close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsNZ: टीम इंडिया की न्यूजीलैंड में शानदार शुरुआत, नेपियर वनडे 8 विकेट से जीता

नेपियर में शिखर धवन की शानदार 75 रनों की नाबाद पारी के दम पर टीम इंंडिया ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट हरा दिया. 

INDvsNZ: टीम इंडिया की न्यूजीलैंड में शानदार शुरुआत, नेपियर वनडे 8 विकेट से जीता
(फोटो: IANS)

नेपियर: भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज के पहले मैच में शिखर धवन के शानदार 75 रनों की नाबाद पारी के दम पर टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड पर 8 विकेट से जीत दर्ज कर ली. न्यूजीलैंड के 157 रनों के जवाब में टीम इंडिया ने 156 (49 ओवर) संशोधित लक्ष्य को 35 ओवर में ही हासिल कर लिया.  धवन के साथ अंबाती रायडू 13 रन बनाकर नाबाद रहे. भारत 156/2 (34.5 ओवर)

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली अपनी फिफ्टी पूरी करने से चूक गए और 59 गेंदों पर45 रन बनाकर आउट हुए. विराट को लॉकी फर्ग्युसन ने विकेट के पीछे टॉम लाथम ने लपका. भारत 132/2 (28.4 ओवर)

शिखर धवन की शानदार बल्लेबाजी के दम पर पहले टीम इंडिया के 100 रन 21वें ओवर में ही पूरे हुए. उसके बाद शिखर ने 23वें ओवर में अपने वनडे करियर की 26वीं हाफ सेंचुरी पूरी की. शिखर (52) के साथ विराट कोहली (36) भी दूसरे छोर पर मजबूती से बल्लेबाजी कर रहे थे.  भारत 110/1 (23 ओवर)

11वें ओवर के दौरान भारतीय बल्लेबाज शिखर धवन को सूरज की रोशनी सीधे आंखों में पड़ने के कारण गेंद देखने में परेशानी हुई जिसकेबाद अंपायार ने खेल रोक दिया. आम तौर पर क्रिकेट मैदानों में पिच की दिशा उत्तर दक्षिण दिशा में रखी जाती है, लेकिन नेपियर के मैक्लीन पार्क में पिच की दिशा पूर्व पश्चिम है. इसी वजह से एक छोर पर बल्लेबाजी करने वाले बल्लेबाज की आंखों में ढलते सूरज की रोशनी सीधी पड़ती है. नेपियर में यही देखने को मिल रहा है. भारत 43/1 (10.1 ओवर)

लंच के बाद टीम इंडिया को तुरंत पहला झटका रोहित शर्मा के विकेट के रूप में लगा. रोहित को ब्रेसवेल ने पहली स्लिप पर मार्टिन गप्टिल के हाथों कैच कराया. रोहित केवल एक चौके की मदद से 24 गेंदों पर 11 रन बनाए.  भारत 41/1 (9.2 ओवर)

अंपायर ने टीम इंडिया के पारी के 9 ओवर का खेल होने के बाद अंपायरों ने लंच की घोषणा कर दी. लंच तक रोहित (11) और शिखर धवन( 29) ने टीम इंडिया को शानदार शुरुआत दी. भारत 41/0 (9 ओवर)

158 रनों का पीछा करते हुए शुरू में रोहित शर्मा और शिखर धवन ने अपना ध्यान विकेट बचाने पर ज्यादा रखा. और पहले पांच ओवर में इसमें सफलता भी हासिल कर. रोहित (2) और धवन (9), दोनों ने रन बनाने में जोर न देते  हुए रक्षात्मक खेल ही खेला. भारत 12/0 (5 ओवर)

टीम इंडिया की पारी की शुरुआत रोहित शर्मा और शिखर धवन ने की. न्यूजीलैंड के लिए पहला ओवर ट्रैंट बोल्ट ने फेंका. भारत 2/0 (1 ओवर)

कुलदीप यादव ने न्यूजीलैंड का आखिरी विकेट लेकर टीम को केवल 38ओवर में ही 157 रनों पर समेट दिया. कुलदीप ने 4 विकेट लिए.वहीं मोहम्मद शमी ने तीन, युजवेंद्र चहल ने एक और केदार जाधव ने एक विकेट लिया. न्यूजीलैड के लिए सबसे ज्यादा रन कप्तान केन विलियमसन ने बनाए. उन्होंने 81 गेंदों में 64 रनों की पारी खेली.  न्यूजीलैंड 157/9 (38 ओवर)

कुलदीप यादव ने लॉकी फर्ग्युसन को विकेटकीपर एमएस धोनी के हाथों स्टंप आउट कराकर न्यूजीलैंड का 9वां विकेट गिरा दिया  लॉकी अपना खाता नहीं खोल सके. न्यूजीलैंड 149/9 (36 ओवर)

कुलदीप यादव ने एक बार फिर टीम इंडिया को सफलता दिलाते हुए न्यूजीलैंड का 8वां विकेट भी गिरा दिया. कुलदीप ने डग ब्रेसवेल को बोल्ड किया. ब्रेसवेल केवल 7 रन बनाकर आउट हुए. न्यूजीलैंड 146/8 (34 ओवर)

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन की की लंबी पारी को कुलदीप यादव ने रोका. कुलदीप ने विलियमसन को मिड विकेट पर विजय शंकर के हाथों कैच कराया. 

