close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs BAN: टीम इंडिया ने दर्ज की बांग्लादेश पर 10वीं टी20 जीत, 2-1 से जीती सीरीज

India vs Bangladesh: नागपुर में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 30 रन से हराकर तीन टी20 मैचों की सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया. 

IND vs BAN: टीम इंडिया ने दर्ज की बांग्लादेश पर 10वीं टी20 जीत, 2-1 से जीती सीरीज
आखिरी ओवरों में टीम इंडिया के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: नागपुर में भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का आखिरी मैच में  बांग्लादेश को 30 रन से हरा दिया. खराब शुरुआत के बाद बांगलादेश ने शानदार वापसी की और 15 ओवर तक 125 रन भी बनाते हुए खुद को मैच में पूरी तरह से बनाए रखा. लेकिन इसके बाद विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया और पूरी टीम 20 ओवर होने से पहले ही 144 रन बनाकर आउट हो गई. इसी के साथ टीम इंडिया ने तीन मैचों की टी20 सीरीज 2-1 से जीत ली. 

एक समय हावी थी टीम इंडिया
बांग्लादेश के पहले दो  विेकट जल्दी ही  गिर गए और वह बैकफुट पर आ गई लेकिन इसके बाद मोहम्मद नईम और मोहम्मद मिथुन ने मिलकर टीम इंडिया के गेंदबाजों की जमकर खबर ली लेकिन मिथुन के आउट होते ही बांग्लादेश के विकेट गिरने लगे और 17वें ओवर के खत्म  तक टीम रन बनाने के लिए संघर्ष करने लगी. 

आखिरी ओवर में दीपक की हैट्रिक
18वें ओवर की आखिरी गेंद पर चाहर ने शफी उल इस्लाम को लॉन्ग ऑन पर केएल राहुल से कैच करा कर बांग्लादेश का 8वां विकेट गिराया. अब 12 गेंदों में बांग्लादेश को जीत के लिए 40 रन चाहिए थे. 19वें ओवर में 9 रन बने जो कि काफी नहीं थे. आखिरी ओवर  में चहर ने पहले मुस्तफिजुर को अय्यर से कैच कराया और उसके बाद अमीनुल को बोल्ड कर अपनी हैट्रिक पूरी कर ली  टीम इंडिया की जीत सुनिश्चित कर दी. 

चहल ने महमूदुल्लाह को किया बोल्ड
17वें ओवर में चहल ने बांग्लादेशके कप्तान महमूदुल्लाह को बोल्ड कर टीम इंडिया को मैच में हावी कर दिया. महमुद्लुलाह केवल 8 रन ही बना सके. इसके बाद बांग्लादेश के लिए रन बनाना मुश्किल होता गया.

और शिवम को दो विकेट ने पलटा मैच
16वें ओवर से बांग्लादेश की मुसीबतें बढ़ने लगी. पहले शिवम दुबे ने पहले मोम्मद नईम को शानदार यार्कर पर बोल्ड किया और फिर उसकी अगली ही गेंद पर अफीफ हुसैन को अपनी ही गेंद पर लपक मेहमान टीम की मुश्किलें बढ़ा दीं. नईम ने 48 गेदों में 81 रन की पारी खेली जिसमें उन्होंने 10 चौके और तो छक्के लगाए.  बांग्लादेश 126/6 (16 ओवर) 

तब भी मजबूत ही थी बांग्लादेश
दो विकेट गिरने के बाद नईम ने महमुदुल्लाह के साथ पारी को आगे बढ़ाया और 15 ओवर तक टीम को स्कोर 125 रन कर दिया. तब तक नईम ने अपना स्कोर 81 रन कर लिया था जबकि महमूदुल्लाह ने केवल चार बनाए थे. बांग्लादेश 125/4 (15 ओवर) 

