओवर) 

ऑस्ट्रेलिया के 100 रन पूरे
ऑस्ट्रेलिया ने 17.4 ओवर में दो विकेट पर 100 रन बना लिए हैं. वॉर्नर और फिंच आउट हो चुके हैं. स्टीव स्मिथ और मार्नस लैबुशेन क्रीज पर हैं. ऑस्ट्रेलिया: 104/2 (18 ओवर) 

ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका
भारत ने मैच में दूसरा विकेट झटक लिया है. उसने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिेंच को पैवेलियन का रास्ता दिखा दिया है. रवींद्र जडेजा ने फिंच को केएल राहुल के हाथों स्टंप आउट करया. फिंच ने 48 गेंद पर 33 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया: 82/2 (15.1 ओवर) 

ऑस्ट्रेलिया के 50 रन पूरे, फिंच और स्मिथ क्रीज पर 
ऑस्ट्रेलिया ने 10 ओवर में एक विकेट पर 50 रन बना लिए हैं. वॉर्नर आउट हो चुके हैं. कप्तान एरॉन फिंच और स्टीव स्मिथ क्रीज पर हैं. ऑस्ट्रेलिया: 50/1 (10 ओवर) 

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दिया पहला झटका
मोहम्मद शमी ने लय में नजर आ रहे डेविड वॉर्नर को पैवेलियन का रास्ता दिखा दिया है. उन्होंने वॉर्नर को एक्स्ट्रा कवर पर मनीष पांडे के हाथों लपकवाया. वॉर्नर 12 गेंद पर 15 रन बनाकर आउट हुए. ऑस्ट्रेलिया: 20/1 (3.2 ओवर) 

ऑस्ट्रेलिया की बैटिंग शुरू
ऑस्ट्रेलिया ने बैटिंग शुरू कर दी है. उसे 341 रन का लक्ष्य मिला है. जसप्रीत बुमराह ने पहले ओवर में सिर्फ एक रन दिए. दूसरा ओवर मोहम्मद शमी ने फेंका. डेविड वॉर्नर ने इस ओवर में दो चौके लगाकर जताया कि वे पहले मैच की ही तरह लय में हैं. ऑस्ट्रेलिया: 10/0 (2 ओवर) 

अंतिम ओवरों में केएल राहुल ने अपने बड़े शॉट्स लगाना जारी रखे, लेकिन आखिरी ओवर में वे 80 के निजी स्कोर पर रन आउट हो गए. 

यह भी पढ़ें: INDvsAUS: विराट कोहली और रोहित शर्मा पर फिर भारी पड़े एडम जम्पा, बनाया रिकॉर्ड

45 ओवर के बाद केएल ने स्टार्क को बड़े शॉट्स लगाए और अपनी फिफ्टी पूरी करने के साथ ही टीम के 300 रन भी पूरे किए. बनाए. भारत: 302/5 (46 ओवर)

मनीष पांडे भी सस्ते में हुए आउट
विराट के जाने के अगले ओवर में ही मनीष पांडे एक बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में आउट हो गए. मनीष को केन रिचर्ड्सन ने एश्टन एगर के  हाथों लपकवाया. पांडे ने चार गेंदों में दो रन बनाए. भारत: 280/5 (44.1 ओवर)

विराट का विकेट गिरा, टीम इंडिया को तगड़ा झटका
विराट कोहली केएल राहुल के साथ स्कोर बढ़ाने की कोशिश कर ही रहे थे कि एडम जाम्पा की गेंद पर वे लॉन्ग ऑन पर लपक लिए. विराट ने  76 गेंदों में 78 रन की पारी खेली. भारत: 276/4 (43.1 ओवर)

विराट और केएल ने रन बनाने की रफ्तार को धार देना जारी रखा, जब बाउंड्री नहीं आईं तो दोनों ने तेजी से सिंग्ल्स भी लिए और 40 ओवर तक टीम का स्कोर 250 के नजदीक पहुंचा दिया विराट कोहली- 67 रन, केएल राहुल- 26 रन. भारत: 249/3 (40 ओवर)

विराट कोहली की शानदार फिफ्टी
अय्यर के जाने के बाद केएल राहुल ने आते ही चौका लगाकर टीम इंडिया के 200 रन पूरे किए. केएल ने विराट के साथ मिलकर टीम की रन गति फिर तेज की. इसके बाद विराट कोहली ने अपनी फिफ्टी पूरी की. विराट ने अपनी फिफ्टी के लिए 50 गेंदों का उपयोग किया. विराट कोहली- 50 रन, केएल राहुल-10 रन. भारत: 216/3 (35 ओवर)

VIRAT KOHLI INNINGS

अय्यर नहीं झेल सके दबाव 
धवन के जाने के बाद रन गति धीमी तो हुई लेकिन विराट और अय्यर की रन बनाने की गति बढ़ाने की कोशिश की. इसी कोशिश में श्रेयस अय्यर  एडम् जाम्पा की गेंद पर बोल्ड हो गए. अय्यर ने 17 गेंदों में 7 रन बनाए. वहीं विराट कोहली तब तक 42 रन के स्कोर तक पहुंच गए थे. भारत: 198/3 (32.4 ओवर)

