Breaking News

दक्षिण अफ्रीका ने ढूंढ लिया स्पिनर्स का तोड़, ऐसे करेंगे चहल-कुलदीप का सामना

पांचवें वनडे से पहले तेज गेंदबाज एंडिले फेहलुकवायो ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज भारतीय स्पिनरों के खिलाफ अपनी गलतियों से सबक लेते हुए पोर्ट एलिजाबेथ में होने वाले पांचवें वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में अधिक आत्मविश्वास के साथ उतरेंगे.

दक्षिण अफ्रीका ने ढूंढ लिया स्पिनर्स का तोड़, ऐसे करेंगे चहल-कुलदीप का सामना
भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच पांचवां वनडे पोर्ट एलिजाबेथ में खेला जाना है (PIC : BCCI)

पोर्ट एलिजाबेथ: चौथे वनडे में हार का सामना करने वाली भारतीय टीम कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में मंगलवार (13 फरवरी) को पोर्ट एलिजाबेथ में होने वाले पांचवें वनडे में दक्षिण अफ्रीका को हराकर पहली बार इस टीम के खिलाफ उसके घर में कोई द्वीपक्षीय सीरीज जीतने का रिकॉर्ड बनाना चाहेगी. इस छह मैचों की वनडे सीरीज में भारतीय टीम 3-1 से आगे है और वह चाहेगी कि वह इस बढ़त का फायदा उठाए. टीम ने डरबन में पहला मैच छह विकेट, सेंचुरियन में नौ विकेट और केप टाउन में 124 रन से जीता था. लेकिन मेजबान टीम ने बारिश से प्रभावित चौथे वनडे में पांच विकेट से जीत हासिल कर वापसी की.  

पांचवें वनडे से पहले तेज गेंदबाज एंडिले फेहलुकवायो ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज भारतीय स्पिनरों के खिलाफ अपनी गलतियों से सबक लेते हुए पोर्ट एलिजाबेथ में होने वाले पांचवें वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में अधिक आत्मविश्वास के साथ उतरेंगे. भारत के कलाई के स्पिनरों युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव इस वनडे सीरीज में पहली बार चौथे एकदिवसीय मैच में महंगे साबित हुए.

फेहलुकवायो ने कहा, ‘‘पिछले मैच के बाद हम अच्छी लय में हैं. इस जीत से हमें काफी आत्मविश्वास मिला और खिलाड़ी नेट्स पर कड़ी मेहनत कर रहे हैं और हमारी ट्रेनिंग काफी विशिष्ट (स्पिन के खिलाफ) है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम सकारात्मक होने की कोशिश कर रहे थे (पिछले मैच में). हम अच्छी स्थिति में आए और गेंद को समझते हुए सीधे खेलने का प्रयास किया.’’ 

स्पिनरों की मददगार है पिच 
पांचवें वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच की पिच भूरी नजर आ रही है जो डरबन में पहले मैच की तरह दिख रही है. पारंपरिक तौर पर यहां की पिच से स्पिनरों को अधिक मदद मिलती है. इस तेज गेंदबाज ने कहा, ‘‘हम अच्छा विश्लेषण कर रहे हैं और हमारे पास अच्छी रणनीति है. बेशक हालात अलग थे (वांडरर्स पर). हमारे ड्रेसिंग रूम में रणनीति बनाई है कि हम सकारात्मक रहेंगे और रन बनाने की कोशिश करेंगे.’’ 

INDvsSA: कप्तान कोहली की कप्तानी में आज इतिहास रचने उतरेगी टीम इंडिया

मैच के विकेट के बारे में फेहलुकवायो ने कहा, ‘‘हम विशिष्ट रूप से ट्रेनिंग करते हैं. खिलाड़ियों को पता है कि उनकी व्यक्तिगत रणनीति क्या है और उन्हें क्या करने की जरूरत है. मुझे लगता है कि बल्लेबाजी करते हुए सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आप गेंद को देखो और हमारी राणनीति को अंजाम देने का प्रयास करो.’’

India vs South Africa, 5th ODI

अब तक भारत का कोई कप्तान नहीं जीता पोर्ट एलिजाबेथ
सेंट जार्ज पार्क में भारत का रिकॉर्ड अच्छा नहीं है और टीम ने इस मैदान पर 1992 के बाद खेले सभी पांच वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच गंवाए हैं. भारतीय टीम ने इसके अलावा इस मैदान पर कभी 200 रन के आंकड़े को भी नहीं छुआ है. भारत ने यहां पहला मैच 1992 में मोहम्मद अजहरुद्दीन के नेतृत्व में खेला. टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया 147 पर ढेर हो गई और छह विकेट से हार गई. 

INDvsSA : 5वें मैच में विराट सेना के निशाने पर 5 रिकॉर्ड, जानें कब-कहां देखें मुकाबला

1997 में सचिन तेंदुलकर के नेतृत्व में टीम इंडिया 9 विकेट पर केवल 179 रन ही बना सकी. दक्षिण अफ्रीका ने जैक कैलिस के 79 रनों की बदौलत 45.1 ओवर में यह मैच जीत लिया. तीसरा वनडे 2006 में खेला गया. वीरेंद्र सहवाग टीम के कप्तान थे. भारत को जीत के लिए 244 रन बनाने थे, लेकिन उनकी पूरी टीम 163 पर आउट हो गई. 