फिर जल्दी से गिरे दो विकेट
11वें ओवर में वॉशिंगटन सुंदर के ओवर में मिथुन ने एक छक्का और नईम ने दो चौके लगाए और अपनी हाफ सेंचुरी भी पूरी कर ली. इसके बाद 12वें ओवर में दोनों ने अपनी टीम के 100 रन पूरे किए. 13वें ओवर में दीपक चहर ने मोहम्मद मिथुन को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा. मिथुन ने 27 रन की पारी खेली. इसके बाद अगले ओवर में शिवम दुबे ने मुश्फिकुर रहीम को बोल्ड कर दिया. रहीम खाता भी नहीं खोल सके. बांग्लादेश 110/4 (13.1 ओवर) 

नईम ने कराई वापसी
पांचवे ओवर के बाद मोहम्मद नईम ने चहल के खिलाफ हाथ खोले और पहली तीन गेंदों में लगातार चौके लगाए. इसके अगले ओवर में नईम ने शिवम दुबे को भी दो चौके लगाए और मिथुन के साथ ओवर में 12 रन बटोरे. 8वें ओवर में बांग्लादेश के 50 रन पूरे हुए. इसके बाद नईम ने सुंदर को छक्का लगाया. उसी ओवर में दोनों ने अपनी 50 रन की साझेदारी भी पूरी की. 10वें ओवर तक नईम अपनी फिफ्टी के करीब पहुंच गए. बांग्लादेश 74/2 (10 ओवर)

धीमी हुई रफ्तार
दो विकेट गिरने के बाद बांग्लादेश  की पारी धीमी हो गई. चौथे ओवर में खलील ने एक रन दिया और पांचवे ओवर में सुंदर ने केवल पांच रन दिए. मोहम्मद मिथुन ने एक  रन बनाया जबकि मोहम्मद नईम ने 8 रन बना लिए थे.  बांग्लादेश 18/2 (5 ओवर)

दीपक चहर ने दिए लगातार दो झटके
पहले ओवर में लिटन दास ने दो चौके लगाकर मजबूती के संकेत दिए, लेकिन तीसरे ओवर में चहर ने टीम इंडिया के लिए लगातार दो विकेट गिराकर मेहमान टीम को संकट में डाल दिया. चहर ने पहले लिटन दास को डीप स्क्वायर लेग पर वॉशिंगटन सुंदर के हाथों कैच कराया, दास 8 गेंदों पर 9 रन ही बना सके. इसकी अगली ही गेंद पर चहर ने सौम्य सरकार को मिड ऑफ पर शिवम दुबे के हाथों कैच कराया.  सरकार गोल्डन डक पर पवेलियन लौटे.  बांग्लादेश 12/2 (3 ओवर)

बांग्लादेश को मिला 175 रनों का टारगेट

टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट खोकर 174 रन बनाए. टीम इंडिया की पारी को पहले दो विकेट गिरने के बाद, केएल राहुल और उसके बाद श्रेयस अय्यर ने फिफ्टी लगाकर मजबूती दी. अय्यर ने 33 गेंदों में ही 62 रन बनाए. अंत में मनीष पांडे ने 12 गेंदों में 22 रन की उपयोगी पारी खेली. 

सौम्य सरकार ने दी राहत
अय्यर की फिफ्टी के बाद पंत भी बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में आउट हो गए. इस बार वे सौम्य सरकार की गेंद पर बोल्ड हो गए. उन्होंने 9 गेदों में केवल 6 रन बनाए. पंत के जाने के बाद अय्यर भी उसी ओवर में लिटन दास को कैच देकर पवेलियन वापस लौट गए.  अय्यर ने 33 गेंदों में 62 रन की पारी खेली जिसमें उन्होंने 5 छक्के और तीन चौके लगाए. भारत: 114/5 (17 ओवर)

अय्यर का तूफान
राहुल के जाने के बाद अय्यर और आक्रामक हो गए और 15वें ओवर में तो उन्होंने अफीफ को तीन छक्के लगाए और केवल 27 गेंदों में पांच छक्के लगाकर अपने टी20 करियर की पहली फिफ्टी पूरी कर ली. भारत: 129/3 (15 ओवर)

