INDvsENG 1st Test LIVE: एलिस्टर कुक पहली पारी की तरह हुए आउट, अश्विन ने किया फिर बोल्ड आउट
Advertisement

INDvsENG 1st Test LIVE: एलिस्टर कुक पहली पारी की तरह हुए आउट, अश्विन ने किया फिर बोल्ड आउट

पहले टेस्ट के दूसरे दिन टीम इंडिया को कप्तान विराट कोहली ने संकट से उबारते हुए न केवल अपना शतक पूरा किया बल्कि आउट होने से पहले भारत को भी मैच में वापस ला दिया. 

विराट कोहली ने टीम इंडिया का स्कोर 250 रन के पार पहुंचा दिया.  (फोटो : PTI)

बर्मिघमभारत और इंग्लैंड के बीच  बर्मिंघम के एजबेस्टन में चल रहे पहले टेस्ट मैच में दूसरे दिन जब इंग्लैंड की पारी 13 रन की बढ़त के साथ शुरु हुई तो मैच में फिर एक्शन रीप्ले देखने को मिला. भारत के आर अश्विन ने एक बार फिर एलिस्टर कुक को बिलकुल पहली पारी की तरह बोल्ड आउट कर दिया. इसके साथ ही अंपायरों ने पहले दिन का खेल समाप्त घोषित कर दिया. दूसरी पारी में इंग्लैंड का स्कोर 3.4 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 9 रन हो गया था और उसकी बढ़त 21 रन हो गई थी. 

  1. इंग्लैंड ने पहली पारी में बने 287 रन 
  2. शिखर और विजय ने दिलाई भारत को बढ़िया शुरुआत
  3. सैम कुरैन ने लिए भारत को तीन विकेट

कप्तान विराट कोहली ने संकट से उबारते हुए न केवल अपना शतक पूरा किया बल्कि भारत को भी मैच में वापस ला दिया. पहले शतक लगाया फिर निचले क्रम के बल्लेबाजों को इंग्लैंड की गेंदबाजी से बचाते हुए टीम को स्कोर 250 रन से पार कर दिया. इसके बाद विराट ने आउट होने से पहले इंग्लैंड के स्कोर से भारत की पारी का अंतर केवल 13 रन तक कर दिया. 

विराट को आदिल राशिद ने गली में खड़े स्टुअर्ट ब्रॉड के हाथों कैच कराया, जबकि विराट उससे एक गेंद पहले ही छक्का लगाकर अपना स्कोर 149 रन किया था. इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा विकेट 4 विकेट सैम कुरैन ने लिए थे. वहीं जेम्स एंडरसन, बेन स्टोक्स और आदिल राशिद ने  दो-दो विकेट लिए. 

एक समय में 100 ही रन पर पांच विकेट गंवाकर भारतीय पारी लड़खड़ा गई थी जिसके बाद एक छोर पर विराट ने संघर्ष जारी रखते हुए इंग्लैंड की धरती पर अपना पहला शतक पूरा कर लिया. विराट के करियर का यह 22वां शतक है. एक कप्तान के रूप में उनका 14वां शतक है. कोहली के शतक के समय टीम इंडिया का स्कोर 221 रन हो गया था. 

इससे पहले आदिल राशिद ने ईशांत शर्मा का विकेट लिया जब भारत का स्कोर 217 रन हो गया था ईशांत 5 रन बनाकर आउट हुए. आदिल राशिद ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट किया. मोहम्मद शमी के रूप में भारत का 8वां विकेट गिरा. शमी केवल 2 रन बनाकर जेम्स एंडरसन को शिकार बने. एंडरसन का यह दूसरा विकेट था. इससे पहले अश्विन के रूप में 7वां विकेट खोने के बाद टीम इंडिया का स्कोर 169 रन हो गया था. वहीं कप्तान विराट कोहली 57 रन बनाकर खेल रहे थे.

भारत ने अपना स्कोर 150 के पार कर लिया जब कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड में अपने टेस्ट करियर का पहला अर्धशतक लगा दिया. हालाकि इस पारी में विराट कोहली को काफी जीवनदान मिले. यहां तक अर्धशतक पूरा होते ही एक बार और जीवनदान भी मिला. 