न्यूजीलैंड को एक बार फिर मोहम्मद शमी ने झटका देते हुए मिचेल सैंटनर को विकेट लिया. शमी ने पारी के 30वें ओवर में सैंटनर को एलबीडब्ल्यू कर दिया. सेंटनर ने 21 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 14 रन बनाए. न्यूजीलैंड 133/6 (30 ओवर)

न्यूजीलैंड के कप्तान ने शानदार हाफ सेंचुरी लगाई. एक छोर पर नियमित अंतराल में विकेट गिरने के बावजूद विलियमसन ने टीम का स्कोर बोर्ड पर रन जोड़ना जारी रखा और पहले टीम का स्कोर 100 रन किया और उसके बाद अपनी फिफ्टी भी पूरी कर ली. विलियमसन ने 65 गेंदों में अपनी फिफ्टी पूरी की.इस दौरान उन्होंने 6 चौके भी लगाए. न्यूजीलैंड 114/5 (26 ओवर)

न्यूजीलैंड का 5वां विकेट हेनरी निकोल्स के रूप में गिरा. निकोल्स को केदार जाधव की गेंद पर कुलदीप यावद ने कैच किया. निकोल्स 12 रन बनाकर आउट हुए. वहीं दूसरे छोर पर कप्तान केन विलियमसन (46) ने डटे हुए हैं. उन्होंने टीम का स्कोर 23वें ओवर में 100 के पार करया. न्यूजीलैंड 107/5 (24 ओवर)

19वें ओवर में युजवेंद्र चहल ने एक बार फिर टीम इंडिया को सफलता दिलाई. चहल ने टॉम लाथम को भी अपनी ही गेंद पर कैच कर लिया. लाथम 10 गेंदों पर 11 रन बनाकर आउट हुए. न्यूजीलैंड 77/4 (19 ओवर)

युजवेंद्र चहल ने टीम इंडिया के लिए खतरा बन रहे रॉस टेलर को अपनी ही गेंद पर लपक कर न्यूीलैंड को एक बार फिर बैकफुट पर धकेल दिया. हालांकि उससे पहले न टेलर ने टीम का स्कोर 50 के पार करवा दिया.  टेलर ने 41 गेंदों पर 24 रनों की पारी खेली जिसमें उन्होंने तीन चौके लगाए. न्यूजीलैंड 54 /3 (15 ओवर)

न्यूजीलैंड टीम को रॉस टेलर ने कप्तान केन विलियनसन के साथ शुरुआती झटकों से उबारा. पहले चार ओवर तक दो विकेट गंवाने के बाद, न्यूजीलैंड के लिए टेलर (14) और विलियमसन  (6)ने विकेट गिरने का सिलसिला रोकते हुए रन भी बनाए.  हालांकि विलियमसन जरा धीमे रहे, लेकिन टेलर ने मौकों को भुनाते हुए बढ़िया शॉट्स खेलते हुए स्कोर बोर्ड को आगे बढ़ाया. न्यूजीलैंड 34 /2 (10 ओवर)

मोहम्मद शमी ने न्यूजीलैंड को मजबूत शुरुआत करने से रोक दिया. वहीं  भुवनेश्वर कुमार अपनी लय को ढूंढते नजर आए. पहले ओवर की दूसरी गेंद पर मार्टिन गप्टिल ने चौका लगा दिया, लेकिन दूसरे ओवर में शमी ने पहले गप्टिल, फिर मुनरो को बोल्डकर न्यूजीलैंड को बैकफुट पर धकेल दिया. न्यूजीलैंड 19/2 (5 ओवर)

मोहम्मद शमी ने पारी के चौथे ओवर में कोलिन मुनरो को बोल्ड कर न्यूजीैलैंड को दूसरा झटका दे दिया. मुनरो ने दो चौके लगाकर 8 रन बनाए.  न्यूजीलैंड 18/2 (4 ओवर)

मोहम्मद शमी ने न्यूजीलैंड को दूसरे ओवर में ही पहला झटका दे दिया. शमी ने मार्टिन गप्टिल को शानदार इन कटर पर बोल्ड आउट कर दिया. गप्टिन एक चौका लगाकर 5 रन बनाकर आउट हुए.  न्यूजीलैंड 5/1 (2 ओवर)

टीम के लिए पहला ओवर भुवनेश्वर कुमार ने डाला. न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत कोलिन मुनरो और मार्टिन गप्टिल ने की. न्यूजीलैंड 5/0 (1ओवर)

.न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. टीम इंडिया इस मैच में दो स्पिनर्स के साथ उतरी है. टीम में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल दोनों को शामिल किया गया है. 

टीम इंडिया को इस बार उसकी पिछली वनडे सीरीज की तुलना में कड़ा मुकाबला मिलने वाला है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में जसप्रीत बुमराह को आराम मिला था. इस सीरीज में उनकी वापसी से टीम इंडिया की गेंदबाजी को मजबूती मिलेगी. इसके अलावा टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की फॉर्म वापसी से भी टीम में काफी उत्साह है. 

टीम इंडिया: विराट कोहली (कप्तान) रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायडू,  केदार जाधव, एमएस धोनी, विजय शंकर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल,  भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी.

न्यूजीलैंड टीम: केन विलियम्सन (कप्तान), ट्रेंट बोल्ट, डग ब्रेसवेल, रॉस टेलर, लॉकी फर्ग्युसन, मार्टिन गप्टिल, टॉम लाथम, कॉलिन मुनरो, हेनरी निकोल्स, मिचेल सैंटनर,  टिम साउदी.