टीम इंडिया के लिए बोझ बने ये 3 खिलाड़ी, साउथ अफ्रीका के खिलाफ Playing 11 से होंगे बाहर!
Advertisement

टीम इंडिया के लिए बोझ बने ये 3 खिलाड़ी, साउथ अफ्रीका के खिलाफ Playing 11 से होंगे बाहर!

भारतीय टीम ने आज तक साउथ अफ्रीका की जमीन पर कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीती है, ऐसे में भारतीय टीम इस देश में अपनी पहली टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज करना चाहेगी. मौजूदा टीम इंडिया में ऐसे 3 खिलाड़ी हैं, जो बोझ बन चुके हैं. इन 3 खिलाड़ियों की प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बनती.

Team India

नई दिल्ली: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मुकाबला 26 दिसंबर से सेंचुरियन (Centurion) में खेला जाएगा. भारतीय टीम ने आज तक साउथ अफ्रीका की जमीन पर कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीती है, ऐसे में भारतीय टीम इस देश में अपनी पहली टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज करना चाहेगी. मौजूदा टीम इंडिया में ऐसे 3 खिलाड़ी हैं, जो बोझ बन चुके हैं. इन 3 खिलाड़ियों की प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बनती. टीम इंडिया अगर इन्हें बाहर कर युवा खिलाड़ियों को मौका देती है, तो ये उसके लिए फायदे का सौदा साबित होगा. 

1. अजिंक्य रहाणे

भारत के टेस्ट स्पेशलिस्ट बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे टीम इंडिया (Team India) की प्लेइंग इलेवन (Playing XI) में फिट नहीं बैठते. खराब फॉर्म के चलते रहाणे को टेस्ट की उपकप्तानी से भी हाथ धोना पड़ा है. साउथ अफ्रीका दौरे से पहले BCCI ने ये बड़ा फैसला लिया था. टेस्ट मैचों में नंबर 5 पर श्रेयस अय्यर का कमाल का प्रदर्शन देखने को मिला है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में मुमकिन है कि अजिंक्य रहाणे को बाहर कर श्रेयस अय्यर को नंबर 5 पर मौका दिया जाए. रहाणे के बल्ले से काफी समय से रन नहीं निकल रहे हैं. रहाणे का बल्ला पिछली कई सीरीज से खामोश नजर आया है. यही वजह है कि सेलेक्टर्स ने श्रेयस अय्यर को टेस्ट टीम में शामिल कर रहाणे की जगह का दावेदार पक्का करने की दिशा में मजबूत कदम उठाया है. टेस्ट स्पेशलिस्ट अजिंक्य रहाणे के बल्ले से रनों का सूखा खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. अजिंक्य रहाणे की खराब फॉर्म को देखकर ऐसा लगता है कि इनका टेस्ट करियर अब खत्म होने की कगार पर है. 

2. ईशांत शर्मा

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पूरी टेस्ट सीरीज में सीनियर तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा को बाहर बैठना पड़ सकता है, जबकि उनकी जगह मोहम्मद सिराज या उमेश यादव को शामिल किया जा सकता है. जबकि मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह की जगह तो पहले से ही पक्की है. सीनियर तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा पिछली 2 सीरीज से बुरी तरह नाकाम चल रहे हैं. अगस्त 2021 में इंग्लैंड दौरे से लेकर अब तक ईशांत शर्मा को 3 टेस्ट मैचों में सिर्फ 5 विकेट ही मिले हैं. पिछले दो टेस्ट मैचों की तीन पारियों में तो ईशांत शर्मा एक विकेट तक नहीं चटका पाए. मौजूदा भारतीय टीम में 100 टेस्ट खेल चुके एकमात्र खिलाड़ी ईशांत शर्मा इंग्लैंड दौरे पर नाकाम रहे और न्यूजीलैंड के खिलाफ भी एक भी विकेट नहीं ले सके. ईशांत ने लंबे समय से ज्यादा टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला है. वह IPL नहीं खेलते और ना ही टी20 वर्ल्ड कप खेला. इतने लंबे ब्रेक का उन पर असर पड़ा है. ईशांत ने पिछले चार टेस्ट में 109.2 ओवर डालकर सिर्फ आठ विकेट लिए हैं. आईपीएल के दूसरे चरण में उन्हें दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलने का मौका नहीं मिला. ईशांत 100 से अधिक टेस्ट खेल चुके हैं, जिसमें 311 विकेट अपने नाम कर चुके हैं.  

3. चेतेश्वर पुजारा 

चेतेश्वर पुजारा का भी अजिंक्य रहाणे जैसा ही हाल चल रहा है. चेतेश्वर पुजारा जब क्रीज पर आते हैं, जो उनकी बल्लेबाजी देख फैंस में भी सुस्ती आने लगती है. चेतेश्वर पुजारा जरूरत से ज्यादा डिफेंसिव होकर खेलते हैं, जिसकी वजह से कई बार टीम इंडिया को नुकसान भी उठाना पड़ा है. पुजारा लंबे समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं. ऐसे में धीमी बल्लेबाजी के कारण पुजारा टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में फिट नहीं बैठते. हनुमा विहारी के रिकॉर्ड देखें तो उन्हें नंबर तीन पर चेतेश्वर पुजारा की जगह पर प्रबल दावेदार माना जा रहा है. टीम इंडिया के भरोसेमंद बल्लेबाज हनुमा विहारी अक्सर टीम की प्लेइंग इलेवन से अंदर-बाहर होते रहते हैं. टीम इंडिया चेतेश्वर पुजारा की जगह हनुमा विहारी को नंबर 3 पर मौका दे सकती है. 27 साल के हनुमा विहारी ने 12 टेस्ट मैचों में 32.84 की औसत से 624 रन बनाए हैं. 

Trending news