INDvsENG LIVE: विराट ने दिया 521 रनों का लक्ष्य, 9 ओवर में इंग्लैंड ने बनाए 23 रन

नॉटिंघम टेस्ट में  टीम इंडिया ने  अपनी दूसरी पारी 352 रनों पर घोषित कर इंग्लैंड को जीत के लिए 521 रनों का लक्ष्य दिया. 

INDvsENG LIVE: विराट ने दिया 521 रनों का लक्ष्य, 9 ओवर में इंग्लैंड ने बनाए 23 रन
विराट कोहली ने इंग्लैंड के लिए 521 का कठिन लक्ष्य रखा. (फोटो : PTI)

नॉटिंघम इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने  पर इंग्लैंड ने पहले 9 ओवर में अपना विकेट नहीं गिरने दिया और 23 रन बना लिए थे.  एलिस्टर कुक ने 9 रन और केटन जेनिंग्स ने 13 रन बना लिए थे. अभी इंग्लैंड 498 रन पीछे है और दो दिन का खेल होना बाकी है.  इससे पहले टीम इंडिया ने इंग्लैंड को जीत के लिए 521 रनों का लक्ष्य दिया.

भारत ने दूसरी पारी में 7 विकेट के नुकसान पर 352 रन बनाए. जिसमें विराट कोहली के शतक के अलावा चेतेश्वर पुजारा के 72 रन और अंत में हार्दिक पांड्या ने 52 गेंदों पर नाबाद 52 रनों का योगदान दिया.  हार्दिक के साथ अश्विन एक रन बनाकर नाबाद रहे. इंग्लैंड की ओर से सबसे सफल गेंदबाज आदिल राशिद रहे जिन्होंने 27 ओवर में तीन विकेट लिए. उनके अलावा बेन स्टोक्स ने दो और जेम्स एंडरसन के साथ क्रिस वोक्स ने एक-एक विकेट लिया. 

टीम इंडिया जब अपनी लीड तेजी से बढ़ाने की कोशिश कर रही थी कि मोहम्मद शमी बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में आउट हो गए.  इससे पहले हार्दिक ने अपने 50 रन पूरे किए. 108वें ओवर में हार्दिक ने छक्का लगाकर टीम की लीड 504 कर दी. और टीम का स्कोर 339 रन कर दिया था.  हार्दिक के 44 रन हो चुके थे और उनका साथ मोहम्मद शमी एक रन बनाकर दे रहे थे. इससे पहले आजिंक्य रहाणे  आदिल राशिद की गेंद पर 29 रन बनाकर बोल्ड हो गए. रहाणे जब आउट हुए तब टीम का स्कोर 329 रन हो चुका था जो टीम इंडिया की पहली पारी का स्कोर था. 

 बना भारत का एक खास रिकॉर्ड
चाय के बाद टीम इंडिया  बड़े स्कोर की ओर बढ़ रही थी. दूसरी पारी में उसके 300 से ज्यादा रन हो चुके थे. टीम की लीड 450 रनों से ज्यादा हो चुकी थी.  ऐसा टीम इंडिया ने 25वीं बार किया है जब दोनों पारियों में 300 से ज्यादा रन बनाए हों.  जबकि टीम  ने एशिया के बाहर ऐसा केवल 14 बार किया है.  हार्दिक पांड्या 12 रन और रहाणे 26 रन बनाकर क्रीज पर थे. 101 ओवर के बाद टीम का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 303 रन हो गया था. 

कप्तान विराट कोहली के शतक पूरा किया और उनके आउट होने के बाद ऋषभ पंत भी जल्दी ही आउट हो गए. पंत जेम्स एंडरसन की गेंद पर केवल एक रन बनाकर एलिस्टर कुक को स्लिप पर कैच दे बैठे. विराट कोहली शतक बनाने के बाद टिक नहीं सके और क्रिस वोक्स की गेंद पर 102 रनों के निजी स्कोर पर एलबीडब्ल्यू  आउट किया. विराट के आउट होने के समय टीम का स्कोर 281 हो गया था.  

चाय के बाद विराट कोहली ने इंग्लैंड में दूसरा, टेस्ट करियर में 23वां ओवर बतौर कप्तान 16वां शतक पूरा कर लिया. 92वें ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर 279 रन हो गया था और लीड 447 रन की हो गई थी विराट 102 रन बना चुके थे और रहाणे 17 बना कर क्रीज पर थे.

इससे पहले चाय तक टीम इंडिया  ने अपना स्कोर 270 कर लिया. चाय तक  टीम इंडिया की लीड तो 438 रन हो गई थी लेकिन कप्तान विराट कोहली अपने शतक से 7 रन पीछे चल रहे थे. उनका साथ अजिंक्य रहाणे 17 रन बनाकर दे रहे थे. पहली पारी में विराट ने 97 रन बनाकर आउट हो गए थे. 

