INDvSA: 'करो या मरो' के मुकाबले में उतरेगी टीम इंडिया, जानें केपटाउन के मौसम का हाल
Advertisement

INDvSA: 'करो या मरो' के मुकाबले में उतरेगी टीम इंडिया, जानें केपटाउन के मौसम का हाल

भारत ने न्यूलैंड्स पर कभी टी-20 क्रिकेट नहीं खेला है. यहां भारत का यह पहला टी-20 मैच है जबकि दक्षिण अफ्रीका ने यहां 8 टी-20 खेलकर पांच गंवाए हैं.

 केपटाउन टी-20 में भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज पर कब्जे की होगी जंग (PIC : IANS)

केपटाउन: भारतीय टीम निर्णायक तीसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज, 24 फरवरी 2018 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उतरेगी तो उसका इरादा उतार-चढ़ाव से भरे इस दौरे का जीत के साथ शानदार अंत करने का होगा. पिछले मैच में मिली हार के झटके से उबरते हुए विराट कोहली की टीम आठ सप्ताह लंबे इस दौरे को एक और सीरीज जीतकर अंजाम तक पहुंचाना चाहेगी. तीन मैचों की सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर है. भारत ने जोहानिसबर्ग में पहला टी-20 मैच 28 रन से जीता. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने सेंचुरियन में छह विकेट से जीतकर बराबरी की.

  1. भारत ने पहला टी-20 28 रनों से जीता
  2. दक्षिण अफ्रीका ने दूसरा टी-20 6 विकेट से जीता
  3. तीन टी-20 मैचों की सीरीज को 1-1 से बराबर

पहली बार इस पिच पर टी-20 खेलने उतरेगी टीम इंडिया 

भारत ने न्यूलैंड्स पर कभी टी-20 क्रिकेट नहीं खेला है. यहां भारत का यह पहला टी-20 मैच है, जबकि दक्षिण अफ्रीका ने यहां 8 टी-20 खेलकर पांच गंवाए हैं. उसे दो जीत 2007 टी-20 विश्व कप में मिली और द्विपक्षीय सीरीज में एकमात्र जीत 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ मिली थी.

कप्तान कोहली होंगे और 'विराट', पीछे छूट जाएगा सर डॉन ब्रैडमैन का यह रिकॉर्ड

दूसरे टी-20 में डुमिनी-क्लासेन ने खेली शानदार पारी 
दक्षिण अफ्रीका ने दिखा दिया है कि टी-20 प्रारूप उसे अधिक रास आता है. उसने वर्षाबाधित पिंक वनडे जीता और इस सीरीज के पहले मैच में भी 204 रन का लक्ष्य हासिल करने के करीब पहुंचा था. पिछले मैच में कार्यवाहक कप्तान जेपी डुमिनी ने मोर्चे से अगुवाई करते हुए रणनीति पर अमल किया. अब देखना यह होगा कि मेजबान टीम अपनी गेंदबाजी की क्या रणनीति बनाती है और भारतीय गेंदबाजों पर दबाव बनाने के लिए क्या करती है. 

आखिरी टी-20 में होगा 'विराट सेना' का टेस्ट: फाफ डु प्लेसिस

कप्तान जीन पॉल डुमिनी (नाबाद 64) और 'मैन ऑफ द मैच' रहे हेनरिक क्लासेन (69) की शानदार बल्लेबाजी के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने बुधवार को खेले गए दूसरे टी-20 मैच में भारत को छह विकेट से हरा दिया। सुपरस्पोर्ट पार्क में खेले गए इस मैच में जीत हासिल करने के साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने तीन टी-20 मैचों की सीरीज को 1-1 से बराबर कर दिया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 189 रनों का लक्ष्य दिया. 

पिछले मैच में दक्षिण अफ्रीका ने अंतिम एकादश में बदलाव नहीं किया और अब यह देखना होगा कि निर्णायक मैच में भी क्या वे इस पर कायम रहते हैं. जोन जोन स्मट्स प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे हैं, जबकि डेविड मिलर भी खराब फॉर्म में है. 

अफ्रीकी कप्तान का विनिंग शॉट और सीरीज में ऐसे वापस लौटे चोकर्स 

टीम इंडिया कर सकती है गेंदबाजी में बदलाव
भारतीय टीम में जसप्रीत बुमराह पेट में खिंचाव के कारण बाहर रहे थे. अभी भी उनका खेलना तय नहीं है. टीम प्रबंधन उन्हें लेकर कोई जोखिम नहीं लेना चाहेगा, क्योंकि श्रीलंका में त्रिकोणीय सीरीज दो सप्ताह बाद ही खेलनी है. भारतीय गेंदबाजों में जयदेव उनादकट काफी महंगे साबित हुए जिन्होंने 9.78 की औसत से 75 रन दिए. युजवेंद्र चहल ने 8 ओवर में 103 रन देकर एक विकेट लिया. ऐसे में कोहली गेंदबाजी आक्रमण में बदलाव की सोच सकते हैं. बुमराह के खेलने पर उनादकट को बाहर रखा जा सकता है. शार्दुल ठाकुर ने चार ओवर में 31 रन देकर एक विकेट लिया था. भारतीय टीम अक्षर पटेल को भी उतार सकती है,  जिससे तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में हार्दिक पांड्या पर फोकस होगा.

केपटाउन में मौसम का हाल
accuweather.com के मुताबिक, सुबह 10-11 बजे के बीच हल्की बारिश की उम्मीद है.

fallback
(Photo: Screengrab from accuweather.com)

लेकिन शाम को मैच शुरू होने के समय तक धूप खिल जाएगी. 

fallback
(फोटो: Screengrab from accuweather.com)

इसके बाद फिर बादल छाने की उम्मीद है.

fallback
(फोटो: Screengrab from accuweather.com)

 

मैच का समय
मैच भारतीय समयानुसार रात नौ बजकर 30 मिनट से शुरू होगा. इसका सीधा प्रसारण सोनी टेन 1 पर अंग्रेजी और सोनी टेन 3 पर हिंदी में किया जाएगा.

टीमें इस प्रकार हैं:
भारत :
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, मनीष पांडे, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, जयदेव उनादकट, शार्दुल ठाकुर. 

दक्षिण अफ्रीका : जीन पॉल डुमिनी (कप्तान), फरहान बेहरदीन, जूनियर डाला, रीजा हेंड्रिक्स, क्रिस्टियन जोंकर, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, क्रिस मौरिस, डेन पेटरसन, एरॉन फांगिसो, एंडिले फेहुलकवायो, तबरेज शम्सी, जोन-जोन स्मट्स और जूनियर डाला.

Trending news