भारत ICC टेस्ट चैंपियनशिप में टॉप पर, पाकिस्तान का खाता भी नहीं खुला

India vs Bangladesh: भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से हराया. उसे इससे 120 अंक मिले. 

भारत ICC टेस्ट चैंपियनशिप में टॉप पर, पाकिस्तान का खाता भी नहीं खुला
ICC World Test Championship: भारत ने आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में अभी तक एक भी अंक नहीं गंवाया है. (फोटो: IANS)

कोलकाता: भारतीय टीम की आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) में बादशाहत बरकरार है. विराट कोहली की टीम इंडिया ने चैंपियनशिप में सात मैच खेले हैं और सभी जीते हैं. इस तरह वह अब तक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) में अजेय बनी हुई है. भारत ने बांग्लादेश (India vs Bangladesh) को दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 से हराया. यह सीरीज जीतने से उसे 120 अंक मिले. इस तरह अब चैंपियनशिप में उसके कुल 360 अंक हो गए हैं. कोई अन्य टीम भारत (Team India) के आसपास भी नहीं है. 

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप (ICC Test Championship) में भारत ने अभी तक एक भी अंक नहीं गंवाया है. उसने पहले वेस्टइंडीज को 2-0 से हराया और 120 अंक हासिल किए. इसके बाद भारत का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से हुआ. भारत ने अपने घर में दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से मात दी और इस सीरीज से भी 120 अंक हासिल कर लिए. इस तरह भारत ने आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में तीन सीरीज खेली हैं और तीनों में ही क्लीन स्वीप किया है. अब भारत को अपनी अगली टेस्ट सीरीज अगले साल फरवरी में न्यूजीलैंड में खेलनी है. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: हरभजन को रास नहीं आई ‘भारतीय टीम’, गांगुली से की चयनसमिति में बदलाव की अपील

ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टीम भारत के बाद चैंपियनशिप में दूसरे नंबर पर है. उसने एक दिन पहले ही पाकिस्तान (Pakistan) को पहले टेस्ट मैच में हराया है. चैंपियनशिप में अब ऑस्ट्रेलिया के 116 अंक हो गए हैं. वह भारत के अलावा एकमात्र टीम है, जिसने चैंपियनशिप में 100 से अधिक हासिल किए हैं. पांच मैचों की एशेज सीरीज 2-2 से बराबर रहने के बाद ऑस्ट्रेलिया के 56 अंक थे. 

श्रीलंका और न्यूजीलैंड 60 अंकों के साथ टेस्ट चैंपियनशिप (Test Championship) में संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर बने हुए हैं. इंग्लैंड 56 अंक के साथ पांचवें नंबर पर है. पाकिस्तान, बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज अभी तक अपना खाता नहीं खोल पाए हैं.  पाकिस्तान, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अपनी पहली टेस्ट सीरीज खेल रही है.

यह भी पढ़ें: सौरव के रिकॉर्ड से 10 रन दूर रह गए विराट, अब करना पड़ेगा लंबा इंतजार 

टेस्ट चैंपियनशिप में हर सीरीज के 120 अंक हैं. जितने मैचों की सीरीज होगी उसके हिसाब से प्रत्येक मैच के अंकों को विभाजित किया जाएगा. दो मैचों की सीरीज में हर मैच के 60 अंक हैं. तीन मैचों की सीरीज में हर मैच के 40 अंक हैं. लीग के अंत में शीर्ष दो टीमें जून 2021 में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलेंगी.