INDvsSA: भारत ने 500 का स्कोर पार करते ही पारी घोषित की, अब गेंदबाजों की बारी
Advertisement

INDvsSA: भारत ने 500 का स्कोर पार करते ही पारी घोषित की, अब गेंदबाजों की बारी

भारत की ओर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में मयंक अग्रवाल ने दोहरा और रोहित शर्मा ने शतक बनाया.

मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली पारी में 317 रन की रिकॉर्ड ओपनिंग साझेदारी की. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: मेजबान भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन सात विकेट पर 502 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी. भारत की ओर पहली पारी में ओपनर मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने दोहरा शतक बनाया. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने भी शानदार शतक बनाया. रोहित थोड़े बदकिस्मत रहे और 24 रन से दोहरा शतक चूक गए. मयंक और रोहित ने पहले विकेट के लिए 317 रन की साझेदारी की. यह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का भारतीय रिकॉर्ड है. 

मेजबान भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के खिलाफ के बीच विशाखापत्तनम में बुधवार से टेस्ट मैच खेला जा रहा है. भारत ने मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग की. भारतीय टीम (Team India) ने पहले दिन बिना विकेट खोए 202 रन बनाए. इस स्कोर पर दिन का खेल खत्म घोषित कर दिया गया था. भारतीय टीम ने गुरुवार को इसी स्कोर से आगे पारी बढ़ाई. 

यह भी पढ़ें: INDvsSA: मयंक अग्रवाल ने ठोका दोहरा शतक, वीरेंद्र सहवाग की बराबरी की 

भारतीय ओपनर रोहित शर्मा ने बुधवार को ही अपना शतक पूरा कर लिया था. जबकि, मयंक अग्रवाल पहले दिन का खेल खत्म होने पर 85 रन पर नाबाद थे. इन दोनों ने लगातार दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों की जमकर ठुकाई की. इस दौरान मयंक अग्रवाल ने भी अपना शतक पूरा किया. पहले दिन 200 रन की साझेदारी करने वाली इस जोड़ी ने गुरवार को भारत का स्कोर बिना विकेट के 317 रन तक पहुंचा दिया. इस स्कोर पर रोहित शर्मा अफ्रीकी स्पिनर केशव महाराज की गेंद पर स्टंप आउट हो गए. वे 176 रन बनाकर आउट हुए. 

रोहित शर्मा भले ही दोहरा शतक बनाने से चूक गए, लेकिन मयंक अग्रवाल ने मौका नहीं गंवाया. उन्होंने अपने शतक को दूसरे शतक में बदला. यह उनके टेस्ट करियर का पहला शतक भी है. संयोग से यह उनका भारत में पहला टेस्ट मैच भी है. इस तरह वे भारत में खेले गए अपने पहले ही टेस्ट मैच में दोहरा शतक बनाने वाले खिलाड़ी बन गए. 

यह भी पढ़ें: क्रिकेट: इंग्लैंड लेकर आ रहा है 100 बॉल गेम, जो बदल देगा पूरा खेल; जानें 10 नए नियम 

मयंक अग्रवाल 215 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें पार्टटाइम गेंदबाज डीन एल्गर की गेंद पर बावूमा ने लपका. अग्रवाल लो फुलटॉस गेंद को मिडविकेट पर सीधे बावूमा के हाथों में खेल बैठे. उन्होंने 371 गेंदों की पारी में 23 चौके और छह छक्के जमाए. रोहित शर्मा ने भी अपनी पारी में ही इतने ही चौके-छक्के लगाए. 

भारत के अन्य बल्लेबाज बड़ा स्कोर नहीं कर पाए. मयंक और रोहित के बाद रवींद्र जडेजा ने सबसे अधिक रन बनाए. वे 30 रन बनाकर नाबाद रहे. ऋद्धिमान साहा 21, विराट कोहली 20, अजिंक्य रहाणे 15, हनुमा विहारी 10 और चेतेश्वर पुजारा छह रन बनाकर आउट हुए. रविचंद्रन अश्विन एक रन बनाकर नाबाद रहे. दक्षिण अफ्रीका की ओर से केशव महाराज ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए. वेर्नोन फिलेंडर, डेन पीट, सेनुरन मुथुसामी और डीन एल्गर को एक-एक विकेट मिला. 

Trending news