Ind vs Nz: राजकोट के मैदान में सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी विराट सेना
Advertisement

Ind vs Nz: राजकोट के मैदान में सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी विराट सेना

दिल्ली में खेले गए पहले टी-20 में भारत ने न्यूजीलैंड पर शानदार जीत दर्ज की थी (फाइल फोटो)

भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की श्रृंखला के दूसरे मैच में उतरेगी तो उसका इरादा पांच साल में तीसरी टी-20 श्रृंखला जीतने का होगा जबकि कीवी टीम मजबूत वापसी करने के इरादे से खेलेगी. मैच शाम सात बजे खेला जाएगा. भारत ने बुधवार को दिल्ली में पहला टी-20 मैच 53 रन से जीता और शनिवार को सौराष्ट्र क्रिकेट संघ मैदान पर दूसरा मैच जीतकर वह श्रृंखला में 2-0 से अजेय बढत बनाना चाहेगा.

  1. राजकोट में शाम 7 बजे खेला जाएगा दूसरा टी-20 मैच
  2. बुधवार को दिल्ली में खेला गया पहला मैच भारत ने जीता
  3. वनडे मैच की सीरीज 2-1 से पहले ही जीत चुका है भारत 

शीर्षक्रम के बल्लेबाजों ने पहले मैच में जबर्दस्त प्रदर्शन करके जीत के सूत्रधार की भूमिका निभाई. सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा ने खासतौर पर बेहतरीन प्रदर्शन किया. वहीं डैथ ओवरों में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने उम्दा प्रदर्शन किया. स्पिनरों ने भी बीच के ओवरों में प्रभावी स्पैल फेंका. भारतीय टीम के हरफनमौला प्रदर्शन को देखते हुए केन विलियमसन की अगुवाई वाली कीवी टीम के लिये यह श्रृंखला जीतना आसान नहीं होगा. आखिरी मैच सात नवंबर को तिरूवनंतपुरम में खेला जाएगा.

न्यूजीलैंड को अगर इस मैच के जरिये वापसी करनी है तो उसे धवन, रोहित और विराट कोहली के बल्लों पर अंकुश लगाना होगा. पिछले मैच में धवन और रोहित ने 16वें ओवर तक चली 158 रन की साझेदारी की जिससे भारत ने 200 से अधिक का स्कोर बनाया.

कैसे चयन हुआ अय्यर का टीम इंडिया टी20 के लिए, जानिए

न्यूजीलैंड के लिए नई गेंद संभालने वाले ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी में अनुशासन का अभाव दिखा. दोनों के यार्कर भी प्रभावी नहीं रहे और ना ही डैथ ओवरों में वे बुमराह या भुवनेश्वर की तरह प्रदर्शन कर पाए. कीवी क्षेत्ररक्षकों ने भी कई कैच छोड़े जबकि भारतीयों ने चुस्त फिल्डिंग का प्रदर्शन किया.

बदल गई टेस्ट क्रिकेट की शक्ल, 22 मैचों के बाद ड्रॉ हुआ पहला टेस्ट

यदि शीर्ष बल्लेबाज सस्ते में आउट हो गए तो पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी निचले क्रम पर टीम के संकटमोचक साबित हो सकते हैं. स्पिनर युजवेंद्र चहल ने लगातार कीवी बल्लेबाजों खासकर उनके कप्तान विलियमसन और सीनियर बल्लेबाज रोस टेलर को परेशान किया है. भारत ने वनडे श्रृंखला में शुरूआती मैच गंवाने के बाद आखिरी दो मैच जीतकर 2-1 से श्रृंखला अपने नाम की थी. न्यूजीलैंड को टी-20 श्रृंखला में इसके दोहराव से बचना होगा. इस मैदान पर यह दूसरा टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच है. यह आईपीएल में गुजरात लायंस का घरेलू मैदान भी था. पहला मैच यहां अक्तूबर 2013 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला गया था जिसमें भारत ने जीत दर्ज की थी.

दोनों देशों की टीम इस तरह हैं- 

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल और केएल राहुल.

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), टाड एसल, ट्रेंट बोल्ट, टाम ब्रूस, कोलिन डे ग्रांडहोमे, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टाम लाथम, हेनरी निकोल्स, एडम मिल्ने, कोलिन मुनरो, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनेर, ईश सोढी और टिम साउदी.

(इनपुट भाषा से)

Trending news