धवन ने दी तेजी लेकिन शतक से चूके
टीम  इंडिया के 150 रन पूरे होने के बाद शिखर धवन ने फिर बल्ला तेजी से चलाया और पहले एश्टन एगर को पहले दो चौके लगाए और फिर मार्नस लैबुशेन को उनके पहले ओवर में चौका लगाने के बाद फिर एक चौका और छक्का लगाया. 28वें धवन ने लैबुशेन को चौका लगाकर अपना निजी स्कोर 90 के पार पहुंचा दिया. 29वें ओवर में धवन ने विराट के साथ अपनी साझेदारी 100 के पार करा दी. लेकिन इसी ओवर में वे आउट हो गए. धवन ने 90 गेंदों में 96 रन की पारी खेली.  भारत: 184/2 (28.4 ओवर)

भारत के 150 रन पूरे
भारतीय टीम अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में बदलने की दिशा में बढ़ रही है. उसने 24.5 ओवर में एक विकेट पर 150 रन बना लिए हैं. ओपनर शिखर धवन 69 और विराट कोहली 28 रन बनाकर मैदान पर हैं. भारत: 150/1 (24.5 ओवर)

शिखर धवन का अर्धशतक
ओपनर शिखर धवन ने मैच में अर्धशतक लगा दिया है. उन्होंने 60 गेंद पर 6 चौकों की मदद से 50 रन का आंकड़ा छुआ. यह उनका लगातार दूसरा अर्धशतक है. भारत: 125/1 (21.2 ओवर)

भारत के 100 रन पूरे
भारत ने इस मैच में अच्छी शुरुआत की है. उसने 17.1 ओवर में एक विकेट पर 100 रन बना लिए हैं. ओपनर शिखर धवन और विराट कोहली मैदान पर हैं. भारत: 100/1 (17.1 ओवर)

जाम्पा ने लिया रोहित का विकेट
11वें ओवर में रिचर्ड्सन ने 9 रन दिए जिसमें  धवन का चौका शामिल था. इसके बाद जाम्पा ने अपने पहले ओवर में चार रन दिए.अगले ओवर में भी रोहित ने तेजी से रन बनाने की कोशिश जारी रखी, लेकिन 14वें ओवर में ही एडम जाम्पा ने उन्हें एलबीडब्ल्यू कर दिया. रोहित ने रिव्यू भी लिया, लेकिन वे अपना विकेट नहीं बचा सके. रोहित ने 44 गेंदों में 42 रन की पारी खेली जिसमें उन्होंने 6 चौके लगाए.  शिखर धवन- 357 रन. भारत: 81/1 (13.3 ओवर)

10 ओवर से पहले ही टीम इंडिया के 50 रन पूरे
रोहित शर्मा ने छठे ओवर में अपने हाथ खोले. पहले उन्होंने स्टार्क को चौका लगाया. फिर दो बार बड़े शॉट्स भी लगाने की कोशिश की, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली. इस ओवर में 9 रन आए. सातवे ंओवर में रोहित ने केन रिचर्ड्सन को भी चौका लगाया. 9वें ओवर में टीम  इंडिया के 50 रन पूरे हुए. शिखर धवन- 27 रन, रोहित शर्मा- 26 रन. भारत: 55/0 (10 ओवर)

पहले 5 ओवर में चला धवन का बल्ला
दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर मिचेल स्टार्क को शिखर धवन ने चौका लगाया.  स्टार्क के ओवर में पांच रन आए. इसके अगले ओवर में धवन ने पैट कमिंस को दो चौके और लगाए. चौथे ओवर में भी धवन ने स्टार्क के चौकाया और ओवर में छह रन निकाले. पांचवे ओवर में कमिंस ने वापसी की और ओवर में तीन रन दिए. शिखर धवन- 18 रन, रोहित शर्मा- 5 रन. भारत: 23/0 (5 ओवर)

पैटकमिंस ने पारी का पहला ओवर मेडन फेंका. रोहित शर्मा इस ओवर में एक रन भी नहीं निकाल सके. भारत: 0/0 (1 ओवर)

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया. टीम इंडिया की पारी की शुरुआत रोहित शर्मा और शिखर धवन ने की. वहीं पैट कमिंस ने ऑस्ट्रेलिया के लिए पहला ओवर डाला

टीम  इंडिया में हुए दो बदलाव
टीम इंडिया ने नवदीप सैनी और मनीष पांडे को जगह मिली है. ऋषभ पंत की जगह मनीष पांडे को शामिल किया गया है. वहीं शार्दुल ठाकुर की जगह नवदीप सैनी टीम में आए हैं. वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम में कोई बदलाव नहीं किया है. 

कैसा है राजकोट को मौसम
राजकोट में अब तक हुए दो वनडे में पहले बैटिंग करने वाली टीम ही जीती है. यहां ओस की भूमिका नहीं होती दूसरी पारी में पेसर्स को भी सफलता मिली है. मौसम राजकोट में शुक्रवार को साफ रहने की उम्मीद है. 

यह भी पढ़ें: BCCI ने बताया, सालाना कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने से क्या होगा अब धोनी का

दोनों टीम:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, मनीष पांडे, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, लोकेश राहुल, नवदीप सैनी.

ऑस्ट्रेलिया :एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, पैट कमिंस, एश्टन अगर, मार्नस लैैबुशैन, केन रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, एश्टन टर्नर, डेविड वार्नर, एडम जाम्पा.