INDvsENG : दूसरे दिन इंग्लैंड के 332 रनों के जवाब में टीम इंडिया के बने 6 विकेट पर 174 रन
Advertisement

INDvsENG : दूसरे दिन इंग्लैंड के 332 रनों के जवाब में टीम इंडिया के बने 6 विकेट पर 174 रन

ओवल टेस्ट में  दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक  इंग्लैंड के 332 रनों के जवाब में टीम इंडिया ने 6 विकेट पर 174 रन बनाए. 

टीम इंडिया की पहली पारी में 174 पर 6 विकेट गिर गए हैं. कप्तान विराट 49 बनाकर आउट हुए.    ( फोटो : Reuters)

ओवल (लंदन) :  इंग्लैंड दौरे की टेस्ट सीरीज के आखिरी टेस्ट के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने पहली पारी में 6 विकेट के नुकसान पर 174 रन बना लिए हैं. भारत के लिए सबसे ज्यादा रन कप्तान विराट कोहली ने  बनाए वे अपने अर्धशतक से केवल 1 रन से चूक गए. उनके अलावा केएल राहुल और चेतेश्वर पुजारा ने 37-37 रन बनाए. अभी क्रीज पर हनुमा विहारी और रवींद्र जडेजा मौजूद हैं. 

  1. ओवल टेस्ट में इंग्लैंड ने पहले दिन बनाए हैं 198 रन
  2. पहली पारी में अभी तक 7 विकेट गंवा चुकी है इंग्लैंड 
  3. एक समय इंग्लैंड का स्कोर एक विकेट पर 133 था

विराट कोहली के आउट होने के बाद ऋषभ पंत भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और 5 रन बनाकर बेन स्टोक्स की गेंद पर एलिस्टर कुक को कैच दे बैठे. इसके बाद हनुमा विहारी और रवींद्र जडेजा ने भारत का विकेट गिरने नहीं दिया. 

पहली पारी में टीम इंडिया के कप्तान अपनी पारी लंबी करने की ओर ही थे कि वे 49 रनों पर आउट हो गए. उन्हें बेन स्टोक्स ने कप्तान जो रूट के हाथों कैच आउट कराया. विराट का विकेट टीम इंडिया के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. विराट और हनुमा विहारी ने इससे पहले टीम का स्कोर 150 के पार किया था. विराट 154 के स्कोर पर आउट हुए. अब आधी टीम इंडिया पवेलियन लौट चुकी है. 

पुजारा के बाद उपकप्तान अजिंक्य रहाणे भी जल्दी आउट हो गए. उन्हें भी एंडरसन ने एलिस्टर कुक के हाथों कैच आउट कराया. रहाणे अपना खाता भी नहीं खोल सके. 35 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 103 रन ही था. रहाणे की जगह हनुमा विहारी बल्लेबाजी करने आए हैं. 

चेतेश्वर पुजारा के रूप में टीम इंडिया का तीसरा विकेट गिरा. इससे पहले विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने टीम का स्कोर 100 के पार कराया. पुजारा को जेम्स एंडरसन ने विकेट के पीछे जॉनी बेयरस्टॉ के हाथों कैच आउट कराया. पुजारा केएल राहुल की ही तरह 37 रन बनाकर आउट हुए. 

जेम्स एंडरसन अब भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन को पीछे छोड़ा. अब एंडरसन के भारत के खिलाफ 106 विकेट हो गए हैं. मुरलीधरन ने भारत के खिलाफ 105 विकेट लिए थे. 

टीम इंडिया को दूसरा झटका केएल राहुल के विकेट रूप में लगा. राहुल को सैम कुरैन ने 37 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड किया. राहुल की पारी से टीम का स्कोर 70 पर पहुंच गया था.  केएल की जगह कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी करने आए हैं. 

चाय तक केएल राहुल ने पुजारा के साथ पहले झटके से उबार लिया. 6 विकेट पर भारत का पहला विकेट शिखर धवन के रूप में गिरने के बाद राहुल और पुजारा ने मिलकर पारी के 18वें ओवर में टीम का स्कोर 50 के पार कर दिया और चाय तक टीम का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 53 रन कर दिया. चाय तक चेतेेश्वर पुजारा 15 रन और केएल राहुल  35 रन बनाकर खेल रहे थे. 

टीम इंडिया को पहली पारी के दूसरे ओवर में ही पहला झटका लगा जब स्टुअर्ट ब्रॉड ने शिखर धवन को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. शिखर केवल 3 रन बना सके और भारत का पहला विकेट 6 रन के स्कोर पर गिर गया.

दूसरे सत्र में इंग्लैंड की पारी 332 रन बनाकर आउट हो गई. इंग्लैंड का आखिरी विकेट जोस बटलर के रूप में गिरा. उन्हें जडेजा ने अजिंक्य रहाणे के हाथों 89 के निजी स्कोर पर कैच कराया. दिन के शुरुआत के समय इंग्लैंड का स्कोर 7 विकेट के नुकसान पर 198 रन था लेकिन बटलर की पारी ने इंग्लैंड को मजबूत स्थिति में ला दिया. बटलर के अलावा ब्रॉड ने 38 और आदिल राशिद ने 15 रनों बनाए. भारत के लिए जडेजा ने 4 विकेट लिए. बुमराह और ईशांत ने 3-3 विकेट लिए. 

