INDvsBAN: भारतीय टी20 टीम घोषित; कोहली को आराम, संजू सैमसन-शिवम को मौका

India vs Bangladesh: भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी. इसके बाद दोनों टीमें दो टेस्ट मैच खेलेंगी. 

INDvsBAN: भारतीय टी20 टीम घोषित; कोहली को आराम, संजू सैमसन-शिवम को मौका
विराट कोहली (फोटो) की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा टीम की कमान संभालेंगे. (फोटो: Reuters)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली आगामी सीरीज के लिए टी20 टीम (Team India) घोषित कर दी है. चयनकर्ताओं ने इस सीरीज में भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को आराम देने का फैसला लिया है. उनकी गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टीम के कप्तान होंगे. टीम में दो नए चेहरे संजू सैमसन (Sanju Samson) और शिवम दुबे (Shivam Dube) को मौका दिया गया है. भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी. सीरीज का पहला मैच तीन नवंबर को होगा. टी20 सीरीज के बाद दोनों टीमें दो टेस्ट मैच खेलेंगी. 

भारतीय चयनकर्ताओं ने टी20 सीरीज के लिए संजू सैमसन को एक फिर मौका दिया है. सैमसन ने कुछ दिन पहले ही विजय हजारे ट्रॉफी वनडे टूर्नामेंट में दोहरा शतक लगाया था. टीम में ऋषभ पंत के रूप में एक विकेटकीपर पहले से है. ऐसे में संजू के चयन को अहम माना जा रहा है. टीम में विराट कोहली नहीं हैं. इस कारण टीम में एक नए बल्लेबाज को मौका मिलना तय है.  

यह भी पढ़ें: INDvsBAN: भारतीय टेस्ट टीम घोषित; कुलदीप फिट, पर बुमराह को करना होगा इंतजार

बीसीसीआई के सूत्र ने बताया, ‘विराट कोहली को टी20 सीरीज में आराम दिया गया है. वे दिसंबर 2018 से हर सीरीज में खेल रहे हैं. इसलिए उन्हें आराम देने का विचार किया गया. कोहली टेस्ट टीम में शामिल हैं. टीम प्रबंधन और चयनकर्ताओं का एक काम यह भी है कि वे खिलाड़ियों के वर्कलोड को समझें. इसी के हिसाब से अपनी प्राथमिकता तय करें. यही वजह है कि विराट कोहली को रेस्ट दिया गया.’ 

 

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) पहले ही अपनी टीम की घोषणा कर चुका है. उसने इस सीरीज के लिए 15 सदस्यीय टीम घोषित की है. टीम की कमान शाकिब अल हसन को सौंपी गई है. अच्छी खबर यह है कि बांग्लादेश के क्रिकेटर अपनी हड़ताल भी खत्म कर चुके हैं. 

सौरव गांगुली के भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) का अध्यक्ष बनने के बाद टीम इंडिया का चयन पहली बार किया गया है. गांगुली एक दिन पहले ही बोर्ड अध्यक्ष बने हैं. भारतीय टी20 टीम इस प्रकार है. भारतीय टी20 टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, वाशिंगटन सुंदर, क्रुणाल पांड्या, युजवेंद्र चहल, राहुल चाहर, दीपक चाहर, खलील अहमद, शिवम दुबे और शार्दुल ठाकुर. 

बांग्लादेश टीम: शाकिब अल हसन (कप्तान), तमीम इकबाल, लिटन दास, सौम्य सरकार, नईम शेख, मुशफिकुर रहीम, महमूदुल्लाह, आफिफ हुसैन, मोसद्देक हुसैन, अमीनुल इस्लाम, अराफात सन्नी, मोहम्मद सैफुद्दीन, अल-अमीन हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान, शफीउल इस्लाम.