Ind vs Eng: Chennai नहीं रहा Team India का अभेद किला, खत्म हो गई बादशाहत
Advertisement

Ind vs Eng: Chennai नहीं रहा Team India का अभेद किला, खत्म हो गई बादशाहत

India vs England: जैक लीच की फिरकी के जादू और दुनिया के सबसे सफल तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की तूफानी गेंदबाजी से इंग्लैंड ने पहले क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन मंगलवार को यहां भारत को 227 रन से हराकर चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई.

India vs England 1st Test

इंग्लैंड ने भारत (Team India) को चेन्नई (Chennai) में खेले गए पहले टेस्ट मैच में 227 रनों से रौंद दिया है और चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. टीम इंडिया (Team India) की ये बड़ी हार है. चेन्नई (Chennai) के मैदान पर टेस्ट मैचों में भारत को 22 साल बाद हार मिली है. इससे पहले भारत को चेन्नई में पाकिस्तान (Pakistan) ने साल 1999 में 12 रनों से हराया था. इंग्लैंड के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले ही मुकाबले में भारत के बुरी तरह हारने के बाद विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी पर भी सवाल उठ रहे हैं. 

  1. खत्म हो गई भारत की बादशाहत
  2. 36 साल बाद चेन्नई के मैदान पर जीता इंग्लैंड 
  3. इंग्लैंड ने भारत को पहले टेस्ट में 227 रनों से रौंदा

36 साल बाद चेन्नई में जीता इंग्लैंड 

इंग्लैंड की बात करें तो उसने 36 साल बाद चेन्नई (Chennai) के मैदान पर टेस्ट मैचों में भारत के खिलाफ जीत दर्ज की है. इससे पहले इंग्लैंड ने साल 1985 में डेविड गॉवर की कप्तानी में भारत को चेन्नई के मैदान पर 9 विकेट से हराया था. अंग्रेजों ने उस मैच को 9 विकेट से अपने नाम किया था. इस मैच की पहली पारी में भारत के 272 रनों के जवाब में इंग्लैंड ने 652 रन बनाए थे. दूसरी पारी में भारत ने 412 रन बनाए और इंग्लैंड को 35 रनों का टारगेट मिला, जिसे इंग्लैंड ने 1 विकेट खोकर आराम से जीत लिया. 

चल गई जैक लीच की फिरकी और एंडरसन की रिवर्स स्विंग 

जैक लीच की फिरकी के जादू और दुनिया के सबसे सफल तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की तूफानी गेंदबाजी से इंग्लैंड ने पहले क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन मंगलवार को यहां भारत को 227 रन से हराकर चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई. इस जीत के साथ इंग्लैंड ICC की वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गया है जबकि इस मैच से पहले वह चौथे स्थान पर था. इस मैच से पहले टॉप पर चल रहा भारत चौथे स्थान पर खिसक गया.

192 रन पर ढेर हो गई भारतीय टीम

लीच (76 रन पर चार विकेट) और एंडरसन (17 रन पर तीन विकेट) की सधी हुई गेंदबाजी के सामने भारतीय टीम 420 रन के वर्ल्ड रिकॉर्ड लक्ष्य का पीछा करते हुए कप्तान विराट कोहली (72) और शुभमन गिल (50) के अर्धशतकों के बावजूद 58.1 ओवर में 192 रन पर ढेर हो गई. इंग्लैंड की जीत का मंच एंडरसन ने सुबह के सत्र में ही तैयार कर दिया था, जिसमें भारत ने 105 रन जोड़कर पांच विकेट गंवाए. एंडरसन ने पहले सत्र में गिल, अजिंक्य रहाणे (00) और ऋषभ पंत (11) को पवेलियन भेजकर भारत के बल्लेबाजी क्रम की रीढ़ को तोड़ा.

जो रूट ने की माइकल वॉन बराबरी की

जो रूट ने इस जीत के साथ इंग्लैंड के सबसे सफल कप्तान के रूप में माइकल वॉन की बराबरी की जिनकी अगुवाई में इंग्लैंड ने सर्वाधिक 26 जीत दर्ज की थी. वॉन ने 51 मैचों में इंग्लैंड की अगुवाई की थी जबकि रूट 47वें टेस्ट में इंग्लैंड की कमान संभाल रहे थे. इंग्लैंड ही पिछली विदेशी टीम थी जो भारत में आकर टेस्ट सीरीज जीतने में सफल रही थी और टीम ने इस उपलब्धि को दोहराने की ओर पहला कदम बढ़ाया. इंग्लैंड ने 2012-13 में भारत को उसकी सरजमीं पर 2-1 से हराया था.