2011 में महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में भारत ने यहां चौथा वनडे खेला था. बारिश से प्रभावित इस मैच में 32.5 ओवरो में छह विकेट पर केवल 142 रन बना सकी और 48 रनों से मैच हार गई. अब भारत को इस मैदान पर पांचवां वनडे मैच खेलना है और देखना होगा कि विराट कोहली इस इतिहास को बदल पाते हैं या नहीं?

वनडे में विराट सेना की अब तक ऐसी रही परफॉर्मेंस:
दक्षिण अफ्रीका ने जोहानिसबर्ग में खेले गए पिंक वनडे में अपने विजयी क्रम को जारी रखा और सीरीज में भी अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है. छह वनडे मैचों की सीरीज में भारत हालांकि अभी भी 3-1 से आगे है. अगर मेजबान टीम बाकी के दो मैच और जीत जाती है तो वह सीरीज ड्रॉ करा लेगी.   

India vs South Africa, 5th ODI

डरबन वनडे
टेस्ट सीरीज में 1-2 से शिकस्त झेलने वाली भारत ने वनडे सीरीज का आगाज जीत के साथ किया. भारत ने किंग्समीड स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से परास्त कर दिया. भारत की जीत में कप्तान विराट कोहली (112) के वनडे करियर के 33वें शतक, अजिंक्य रहाणे (79) के अर्धशतक के अलावा कुलदीप यादव (34-3) और युजवेंद्र चहल (45-2) की फिरकी की अहम भूमिका रही. कुलदीप और चहल ने दक्षिण अफ्रीका को 50 ओवरों में आठ विकेट पर 269 रनों पर सीमित कर दिया और फिर भारत ने कोहली-रहाणे के बीच चौथे विकेट के लिए हुई 189 रनों की साझेदारी के दम पर 270 रनों के लक्ष्य को 45.3 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर जीत के साथ सीरीज की शुरुआत की. इस जोड़ी ने दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसिस की 112 गेंदों में 11 चौके और दो छक्कों की मदद से खेली गई 120 रनों की पारी पर पानी फेर दिया. 
 
सेंचुरियन वनडे
पहले वनडे के बाद दूसरे वनडे में भी दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज भारत की स्पिन जोड़ी-कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल का सामना नहीं कर पाई. दोनों ने सुपर स्पोर्ट पार्क मैदान पर खेले गए मैच में आपस में आठ विकेट बांटते हुए मेजबान टीम को 32.2 ओवरों में 118 रनों पर ही ढेर कर दिया. भारत ने इस आसान से लक्ष्य को शिखर धवन (नाबाद 51) और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 46) के दम पर 20.3 ओवरों में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया. यह दक्षिण अफ्रीका का अपने घर में सबसे कम स्कोर है. इससे पहले उसका घर में सबसे कम स्कोर 119 इंग्लैंड के खिलाफ पोर्ट एलिजाबेथ में था. यह भारत के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका का दूसरा सबसे न्यूनतम स्कोर है. साथ ही यह इस मैदान पर भी किसी भी टीम बनाया गया सबसे कम स्कोर भी है. इससे पहले जिम्बाब्वे ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस मैदान पर 119 रन बनाए थे.

केपटाउन वनडे
भारत ने कप्तान विराट कोहली (नाबाद 160) के शतक और शिखर धवन (76) के अर्धशतक केबाद कुलदीप यादव तथा युजवेंद्र चहल के दम पर न्यूलैंड्स मैदान पर खेले गए मैच में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 124 रनों से हरा दिया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पूरे 50 ओवर खेलने के बाद छह विकेट के नुकसान पर 303 रन बनाए थे. मेजबान टीम के बल्लेबाजों का बल्ला इस मैच में भी शांत रहा और पूरी टीम 40 ओवरों में 179 रनों पर पवेलियन लौट कर लगातार तीसरी हार को मजबूर हो गई. कुलदीप और चहल ने चार-चार विकेट लिए. जसप्रीत बुमराह को दो सफलताएं मिलीं. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से ज्यां पॉल ड्यूमिनी ने सबसे ज्यादा 51 रनों की पारी खेली. 

जोहानिसबर्ग वनडे
वांडरर्स स्टेडियम में बारिश से बाधित मैच में दक्षिण अफ्रीका ने डकवर्थ लुइस नियम के तहत दिए गए 28 ओवरों में 202 रनों के लक्ष्य को पांच विकेट खोकर हासिल कर भारत को पांच विकेट से मात दी. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबान टीम को 290 रनों का लक्ष्य दिया था. दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पारी में एक विकेट खोकर 43 रन बनाए थे, तभी खराब मौसम तथा बारिश के कारण खेल रोका गया. जब मैच शुरू हुआ तो मेजबान टीम को संशोधित लक्ष्य मिला जिसे उसने 25.3 ओवरों में हासिल कर लिया.

(भाषा इनपुट के साथ)