79 ओवर  के बाद जब टीम इंडिया की दूसरी पारी का स्कोर 250 रन हुआ, विराट कोहली 81 रन बनाकर खेल रहे थे, और अजिंक्य रहाणे 9 रन बनाकर खेल रहे थे. टीम की बढ़त 418 रन हो गई थी. इससे पहले  जब 76वें ओवर में टीम का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 236 रन हुआ, तब टीम की लीड 404 हो चुकी थी. यह इंग्लैंड में किसी भी टीम का लक्ष्य का सफल पीछा करते हुए सर्वोच्च स्कोर है. 1948 में ऑस्ट्रेलिया ने लीड्स में 404 रन बनाकर मैच जीता था.   विराट कोहली 71 रन बना चुके थे, वहीं  उनका साथ उपकप्तान आजिंक्य रहाणे 5 रन बनाकर दे रहे थे. 

पुजारा शतक से चूके 
चेतेश्वर पुजारा 72 रन बनाकर बेन स्टोक्स की गेंद पर स्लिप  पर एलिस्टर कुक को कैच देकर आउट हो गए. पुजारा टीम इंडिया के 224 रनों के स्कोर पर आउट हुए.  विराट-पुजारा की जोड़ी ने 113 रनों की शतकीय साझेदारी की. पुजारा का इंग्लैंड में पिछले 8 टेस्ट मैचों में यह सर्वोच्च स्कोर था. विराट ने सीरीज में अपने 400 रन पूरे कर लिए. लंच के बाद दोनों ने टीम इंडिया  का स्कोर 211 रन किया तो उनके बीच शतकीय साझेदारी पूरी हो गई और टीम की बढत 380 रन हो गई थी.

लंच तक  दोनों ने मिल तक टीम की लीड को 362 कर दिया था. इसके साथ ही अपने अपने अर्धशतक भी पूरे कर लिए.दोनों ने टीम की दूसरी पारी का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 194 रन कर लिया था.  उस समय विराट 54 रन और पुजारा 56 रनों पर खेल रहे थे. दोनों के पीच 83 रनों की साझेदारी हो चुकी है.  पुजारा इस सीरीज में अर्धशतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं वहीं विराट को  इस सीरीज में तीसरा अर्धशतक है और वे सीरीज में एक शतक भी लगा चुके हैं.

भारतीय गेंदबाजों ने दूसरे सत्र में पूरी इंग्लैंड टीम को आउट कर 168 रनों की मजबूत बढ़त ली और तीसरे सत्र में बढ़िया बल्लेबाजी करते हुए  दिन का खेल खत्म होने तक दो विकेट के नुकसान पर 124 रन बना लिए थे जिससे उसकी बढ़त अब 292 रन हो गई. मैच के दूसरे दिन के पहले सत्र में इंग्लैंड ने वापसी की थी. लेकिन भारतीय गेंदबाजों के आगे इंग्लैंड के बल्लेबाजों की एक नहीं चली. 

तीसरे दिन की शरुआत भारत के लिए  चेतेश्वर पुजारा (33) और कप्तान विराट कोहली (8) करेंगे.  इंग्लैंड को अभी टीम इंडिया के 8 खिलाड़ी आउट करने बाकी हैं. जबकि अभी तीसरे दिन का खेल ही शुरू होगा. दूसरे दिन की शुरूआत बारिश की वजह से आधा घंटा देर से शुरू होने के बाद इंग्लैंड ने भारत की पहली पारी 329 पर समाप्त कर दी. भारत के अंतिम पांच बल्लेबाज केवल 22 रन ही अपनी टीम के स्कोर में जोड़ सके. इसके बाद इंग्लैंड को मजबूत शुरुआत मिली और लंच तक उसका स्कोर बिना किसी नुकसान के 46 रन हो गया था. 
पांड्या का रहा था करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन
दूसरे सत्र में भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन गेंदबाजी की और इंग्लैंड की पूरी पारी 161 रनों पर ही समेट दी. भारत की ओर से हार्दिक पांड्या ने केवल 6 ओवर में 28 रन देकर 5 विकेट लिए. लेकिन जब तीसरे सत्र में भारतीय टीम बल्लेबाजी करने उतरी तो इंग्लैंड के गेंदबाजों को वैसी सफलता नहीं मिली जैसी भारत के बॉलर्स को मिली थी. दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने केएल राहुल (36), शिखर धवन (44) और चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 33) रनों की मदद से केवल दो विकेट खो कर 124 रन बना लिए थे.

इस टेस्ट में अभी तक कोई भी टीम 284 रनों से ज्यादा का पीछा करते हुए नहीं जीत सकी है.  इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड ने ही 2004 में 284 रनों बनाते हुए लक्ष्य का पीछा कर जीत हासिल की थी. वहीं टीम इंडिया इंग्लैंड में कभी भी 300 से ज्यादा रनों को लक्ष्य देकर हारी नहीं हैं. लक्ष्य देकर हारने में उसका सर्वाधिक स्कोर इंग्लैंड 293 ही है. यह स्कोर टीम इंडिया ने साल 1952 में लीड्स में बनाया था.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.