close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsENG 3rd Test: दूसरे दिन टीम इंडिया को 292 रनों की अहम बढ़त

नॉटिंघम टेस्ट में दूसरे दिन भारत ने दूसरी पारी में 11 रन के स्कोर पर दूसरा विकेट शिखर धवन के रूप में गंवाया. 

INDvsENG 3rd Test: दूसरे दिन टीम इंडिया को 292 रनों की अहम बढ़त
शिखर धवन 44 रन बनाकर आदिल राशिद की गेंद पर आउट हुए. (फोटो :फाइल)

नॉटिंघमभारत और इंग्लैंड के बीच चल रही पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद टीम इंडिया ने दूसरी पारी पारी में दो विकेट खोकर 124 रन बना लिए थे.  क्रीज पर चेतेश्वर पुजारा 33 और कप्तान विराट कोहली 8 रन बनाकर खेल रहे थे.  इस समय तक टीम इंडिया को 292 रनों की अहम और मजबूत बढ़त मिल गई थी. 

शिखर धवन 44 रन बनाकर आउट हो गए. उन्हें विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टॉ ने आदिल राशिद गेंद पर स्टंप आउट किया. अब भारत का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 111 रन हो गया था. उनकी जगह कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी करने आए थे. 

टीम का स्कोर 20वें ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 100 के पार हो गया था. शिखर धवन 38 रन और चेतेश्वर पुजारा 25 रन बनाकर खेल रहे थे. अब 20 ओवर के बाद टीम इंडिया की बढ़त अब 269 रन हो गई थी. 

पहली पारी के आधार पर 168 रनों की अहम बढ़त लेने के बाद भारत की सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी 60 रन के स्कोर पर टूटी जब केएल राहुल 36 रन बनाकर बेन स्टोक्स की गेंद पर बोल्ड हो गए थे. इस समय धवन 23 रन बना चुके थे. उनका साथ देने चेतेश्वर पुजारा आए थे. 

इंग्लैंड की पहली पारी 38.2 ओवर में 161 रन बनाकर सिमट गई.  इस तरह भारत को 168 रनों की अहम बढ़त मिल गई. इंग्लैंड का आखिरी विकेट जोस बटलर के रूप में गिरा. उन्हें जसप्रीत बुमराह ने लॉन्ग ऑन पर शार्दुल ठाकुर के हाथों कैच कराया जो अश्विन की जगह फील्डिंग कर रहे थे.  बटलर ने ब्रॉड के आउट होने  के बाद ताबतोड़ बल्लेबाजी करना शुरू कर दिया और 39 रन बनाकर आउट हुए. यह इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा निजी स्कोर था. 

पांच विकेट लिए हार्दिक पांड्या ने
इससे पहले हार्दिक पांड्या ने 5वां  विकेट लेते हुए स्टुअर्ट ब्रॉड को आउट किया. इंग्लैंड यह विकेट 128 रन के स्कोर पर गिरा था. हार्दिक ने आदिल राशिद को पांच रन पर पंत के हाथों कैच कराकर आउट किया. उससे पहले हार्दिक ने  क्रिस वोक्स और बेयरस्टॉ का विकेट लिया था. वोक्स 8 रन बनाकर पंत को कैच दे बैठे थे  और बेयरस्टॉ को केएल राहुल के कैच थमा गए.  बेयरस्टॉ 15 रन बनाकर आउट हुए. राहुल का यह लगातार तीसरा कैच था.

हार्दिक पांड्या इस मैदान पर पांच विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज हैं इससे पहले भुवनेश्वर कुमार और जहीर खान ने यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं.

वहीं  इस मैच में ऋषभ पंत के पांच कैच हो गए हैं. उन्होंने अपने डेब्यू मैच में पांच कैच लेने की उपलब्धि हासिल की है. पंत यह उपलब्धि हासिल करने वाले तीसरे क्रिकेटर हैं. लेकिन एशिया के पहले क्रिकेटर हैं. 

इस पारी में मोहम्मद शमी को मैच की पहली सफलता मिली जब उन्होंने बेन स्टोक्स को 10 रन के स्कोर पर दूसरी स्लिप पर केएल राहुल को कैच आउट कराया. हार्दिक पांड्या ने कप्तान जो रूट को 16 रन के निजी स्कोर पर आउट कर दिया. रूट को केएल राहुल ने दूसरी स्लिप पर कैच किया. इंग्लैंड का स्कोर अब चार विकेट के नुकसान पर 86 हो गया था. 

