England के खिलाफ आखिरी दो टेस्ट के लिए Team India का ऐलान, Umesh Yadav की हुई वापसी

India vs England: इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी दो टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम (Team India) में उमेश यादव (Umesh Yadav) की वापसी हुई है. उमेश आखिरी दो टेस्ट मैचों में शार्दुल ठाकुर की जगह लेंगे. उमेश (Umesh Yadav) हाल ही में खत्म हुई ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में चोटिल हो गए थे.

England के खिलाफ आखिरी दो टेस्ट के लिए Team India का ऐलान, Umesh Yadav की हुई वापसी
India vs England (File)

नई दिल्ली: इंग्लैंड के खिलाफ 4 मैच की सीरीज के आखिरी दो टेस्ट मैचों के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 17 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा कर दी है. सीरीज के पहले टेस्ट में 227 रन से हारने के बाद भारत ने इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में 317 रनों से मात देकर शानदार वापसी की है. आखिरी दो टेस्ट मैचों के लिए टीम में सीनियर तेज गेंदबाज उमेश यादव (Umesh Yadav) की वापसी हुई है. 

शार्दुल ठाकुर की जगह उमेश 

इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी दो टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम में उमेश यादव (Umesh Yadav) की वापसी हुई है. उमेश आखिरी दो टेस्ट मैचों में शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) की जगह लेंगे. उमेश (Umesh Yadav) हाल ही में खत्म हुई ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में चोटिल हो गए थे. अहमदाबाद में टीम में शामिल होने से पहले उमेश (Umesh Yadav) का फिटनेस आकलन किया जाएगा. जबकि शार्दुल ठाकुर को विजय हजारे ट्रॉफी (Vijay Hazare Trophy) के लिए रिलीज किया जाएगा.

मोटेरा में आखिरी दो मैच

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के आखिरी दो मैच अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम (Motera Stadium) में खेले जाएंगे. ये स्टेडियम दर्शक क्षमता के हिसाब से दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है. इस स्टेडियम में एक समय में 1 लाख 10 हजार लोग बैठ सकते हैं. बीसीसीआई (BCCI) ने इस मैच में 50 प्रतिशत दर्शकों को मैदान में घुसने की अनुमति दी है, ऐसे में तीसरे मैच में इस स्टेडियम में 50000 से ज्यादा लोग मौजूद होंगे. भारत इंग्लैंड के बीच तीसरा मैच डे नाइट होगा. यह मैच गुलाबी गेंद से खेला जाएगा.

 

शमी, सैनी को नहीं मिली जगह 

इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी 2 टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम में अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) और नवदीप सैनी (Navdeep Saini) को जगह नहीं दी गई है. ऐसा माना जा रहा था कि शमी टीम में वापसी कर सकते हैं लेकिन वे अभी भी पूरी तरह फिट नहीं हो पाए हैं. शमी एडीलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दौरान चोटिल हो गए थे. इसके अलावा बायें हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम को पहले टेस्ट मैच में खराब प्रदर्शन के बाद स्टैंड बाइ खिलाड़ियों की सूची से हटा दिया गया है.

 

 

इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी दो टेस्ट मैचों के लिए 17 सदस्यीय भारतीय टीम 

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), केएल राहुल, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ऋद्धिमान साहा (विकेट कीपर), आर अश्विन , कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

टी-20 इंटरनेशनल सीरीज का शेड्यूल 

पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय 12 मार्च : अहमदाबाद

दूसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय 14 मार्च : अहमदाबाद

तीसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय 16 मार्च : अहमदाबाद

चौथा टी20 अंतरराष्ट्रीय 18 मार्च: अहमदाबाद

पांचवां टी20 अंतरराष्ट्रीय 20 मार्च : अहमदाबाद

वनडे सीरीज का शेड्यूल 

पहला वनडे: 23 मार्च : पुणे

दूसरा वनडे: 26 मार्च : पुणे

तीसरा वनडे: 28 मार्च : पुणे

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.