Zee Rozgar Samachar

Ind vs Aus: टीम इंडिया ने तोड़ा 70 साल पुराना रिकॉर्ड, Brisbane में दर्ज की सबसे बड़ी जीत

Team India break 70 years old record: भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने ब्रिस्बेन में खेले गए चौथे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) को 3 विकेट से हरा दिया और 70 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया.

Ind vs Aus: टीम इंडिया ने तोड़ा 70 साल पुराना रिकॉर्ड, Brisbane में दर्ज की सबसे बड़ी जीत
टीम इंडिया ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने नाम की. (फोटो सोर्स- बीसीसीआई ट्विटर)

ब्रिस्बेन: भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने ब्रिस्बेन में खेले गए चौथे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) को 3 विकेट से हरा दिया. भारत को जीतने के लिए 328 रनों का मुश्किल लक्ष्य मिला था, जो उसने मैच के आखिरी दिन 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने 70 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया.

टीम इंडिया ने 70 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

टीम इंडिया (Team India) ने ब्रिस्बेन के गाबा इंटरनेशनल स्टेडियम में सबसे बड़ी जीत दर्ज की और 70 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. भारतीय टीम ने चौथी पारी में 329 रन बनाकर सबसे बड़ा सफल रन चेज किया. इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम था, जिसने 1951 में विंडीज क्रिकेट टीम (Windies Cricket Team) के खिलाफ 7 विकेट गंवाकर 236 रनों का लक्ष्य हासिल किया था.

ये भी पढ़ें- टीम इंडिया को ऐतिहासिक जीत दिलाने वाले ऋषभ पंत ने क्या कहा, जानें यहां

गाबा में सबसे बड़ा रन चेज का रिकॉर्ड

टीम रन खिलाफ कब
भारत 329/7 ऑस्ट्रेलिया 2021
ऑस्ट्रेलिया 236/7 विंडीज (WI) 1951
ऑस्ट्रेलिया 219/2 विंडीज (WI) 1975
ऑस्ट्रेलिया 190/3 इंग्लैंड 1982
ऑस्ट्रेलिया 173/0 इंग्लैंड 2017
इंग्लैंड 170/3 ऑस्ट्रेलिया 1978

टीम इंडिया ने गाबा में दर्ज की पहली जीत

ब्रिस्बेन के गाबा इंटरनेशनल स्टेडियम में टीम इंडिया (Team India) की यह अब तक की पहली जीत है. इससे पहले साल 2003 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) को इस मैदान पर बराबरी पर रोका था.

ये भी पढ़ें- ऐतिहासिक जीत में भारत ने लगाई Records की झड़ी, ऑस्ट्रेलिया ने बनाए शर्मनाक रिकॉर्ड

गाबा में ऑस्ट्रेलिया की 32 साल बाद हार

ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम को 32 साल के बाद कोई हार मिली है. ऑस्ट्रेलिया को इस मैदान में पिछली हार नवंबर 1988 में मिली थी, जब वेस्टइंडीज ने उसे नौ विकेटों से करारी शिकस्त दी थी. ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिस्बेन के गाबा मैदान पर अब तक 56 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से उसने 33 जीते हैं और 13 ड्रॉ रहे हैं, जबकि केवल नौ में ही उसे हार का सामना करना पड़ा है. वहीं, एक मैच टाई रहा है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.