Ind vs Eng: दूसरे ODI में अंपायर की गलती Team India को पड़ी भारी, पंत को नहीं मिले 4 रन

India vs England: ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने DRS लिया, जिसके बाद मैदानी अंपायर को अपना फैसला बदलकर उन्हें नॉट आउट देना पड़ा. रिप्ले में दिखा कि गेंद पंत के बल्ले से टकराई थी और वह बाउंड्री पार गई थी, लेकिन मैदानी अंपायर से बड़ी चूक हो गई.

Ind vs Eng: दूसरे ODI में अंपायर की गलती Team India को पड़ी भारी, पंत को नहीं मिले 4 रन
India vs England

पुणे: भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच खेली जा रही वनडे सीरीज के दौरान काफी खराब स्तर की अंपायरिंग देखने को मिल रही है. इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे वनडे इंटरनेशनल मैच के दौरान भी कुछ ऐसा हुआ, जिसने अंपायरों के फैसले पर सवाल खड़े कर दिए. दरअसल, भारत की बल्लेबाजी के दौरान 40वें ओवर में टॉम कुरेन की आखिरी गेंद पर ऋषभ पंत ने रिवर्स स्कूप शॉट लगाने की कोशिश की, लेकिन गेंद उनके पैड पर जा लगी, जिसके बाद इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने जोरदार अपील की और मैदानी अंपायर ने भी पंत को आउट दे दिया.

रिप्ले में गेंद बाउंड्री पार गई थी

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने DRS लिया, जिसके बाद मैदानी अंपायर को अपना फैसला बदलकर उन्हें नॉट आउट देना पड़ा. रिप्ले में दिखा कि गेंद पंत के बल्ले से टकराई थी और वह बाउंड्री पार गई थी, लेकिन मैदानी अंपायर से बड़ी चूक हो गई. मैदानी अंपायर ने चार रन पंत और टीम इंडिया के खाते में नहीं जोड़े.

पंत को क्यों नहीं मिले 4 रन?

ICC के नियम के तहत अगर एलबीडब्ल्यू की अपील पर बल्लेबाज को ऑन फील्ड अंपायर द्वारा आउट करार दिया जाता है तो वह बॉल उसी समय पर डेड मान ली जाती है और उस पर कोई भी रन नहीं मिलता है. थर्ड अंपायर का निर्णय आने के बाद भी उस बॉल पर बने रन ना तो बल्लेबाज और ना ही टीम के खाते में जुड़ते हैं. ऑन फील्ड अंपायर के आउट देने के बाद इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि बॉल कहां पर गई है. यही वजह रही कि पंत को बल्ले से लगकर बाउंड्री पार जाने के बाद बावजूद भी चार रन नहीं दिए गए. यदि ऐसा वाकया किसी वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबले में हो जाए जहां एक टीम को अंतिम गेंद पर चार रनों की जरूरत हो और वह उस गेंद पर अंपायर के गलत फैसले के चलते आउट दे दिया जाए, लेकिन के रिव्यू के बाद नॉट आउट पाया जाए. ऐसी परिस्थिति में उन चार रनों को जोड़ा नही जाएगा, जो वर्ल्ड कप फाइनल की हार का कारण बन जाएगा.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.