close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsSA 2nd Test: भारत ने बनाया लगातार 11 घरेलू सीरीज जीतने का विश्व रिकॉर्ड

India vs South Africa: भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे टेस्ट में पारी और 137 रन से हराया. उसने सीरीज में 2-0 की बढ़त भी ले ली है. 

INDvsSA 2nd Test: भारत ने बनाया लगातार 11 घरेलू सीरीज जीतने का विश्व रिकॉर्ड
भारतीय कप्तान विराट कोहली (दाएं) ने मैच की सबसे बड़ी पारी खेली. वे 254 रन बनाकर नाबाद रहे. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: मेजबान भारत (India) ने दक्षिण अफ्रीका से लगातार दूसरा टेस्ट मैच भी जीत लिया है. उसने पुणे में खेले गए इस मैच में दक्षिण अफ्रीका को एक पारी और 137 रन से हराया. यह भारत की दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) पर सबसे बड़ी जीत भी है. इससे पहले अफ्रीकी टीम पर भारत की सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड पारी व 57 रन से था. टीम इंडिया ने 2010 में कोलकाता में दक्षिण अफ्रीका को इस अंतर से हराया था. 

भारतीय टीम (Team India) ने तीन मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को 203 रन से हराया था. पुणे की जीत के साथ ही उसने मौजूदा टेस्ट सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त ले ली है. भारतीय टीम अब यह टेस्ट सीरीज जीत चुकी है. दक्षिण अफ्रीका यदि अगला टेस्ट जीत भी ले, तो भी वह सिर्फ अपनी हार का अंतर कम कर पाएगा. 

यह भी पढ़ें: INDvsSA: भारत की दक्षिण अफ्रीका पर सबसे बड़ी जीत, सीरीज भी जीती, ये रहे 5 हीरो 

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर लगातार 11 घरेलू टेस्ट सीरीज जीतने का विश्व रिकॉर्ड भी बना दिया है. उसने ऑस्ट्रेलिया की 10 लगातार टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड तोड़ा है. ऑस्ट्रेलिया ने रिकी पोंटिंग की कप्तानी में दो बार यह उपलब्धि हासिल की थी. सबसे अधिक लगातार सीरीज जीतने के मामले में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बाद वेस्टइंडीज है. उसने  1975/76 से 1985/86 के बीच लगातार आठ सीरीज जीती थीं. 

 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट पुणे में खेला गया. भारत ने पहली पारी पांच विकेट पर 601 रन बनाकर घोषित की. कप्तान विराट कोहली ने भारत के लिए 254 रन की नाबाद पारी खेली. इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 275 रन पर समेट दी. भारत ने इसके बाद मेहमान टीम को फॉलोऑन के लिए कहा. भारतीय गेंदबाजों ने दूसरी पारी में भी शानदार प्रदर्शन किया और मेहमान टीम को 189 रन पर समेट दिया.