राहुल की फिफ्टी और विकेट
11वें ओवर में श्रेयस अय्यर ने अमीन उल इस्लाम के ओवर में दो चौके और एक छक्का लगाया, लेकिन उनके अगले ही ओवर में केल राहुल लिटन दास को कैच दे बैठे. उससे पहले राहुल ने अपने टी20 करियर की छठी फिफ्टी पूरी की. राहुल ने 35 गेंदों में 52 रन की पारी खेली.  भारत: 93/3 (12.1 ओवर)

केेएल ने संभाली पारी
धवन के जाने के बाद केएल ने जिम्मदारी ली और टीम इंडिया की पारी को संभाला. 10 ओवर तक राहुल ने अय्यर के साथ टीम का स्कोर 71 तक पहुंचा दिया. भारत: 71/2 (10 ओवर)

धवन भी नहीं टिक सके लंबा
जब धवन और केएल राहुल ने टीम इंडिया की पारी को संभाला ही था, तभी शिखर धवन एक बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में आउट हो गए. एक बार फिर बांग्लादेश को शफी उल इस्लाम ने सफलता दिलाई. धवन को कप्तान महमुदुल्लाह ने लॉन्ग ऑन पर लपका. धवन ने 16 गेंदों में 19 रन बनाए. भारत: 35/2 (5.2 ओवर)

धवन-केएल ने संभाली भारतीय पारी
रोहित के जाते ही तीसरे ओवर में धवन ने टीम इंडिया के लिए पहला चौका लगाया. इसके बाद केएल राहुल शफी उल इस्लाम के दूसरे ओवर की पहली दो गेंदों पर लगातार दो चौके लगा डाले. पांचवे ओवर में धवन ने एक बार फिर मुस्तफिजुर रहमान को दो चौके लगाए और टीम इंडिया का स्कोर मजबूत स्थिति में ला दिया. भारत: 34/1 (5 ओवर)

दूसरे ओवर में लगा बड़ा झटका- रोहित हुए आउट
बांग्लादेश के लिए पहला ओवर मुस्तफिजुर रहमान ने फेंका रोहित ने टीम इंडिया का खाता खोला. इस ओवर में रोहित और धवन दोनों ने ही बड़े शॉट्स खेलने की कोशिश की लेकिन वे सही लय हासिल न कर सके. पहले ओवर में केवल तीन रन गए, लेकिन दूसरे ओवर की तीसरी ही गेंद पर कप्तान रोहित शर्मा शफी उल इस्लाम की गेंद पर बोल्ड हो गए. रोहित केवल दो ही रन बना सके. जबकि शफी उल का यह ओवर मेडन रहा. भारत: 3/1 (2 ओवर)

एक-एक बदलाव हुए दोनों टीमों में
दोनों टीमों में एक एक बदलाव किया गया. टीम इंडिया में क्रुणाल पांड्या की जगह मनीष पांडे को जगह मिली हैं वहीं बांग्लादेश की टीम में मोसादेक हुसैन चोट लगने के कारण यह मैच नहीं खेल रहे हैं. उनकी जगह मोहम्मद मिथुन को टीम में शामिल किया गया है. 

कैसा है पिच का मिजाज
मैच से पिच को देखते हुए कहा जा रहा है कि पिच मैच में बड़ी भूमिका निभाएगी, इसकी संभावना कम ही है. पिच से स्पिनर्स को मदद मिलेगी. पिच पर घास तो है, लेकिन वह मददगार होगी ऐसा नहीं लगता, गेंद बल्ले पर अच्छे से आएगी लेकिन टर्न ज्यादा होगा.

टीमें :
भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल,  दीपक चहर, खलील अहमद, शिवम दुबे

बांग्लादेश : महमुदुल्लाह (कप्तान), मोहम्मद नईम, लिटन दास, मुश्फीकुर रहीम, सौम्य सरकार, अफिफ हुसैन, अल अमिन हुसैन, मुस्ताफिजुर रहमान, शैफुल इस्लाम, अनिमुल इस्लाम, मोहम्मद मिथुन.