close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsBAN: महमूदुल्लाह ने पहले टी20 में छक्के से दिलाई थी जीत, अब बना सकते हैं ये रिकॉर्ड

महमूदुल्लाह को टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों के एलीट क्लब में शामिल होने के लिए सिर्फ दो छक्कों की जरूरत है. 

INDvsBAN: महमूदुल्लाह ने पहले टी20 में छक्के से दिलाई थी जीत, अब बना सकते हैं ये रिकॉर्ड
बांग्लादेश के कप्तान महमूदुल्लाह ने भारत के खिलाफ पहले टी20 मैच में 7 गेंद पर 15 रन की नाबाद पारी खेली थी. (फोटो: IANS)

राजकोट: बांग्लादेश के टी20 कप्तान महमूदुल्लाह रियाद (Mahmudullah) क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप में छक्कों का अर्धशतक पूरा करने से अब मात्र दो कदम दूर हैं. महमूदुल्लाह की कप्तानी में बांग्लादेश (Bangladesh) ने रविवार को नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में भारत को सात विकेट से हराया था. टी20 प्रारूप में बांग्लादेश की भारत के खिलाफ (India vs Bangladesh) अब तक की यह पहली जीत है. बांग्लादेश ने अब सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. सीरीज का दूसरा मैच गुरुवार को यहां खेला जाना है.

महमूदुल्लाह ने भारत (Team India) के खिलाफ पहले टी20 मैच में छक्का लगाकर बांग्लादेश को जीत दिलाई थी. वे अब टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 50 छक्के पूरा करने से केवल दो छक्के दूर हैं. अगर वे गुरुवार को यह उपलब्धि हासिल कर लेते हैं तो बांग्लादेश के लिए टी20 में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे.

यह भी पढ़ें: राजकोट टी20: बांग्लादेश की नजरें इतिहास रचने पर, ‘रोहित ब्रिगेड’ पर वापसी का दबाव

महमूदुल्लाह के अलावा तमीम इकबाल ने 41, शाकिब अल हसन ने 33 और मुश्फिकुर रहीम ने अब तक टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 31 छक्के लगाए हैं. दुनिया की बात करें तो सिर्फ तीन क्रिकेटर ही 100 से अधिक छक्के लगा सके हैं. इनमें रोहित शर्मा, क्रिस गेल और मार्टिन गप्टिल शामिल हैं. 

 

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नाम है. उन्होंने 99 मैचों में 109 छक्के लगाए हैं. रोहित शर्मा गुरुवार को जब मैदान पर उतरेंगे तो 100 टी20 मैच खेलने वाले भारत के पहले और दुनिया के दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगे. अभी सिर्फ पाकिस्तान के शोएब मलिक ने ही 100 से ज्यादा मैच खेले हैं.