इंडिया गहरे संकट में तब फंस गई थी जब आधी टीम इंडिया 100 रन बनाते बनाते ही पवेलियन लौट गई, लेकिन इसके बाद भारत के कप्तान विराट कोहली और हार्दिक पांड्या ने पारी को संभालते हुए आगे बढ़ाया ही था कि हार्दिक पांडया को सैम कुरैन ने एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया लेकिन इसी बीच विराट कोहली भी इंग्लैंड में अपने सर्वोच्च स्कोर को पार कर गए.इससे पहले विराट कोहली का इंग्लैंड में स्कोर 39 रन ही था. हार्दिक 22 रन बनाकर आउट हुए उस वक्त विराट 47 रन बनाकर खेल रहे थे. इस समय भारत का स्कोर 148 रन था.

100 बनने के बाद जैसे ही बेन स्टोक्स ने आजिंक्य रहाणे का विकेट लिया, बेन स्टोक्स ने दिनेश कार्तिक को भी शून्य पर बोल्ड आउट कर दिया. जिससे टीम इंडिया संकट में आ गई. क्रीज पर कप्तान विराट कोहली मौजूद हैं. उनके साथ हार्दिक पांड्या थे. बेन स्टोक्स की गेंद पर हार्दिक पांड्या भी पवेलियन लौट ही गए थे लेकिन उन्हें एक रीव्यू ने बचा लिया. स्टोक्स की गेंद पर अंपायर अलीम दार  ने हार्दिक को एलबीडब्ल्यू आउट दे दिया था लेकिन कप्तान कोहली की सलाह के बाद पांड्या रीव्यू में बच गए. 

दूसरे सत्र में भारत के कप्तान विराट कोहली और आजिंक्य रहाणे ने टीम इंडिया का स्कोर जैसे ही 100 किया, बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड को चौथी सफलता दिलाते हुए आजिंक्य रहाणे को 15 के निजी स्कोर पर आउट कर दिया. रहाणे का कैच केटन जेनिंग्स ने लिया. इस समय तक विराट कोहली 21 रन बनाकर खेल रहे थे. 

पहले सत्र में अच्छी शुरआत के बाद भारतीय पारी के अचानक विकेटों के गिरने का सिलसिला शुरु हो गया था और टीम इंडिया ने जल्दी ही तीन विकेट गंवा दिए. लंच तक टीम इंडिया का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 76 रन हो गया था और भारतीय कप्तान विराट कोहली अपना विकेट बचाने में कामयाब हो गए थे. क्रीज पर विराट कोहली 9 रन और आजिंक्य रहाणे 8 रन बनाकर खेल रहे थे. 

तीन विकेट गंवाने के बाद टीम इंडिया इंग्लैंड की तेज गेंदबाजी के सामने जूझती नजर आ रही थी. कप्तान विराट कोहली को भी शून्य पर जीवनदान मिला जब जेम्स एंडरसन की गेंद पर जोस बटलर गली में विराट कोहली का कैच नहीं ले सके. उस समय विराट का खाता भी नहीं खुला था. 

अपने तीसरे ओवर में दो विकेट लेने के बाद सैम कुरैन ने शिखर धवन को भी पवेलियन वापस भेज दिया. शिखर कुरैन की गेंद पर डेविड मलान को कैच दे बैठे. शिखर 26 रन बनाकर आउट हुए. 50 पर एक भी विकेट नहीं खोने वाली टीम इंडिया 59 रन तक तीन विकेट खो चुकी थी. 

13 ओवर तक भारत का कोई विकेट नहीं गिरा था लेकिन इसके बाद एक ही ओवर में सैम कुरैन ने इंग्लैंड को दो सफलता दिला दी.पहले सैम कुरैन ने मुरली विजय को एलबीडब्ल्यू आउट किया. मुरली का विकेट इंग्लैंड को रीव्यू में हासिल हुआ.मुरली के बाद जब केएल राहुल बल्लेबाजी करने आए तो उन्होंने पहली ही गेंद पर चौका लगा दिया. जिसकी अगली ही गेंद पर वे बोल्ड हो गए. 14 ओवर के बाद भारत का स्कोर 54 रन पर दो विकेट था. मुरली विजय 20 रन बनाकर आउट हुए और केएल राहुल 4 बनाकर आउट हुए.

fallback
सैम कुरैन ने एक के बाद तीन विकेट लेकर भारत के खेमें में हलचल मचा दी.. ( फोटो: PTI)

इससे पहले भारत की सलामी बल्लेबाजी की जोड़ी ने बिना विकेट गंवाए भारत के 50 रन पूरे कर लिए. पारी की शुरुआत में जरूर इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने मुरली विजय और शिखर धवन को थोड़ा परेशान किया और एक रीव्यू भी गंवा दिया, लेकिन जेम्स एंडरसन, स्टु्अर्ट ब्रॉड और सैम कुरैन इंग्लैंड को सफलता दिलाने में नाकाम रहे.