पारी के 20वें ओवर में ईशांत शर्मा को अपनी दूसरी सफलता मिली जब उन्होंने ओली पोप को  10 रन के निजी स्कोर पर पंत के हाथों कैच आउट कर दिया. इंग्लैंड का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 75 रन हो गया था. क्रीज पर कप्तान जो रूट का साथ देने जॉनी बेयरस्टॉ आए थे. रूट इस समय 11 रन बनाकर खेल रहे थे. 

इंग्लैंड के पहले दो विकेट लगातार दो गेंदों पर गिरे
भारत को लगातार दो गेंदों पर भारत को सफलता मिली. कुक के बाद केटन जेनिंग्स  को जसप्रीत बुमराह ने आउट कर दिया. जेनिंग्स 20 रन बनाकर  पंत को कैच दे बैठे.  इंग्लैड का स्कोर अब दो विकेट पर 54 रन हो गया था. भारत को पहली सफलता ईशांत शर्मा ने दिलाई. उन्होंने कुक को 29 के निजी स्कोर पर पंत के हाथों कैच कराया. 

लंच तक इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज एलिस्टर कुक और केटन जेनिंग्स ने लंच तक अपना विकेट बचाते हुए टीम को शानदार शुरुआत दी. 9 ओवर में इंग्लैंड का स्कोर बिना विकेट गंवाए 46 रन हो गया था. कुक  21 और जेनिंग्स 20 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे. भारत के लिए मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और अश्विन टीम को सफलता नहीं दिला सके. 

टीम इंडिया की पहली पारी 329 रन पर सिमटी
टीम इंडिया की पहली पारी 329 रनों पर सिमट गई. जेम्स एंडरसन ने लगातार दो गेंदों पर भारतीय टीम के दो विकेट गिराए और टीम इंडिया को आल आउट कर दिया. भारत के आखिरी चार विकेट केवल 22 रनों पर गिर गए. टीम का आखिरी विकेट जसप्रीत बुमराह के रूप में गिरा बुमराह को एंडरसन ने शून्य पर बोल्ड किया.

इससे पिछली गेंद  पर एंडरसन ने मोहम्मद शमी को स्टुअर्ट ब्रॉड के हाथों कैच कराया था. इस तरह से एंडरसन अब हैट्रिक पर हैं लेकिन उसे पूरी करने के लिए उन्हें भारत की दूसरी पारी का इंतजार करना होगा. शमी टीम के स्कोर में केवल 3 रन जोड़ सके थे.

इससे पिछले ओवर में ब्रॉड ने अश्विन को 14 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड आउट किया था. सातवां विकेट ऋषभ पंत के रूप में गिरा. पंत 24 रनबनाकर स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर बोल्ड आउट हुए लेकिन आउट होने से पहले उन्होंने अश्विन के साथ टीम का स्कोर 323 रन कर दिया था. उस समय अश्विन 12 रन बनाकर खेल रहे थे. 

आधे घंटे बाद शुरू हुआ था मैच
बारिश की वजह से मैच  निर्धारित समय पर शूरू नहीं हो सका.  दूसरे अपडेट के मुताबिक मैच भारतीय समयनुसार 4.00 बजे शुरू होने की घोषणा की गई. मैच से करीब एक डेढ़ धंटे पहले से ही टेंटब्रिज में बारिश शुरू हो गई थी. लेकिन मैच का निर्धारित समय 3.30 (भारतीय समयानुसार) आने से पहले तक मौसम खुलने लगा था और पहले मैच को केवल 15 मिनट तक टाला था. लेकिन बाद में उसे 15 मिनट और टाल दिया गया और मैच 4.00 (भारतीय समयानुसार) शुरू हो सका. 

पहले  दिन का खेल खत्म होने तक अपने करियर का पहला टेस्ट खेल रहे ऋषभ पंत 22 रन बनाकर खेल रहे थे.  भारत का छठा विकेट हार्दिक पांड्या (18) के रूप में गिरा और इसी के साथ दिन का खेल समाप्त करने की घोषणा कर दी गई.  भारत के लिए सबसे ज्यादा 97 रन कप्तान विराट कोहली ने बनाए.  उन्होंने अपनी पारी में 152 गेंदों का सामना किया और 11 चौके लगाए. उनके अलावा उप-कप्तान 131 गेंदों में 12 चौकों की मदद से 81 रनों की पारी खेली.