close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs SA T20: बारिश के कारण रद्द हुआ मैच, टॉस भी नहीं हो सका

IND vs SA: धर्मशाला में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 सीरीज का पहला मैच तेज बारिश के कारण रद्द कर दिया गया. 

IND vs SA T20: बारिश के कारण रद्द हुआ मैच, टॉस भी नहीं हो सका
धर्मशाला में पिछले दो दिन से बारिश हो रही है. (फोटो : IANS)

नई दिल्ली: धर्मशाला में भारत और भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण रद्द कर दिया गया. निर्धारित समय पर धर्मशाला में बारिश शुरू हो गई और बाद में इतनी  तेज हो गई कि डेढ़ घंटे के अंदर ही यह फैसला कर लिया गया कि मैच शुरू होने की कोई संभावना नहीं है. इस तरह से मैच में एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी. अब दोनों टीमों के बीच अगला टी20 18 सितंबर को मोहाली में होगा. 

टॉस होने के समय बारिश के शुरू होने से मैदान से पानी निकालने का काम रुक गया था, जिसकी वजह से समय पर टॉस नहीं हो सका. लेकिन अब बारिश के तेज होने से मैच शुरू होने में देरी तय हो गई है और अब बारिश के रुकने का इंतजार है जिससे नया अपडेट मिल सके.

बारिश पहले से कर रही थी परेशान
टॉस होने के समय ग्राउंड्स मैन मैदान से पानी निकालने का काम कर रहे थे, लेकिन बारिश शुरू होने के कारण उन्हें अपना काम रोकना पड़ा और उनकी मेहनत पर भी पानी फिर गया. पिछले दो दिन में बारिश ने टीम इंडिया को प्रैक्टिस करने नहीं दी. रविवार को भी दोपहर में भारी बारिश हुई थी. उसके बाद से शाम तक हलकी बारिश होती रही. मैच शुरू होने के एक घंटे पहले तक बादल छाए हुए थे. बारिश रूक गई थी और ग्राउंड्स स्टाफ पानी निकालने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रहा था. 

टीम इंडिया की विश्व कप के बाद दूसरी और अपने ही घर में पहली टी20 सीरीज है. इससे पहले भारत में विराट सेना को फरवरी 2019 में ऑस्ट्रेलिया के हाथों दो मैचों की टी20 सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था. इस बार विश्व कप सेमीफाइनल में हारने के बाद टीम इंडिया दुगने उत्साह के साथ खेल रही है और उसने पिछले महीने ही वेस्टइंडीज को उसके ही घर में तीन टी20 मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया है.

टीम  इंडिया को जीत की जरूरत
दोनों देशों के बीच यह छठी सीरीज है. भारत में यह दूसरी टी20 सीरीज होगी. इससे पहले दोनों देशों के बीच 2015 में तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली गई थी जिसे मेहमान टीम ने 2-0 से जीता था. उसमें से एक मैच बारिश के कारण रद्द करना पड़ा था. पिछली बार दोनों टीमें साल 2018 में एक दूसरे से भिड़ी थी. टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका में किए दौरे में तीन टी20 मैचों की सीरीज में 2-1 से जीत हासिल की थी. 

क्विंटन डि कॉक हैं इस बार कप्तान
दक्षिण अफ्रीकी टीम की कमान इस बार युवा क्विंटन डिकॉक के हाथों में सौंपी गई है. टीम विश्व कप के अपने कड़वे अनुभव को भुला कर नई शुरुआत करने के इरादे से भारत आई हैं. टेम्बा बवुमा, एनरिच नोर्ट्जे और जोर्न फुर्ट्यूइन टीम में तीन नए चहेरे हैं. टीम की गेंदबाजी की अगुआई कगीसो रबाडा के हाथों में है. नई टीम होने के बाद  भी माना जा रहा है कि टीम इंडिया को कड़ी चुनौती मिल सकती है.

टीम इंडिया टी20: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, क्रूणाल पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चहर, दीपक चहर, नवदीप सैनी और खलील अहमद में से.

दक्षिण अफ्रीका की टी-20 टीम: क्विंटन डि कॉक (कप्तान), रासी वेन-डर डुसैन (उपकप्तान), टेम्बा बवुमा, जूनियर डाला, जोर्न फुर्ट्यूइन, बेरॉन हेंड्रिक्स, रेजा हेंड्रिक्स, डेविड मिलर, एनरिच  नोर्ट्जे, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस, कगीसो रबाडा, तबरेज शम्सी, जोन-जोन स्मुट्स में से.