पहले 10 ओवर में टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज मुरली विजय और  शिखर धवन ने अपना विकेट भी बचाए रखा और भारत का स्कोर 44 रन भी कर दिया. मुरली विजय ने 16 रन तो शिखर धवन ने 19 रन बना लिए थे. दोनों की सफलता यही रही की उन्होंने अपना विकेट नहीं खोया. 

fallback
शिखर धवन और मुरली विजय ने भारत को स्कोर बिना अपना विकेट गंवाते हुए टीम को स्कोर 50 रन किया ( फोटो :PTI)

दिन के दूसरे ओवर में ही इंग्लैंड की पारी 287 रनों पर सिमट गई. इंग्लैंड का आखिरी विकेट सैम कुरैन के रूप में गिरा जिन्हें मोहम्मद शमी ने आउट किया. कुरैन अपने पहले दिन के स्कोर में एक रन भी नहीं जोड़ सके और 24 रन पर ही आउट हो गए. उन्हें दिनेश कार्तिक ने विकेट के पीछे कैच किया. मोहम्मद शमी के इस पारी में तीन विकेट रहे. 

का खेल शुरू होने जा रहा है. पहले दिन इंग्लैंड की टीम को भारतीय गेंदबाजों ने 285 रनों पर रोक दिया. इंग्लैंड की ओर से कप्तान जो रूट ने सबसे ज्यादा 80 रन बनाए और उनके साथ जॉनी बेयरस्टॉ ने अर्धशतक लगाते हुए 70 रनों की पारी खेली. केटन जेनिंग ने 42 रन बनाए. इसके अलावा इंग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका.

पहले दिन का खेल खत्म होने पर  इंग्लैंड के लिए सैम कुरैन और जेम्स एंडरसन करेंगे. सैम कुरैन अभी 24 रन बनाकर खेल रहे थे, वहीं जेम्स एंडरसन ने केवल 9 गेंदें ही खेली थी और वे खाता नहीं खोल पाए थे. टीम इंडिया ने 88 ओवर के बाद भी नई गेंद नहीं ली थी. 

दिन के पहले सत्र में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. लंच से पहले  इंग्लैंड ने 28 ओवरों में एक विकेट के नुकसान पर 83 रन बनाए. भारत को एकमात्र सफलता एलिस्टर कुक के रूप में मिली थी. उन्हें अश्विन ने 13 के निजी स्कोर पर बोल्ड आउट किया था. दूसरे सत्र में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने टेस्ट करियर का 41वां अर्शतक लगाया और चायकाल तक इंग्लैंड का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 163 रन था. इसी दौरान जो रूट ने अपने करियर के 6000 रन भी पूरे कर लिए थे.

पहले दिन का तीसरा सत्र सबसे रोमांचक था, यहां एक समय इंग्लैंड का स्कोर 3 विकेट पर 216 रन था, लेकिन कप्तान जो रूट के रन आउट होते ही विकेटों के गिरने का सिलसिला शुरू हो गया. और दिन का खेल खत्म होने के बाद इंग्लैंड के 9 विकेट गिर गए और स्कोर केवल 285 तक ही पहुंच पाया. भारत की ओर से आर अश्विन ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए. उनके अलावा मोहम्मद शमी को 2, ईशांत शर्मा और उमेश यादव को एक एक विकेट मिला. 

इंग्लैंड का 1000वां टेस्ट मैच
टेस्ट मैच इंग्लैंड का 1000वां टेस्ट मैच है. इंग्लैंड टेस्ट में इस मुकाम तक पहुंचने वाली पहली टीम है. अभी तक खेले 999वें टेस्ट मैचों में से इंग्लैंड ने 357 मैच जीते हैं जबकि 297 में उसे हार मिली है और 345 मैच ड्रॉ रहे हैं. इंग्लैंड ने अपना पहला टेस्ट मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मार्च 1877 में खेला था. सिर्फ एजबेस्टन में ही इंग्लैंड ने अभी तक 50 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से 27 में उसे जीत मिली है जबकि आठ में हार और 15 मैच ड्रॉ रहे हैं. इस मैदान पर इंग्लैंड ने अपना पहला मैच मई 1902 में खेला था. 

Trending news