हार के बाद बोले अफ्रीकी कप्तान- हमसे गलतियां हुई, लेकिन वापसी जरूर करेंगे

दक्षिण अफ्रीका की हार पर टीम के कप्तान एडिन मार्कराम का कहना है कि पांचवें वनडे मैच में जीत का श्रेय भारतीय टीम को जाता है. 

हार के बाद बोले अफ्रीकी कप्तान- हमसे गलतियां हुई, लेकिन वापसी जरूर करेंगे
एडिन मार्कराम ने जीत का श्रेय भारतीय टीम को दिया (PIC : PTI)

नई दिल्ली:  सेंट जॉर्ज पार्क, पोर्ट एलिजाबेथ में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पांचवें वनडे में 73 रनों से मात दी. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने 6 मैचों की वनडे सीरीज 4-1 से जीत ली है. सीरीज का छठा मैच 16 फरवरी को सेंचुरियन में खेला जाना है. दक्षिण अफ्रीकी टीम 275 रनों का पीछा करते हुए अफ्रीका के तीन विकेट बहुत जल्दी गिर गए. तब तक स्निपर्स भी गेंदबाजी करने नहीं आए थे. इसके बाद हार्दिक पांड्या ने जेपी डुमिनी और डिविलियर्स की विकेट लेकर अफ्रीका को बैकफुट पर धकेल दिया. डेविड मिलर और हाशिम अमला ने धीरे धीरे पारी को संवारना शुरू किया. हाशिम अमला के रन आउट होने के बाद अफ्रीकी टीम 201 रनों पर ढेर हो गई. अमला ने 71 रनों की पारी खेली. कुलदीप यादव ने 4 और चहल तथा पांड्या ने दो-दो विकेट लिए. 

दक्षिण अफ्रीका की हार पर टीम के कप्तान एडिन मार्कराम का कहना है कि पांचवें वनडे मैच में जीत का श्रेय भारतीय टीम को जाता है. पोर्ट एलिजाबेथ में खेले गए पांचवें मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 73 रनों से हरा दिया. इस मैच में जीत हासिल करने के साथ ही भारतीय टीम ने छह वनडे मैचों की सीरीज में 4-1 से जीत हासिल कर ली है. दोनों टीमों के बीच अंतिम मैच सेंचुरियन में 16 फरवरी को खेला जाएगा. 

4 मैचों में नहीं चले हार्दिक पांड्या, लेकिन जब चले तो 'सुपर से ऊपर'

मार्कराम ने कहा, "यह मुश्किल था. जीत का सारा श्रेय भारत को जाता है. हमारी बल्लेबाजी अच्छी नहीं थी. जब आप विकेट गंवाते हो, तो आपको लय में आने के लिए संघर्ष करना पड़ता है." 

मार्कराम ने कहा, "खिलाड़ियों की ओर से कुछ गलतियां हुई थीं और मैं शुरुआत खुद से ही करना चाहूंगा. लेकिन मैं फिर भी यह मानता हूं कि इस सीरीज में हमने भारतीय स्पिन गेंदबाजों का सामना अच्छे से किया. यह अनुभव हासिल करने की प्रक्रिया है. हम वापसी जरूर करेंगे और इस सीरीज का समापन सकारात्मक रूप में करेंगे."

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीकी कोच गिब्सन बोले, भारत से मिली हार के लिए कोई बहाना नहीं

कप्तान मार्कराम ने कहा, ''हमारी बल्लेबाजी बढ़िया नहीं रही और जब विकेट लगातार गिरते रहें तो यह और भी मुश्किल हो जाता है. टीम इंडिया के खिलाड़ी अच्छी फॉर्म में थे और उन्होंने अपनी योजनाओं को बेहतर ढंग से एप्लाई किया. रनों का पीछा करते हुए हमें अच्छी साझेदारियों की जरूरत थी, जो नहीं हो पाई. टीम इंडिया के गेदबाजों ने बढ़िया गेंदाजी की. हम सेंचुरियन में बाउंस बैक करेंगे.'' 

कुछ ऐसा रहा भारत का परफॉर्मेंस 
भारत ने अपने बेहतरीन हरनफनमौला खेल से मंगलवार देर रात सेंट जॉर्ज पार्क मैदान पर खेले गए पांचवें वनडे मैच में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 73 रनों से हरा कर इतिहास रच दिया. इसी के साथ भारत ने छह वनडे मैचों की सीरीज 4-1 से अपने नाम करते हुए दक्षिण अफ्रीका में पहली सीरीज जीतने का इतिहास रचा. भारत ने इससे पहले कभी भी दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज नहीं जीती थी. भारत की इस जीत के हीरो शतक बनाने वाले सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (115) और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव रहे. कुलदीप ने चार विकेट लेकर अपनी टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाई. 

इससे पहले भारत ने 7 विकेट खोकर 274 रन बनाए थे. रोहित शर्मा के पहले चार वनडे में खराब परफॉर्मेंस के बाद रोहित पर इस मैच में बेहतर खेलने का दबाव था. रोहित ने इस मैच में शानदार 115 रन बनाकर बताया कि उन्हें क्यों बड़ा बल्लेबाज माना जाता है. भारत का मध्यक्रम एक बार फिर असफल रहा है और अंतिम 10 ओवरों में भारत ने 55 रनों पर चार विकेट खो दिए.

(एजेंसी इनपुट के साथ)