फिफ्टी के बाद आउट हुए गिल 

दूसरा टेस्ट भी इसी एमए चिदंबरम स्टेडियम में 13 फरवरी से खेल जाएगा. भारत ने दिन की शुरुआत एक विकेट पर 39 रन से की. सलामी बल्लेबाज गिल (50) अच्छी लय में दिखे. उन्होंने लीच की दिन की दूसरी ही गेंद पर चौका जड़ा, लेकिन चेतेश्वर पुजारा (15) ने बाएं हाथ के स्पिनर लीच की तेजी से स्पिन होती गेंद पर बल्ले का मुंह लेग साइड की ओर मोड़ दिया और गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर स्लिप में खड़े बेन स्टोक्स के सुरक्षित हाथों में चली गई.

एंडरसन ने मैच का रुख बदल दिया

गिल ने ऑफ स्पिनर डॉम बेस को निशाना बनाया और उनके ओवरों में दो चौके और एक छक्का जड़ा. इस युवा प्रतिभावान बल्लेबाज ने लीच पर चौका और फिर एक रन के साथ 81 गेंद में अपने करियर का तीसरा अर्धशतक पूरा किया. रूट ने इसके बाद गेंद एंडरसन को थमाई और उन्होंने जल्द ही मैच का रुख बदल दिया. उन्होंने तेजी से अंदर आती दूसरी ही गेंद पर गिल को बोल्ड कर दिया. गिल ने 83 गेंद की अपनी पारी में सात चौके और एक छक्का मारा.

सस्ते में आउट हुए रहाणे 

एक गेंद बाद एंडरसन ने रहाणे के खिलाफ LBW की अपील की, लेकिन अंपायर ने इसे ठुकरा दिया. इंग्लैंड ने डीआरएस का सहारा लिया, लेकिन पैड से गेंद टकराते समय अंपायर कॉल आने के कारण वह बच गए. रहाणे हालांकि इसका फायदा नहीं उठाए पाए और अगली ही गेंद पर बोल्ड हो गए. वह खाता भी नहीं खोल पाए.

पंत ने भी छोड़ दिया कोहली का साथ 

कोहली ने पंत के साथ मिलकर 30वें ओवर में भारत का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया. पंत हालांकि अधिक देर टिक नहीं सके और सिर्फ 11 रन बनाने के बाद एंडरसन की गेंद को शरीर से दूर खेलने की कोशिश में शॉर्ट कवर पर रूट को बेहद आसान कैच दे बैठे. बेस ने पहली पारी में नाबाद 85 रन बनाने वाले वॉशिंगटन सुंदर को खाता भी नहीं खोलने दिया. जोस बटलर ने उनका कैच पकड़ा. मैदानी अंपायर ने वॉशिंगटन को नॉटआउट करार दिया था, लेकिन डीआरएस लेने पर फैसला गेंदबाज के पक्ष में गया.

अकेले लड़ते रहे कोहली 

कोहली हालांकि एक छोर पर डटे रहे. उन्होंने बेस पर लगातार तीन चौके मारे. लंच के बाद कोहली ने लीच पर चौका जड़ा और फिर एंडरसन की गेंद पर एक रन के साथ अर्धशतक पूरा किया. इंग्लैंड को दूसरे सत्र में सफलता के लिए 11 ओवर से अधिक इंतजार करना पड़ा. लीच की शॉर्ट लेकिन उछाल लेती गेंद पर अश्विन ने बटलर को कैच थमाया. अश्विन ने नौ रन बनाए और कोहली के साथ सातवें विकेट के लिए 54 रन जोड़े.

कोहली भी इसके बाद स्टोक्स की नीची रहती गेंद पर बोल्ड हो गए, जिससे भारत की रही सही उम्मीद भी टूट गई. भारतीय कप्तान ने 104 गेंद की अपनी पारी में नौ चौके मारे. लीच ने शाहबाज नदीम (00) को रोरी बर्न्स के हाथों कैच कराके भारत को नौवां झटका दिया. इस बीच 57वें ओवर में अजीब घटना हुई जब लगा कि जोफ्रा आर्चर की गेंद पर ईशांत शर्मा हिट विकेट आउट हो गए. तीसरे अंपायर ने हालांकि रीप्ले देखकर उन्हें नॉटआउट दिया, क्योंकि बेल्स हवा से गिरी थी. आर्चर ने इसके बाद जसप्रीत बुमराह (04) को बटलर के हाथों कैच कराके इंग्लैंड की जीत सुनिश्चित की.

Trending news