रवींद्र जडेजा ने भारत को 9वीं सफलता दिलाई. जडेजा ने स्टुअर्ट ब्रॉड को 38 के निजी स्कोर पर आउट कर ब्रॉड और जोस बटलर की 98 रनों की साझेदारी तोड़ी ब्रॉड को केएल राहुल ने कैच किया. जडेजा का इस पारी में तीसरा विकेट है.  दूसरे छोर पर जोस बटलर 69रनों पर नाबाद हैं. इंग्लैंड का स्कोर अब 9 विकेट के नुकसान पर 312 रन हो चुका है. 

पहले सत्र में  इंग्लैंड का स्कोर 300 के पार हो गया. लंच तक जोस बटलर और स्टुअर्ट ब्रॉड ने मिलकर पारी के 114वें ओवर में टीम का स्कोर 300 तक पहुंचाया. इस तरह लंच तक इंग्लैंड का स्कोर 8 विकेट के नुकसान पर 304 रन हो गया था. बटलर 63 रन और ब्रॉड 33 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं.  

जोस बटलर ने अपने जन्मदिन पर इंग्लैंड टीम को उबारते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया. बटलर ने पारी के 109वें ओवर में  84 गेंद खेल कर अपनी फिफ्टी पूरी की. 109 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर 8 विकेट के नुकसान पर 278 रन हो गया था.  बटलर के साथ क्रिस ब्रॉड 23 रन बनाकर क्रीज पर थे. 

इससे पहले बटलर ने इंग्लैंड के विकेटों के गिरने के सिलसिले के बीच अपनी टीम का स्कोर 250 रन के पार करा दिया. पारी के 104वें ओवर में इंग्लैंड का स्कोर 8 विकेट के नुकसान पर 251 हो गया था जो कि पहले दिन के अंत तक 7 विकेट पर 198 रन था. उस समय जोस बटलर 33 रन और स्टुअर्ट ब्रॉड 15 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे. 

दिन के 8वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने टीम इंडिया को 8वीं सफलता दिलाई. बुमराह ने आदिल राशिद को एलबीडब्ल्यू आउट किया. राशिद 15 रन बनाकर आउट हुए. इंग्लैंड का स्कोर अब 8 विकेट के नुकसान पर 214 हो गया है.  इस विकेट के साथ किसी भी सीरीज में भारतीय पेसर्स ने एक सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. इस सीरीज में टीम इंडिया के पेसर्स ने अब 59 विकेट लेकर पिछला रिकॉर्ड  तोड़ दिया.

 इससे पहले साल 1979-80 में पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया के पेसर्स ने 58 विकेट लिए थे. इस सीरीज में कपिलदेव ने 32 विकेट, करसन घावरी ने 15 विकेट और रोजर बिन्नी ने  11 विकेट लिए थे. इंग्लैंड दौरे की वर्तमान सीरीज में  अभी तक ईशांत शर्मा ने 18, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने  14-14, हार्दिक पांड्या ने 10 और उमेश यादव ने  3 विकेट लिए हैं. 

 टीम इंडिया पहले दिन के तीसरे सत्र में अपनी वापसी को जाया नहीं जाने देना चाहेगी. पहले दिन एक समय इंग्लैंड का स्कोर केवल एक विकेट के नुकसान पर 133 रन था जो कि दिन का खेल खत्म होने तक 7 विकेट के नुकसान पर 198 हो गया. 

पहले दिन टीम इंडिया के गेंदबाजों को धैर्य का बढ़िया फल मिला. टॉस जीतकर इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने पहले दिन अपने विकेट बचाने पर ज्यादा ध्यान दिया. इसमें इंग्लैंड कामयाब भी रहा जब तीसरे सत्र तक इंग्लैंड ने अपना स्कोर एक समय तक एक ही विकेट के नुकसान पर 133 रन हो गया. इसके बाद एक के बाद एक इंग्लैंड के तीन विकेट गिर गए और फिर नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे.

fallback
ओवल टेस्ट के पहले दिन के तीसरे सत्र में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया. (फोटो: PTI)

इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन एलिस्टर कुक ने (71) बनाए. उनके बाद मोईन अली के 50 रन रहे. इंग्लैंड के तीन खिलाड़ी शून्य पर आउट हुए. इनमें कप्तान जो रूट, जॉनी बेयरस्टॉ औक सैम कुरैन शामिल थे. भारत के लिए  ईशांत शर्मा ने तीन,  रवींद्र जडेजा ने दो और जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट लिए.  इंग्लैंड के लिए  केटन जेनिंग्स ने 23, बेन स्टोक्स ने 11, जोस बटलर ने 11 और आदिल राशिद ने 4 रन बनाए.

पिछले दो टेस्ट में खराब रिकॉर्ड रहा है टीम इंडिया का ओवल में
सीरीज में चौथे टेस्ट में ही 1-3 से सीरीज गंवा चुकी टीम इंडिया ओवल में हो रहे टेस्ट में जीत के साथ सम्मानजनक विदाई के इरादे से उतरी है. पिछली बार साल 2014 में टीम इंडिया इंग्लैंड से ओवल में एक पारी ओर 244 रनों से मैच हारी थी, वहीं 2011 में भी इसे पारी से हार का सामना करना पड़ा था. तब इंग्लैंड  एक पारी और 8 रन से मैच जीती थी.  इसके बावजूद कहा जा रहा है कि टीम इंडिया के बल्लेबाजों  को ओवल का मैदान रास आता है.

Trending news