close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsSA: एल्गर-डिकॉक के शतक के बाद अश्विन ने पलटी बाजी, खेल रोमांचक मोड़ पर

दक्षिण अफ्रीका की ओर से डीन एल्गर ने 160 और क्विंटन डिकॉक ने 111 रन की पारियां खेलीं. रविचंद्रन अश्विन ने पांच विकेट झटके.

INDvsSA: एल्गर-डिकॉक के शतक के बाद अश्विन ने पलटी बाजी, खेल रोमांचक मोड़ पर
रविचंद्रन अश्विन (बाएं) ने मैच में पांच विकेट झटके. फाफ डू प्लेसिस और डीन एल्गर (दाएं) ने 115 रन की साझेदारी की. (फोटो: IANS/ANI)

विशाखापत्तनम: मेजबान भारत ने रविचंद्रन अश्विन की शानदार गेंदबाजी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने मैच में पांच विकेट झटके. इसकी बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका के आठ विकेट 385 रन पर झटक लिए हैं. अफ्रीकी टीम की ओर से डीन एल्गर (160) और क्विंटन डिकॉक (111) ने शतक बनाए. अफ्रीकी टीम भारत की पहली पारी के स्कोर से अब भी 117 रन पीछे है और उसके सिर्फ दो विकेट बाकी हैं. मैच में अभी दो दिन बाकी हैं. 

मेजबान भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के खिलाफ के बीच विशाखापत्तनम में बुधवार से टेस्ट मैच खेला जा रहा है. भारत ने मैच के दूसरे दिन अपनी पहली पारी सात विकेट पर 502 रन बनाकर घोषित कर दी थी. इसके बाद उसने दूसरे ही दिन दक्षिण अफ्रीका के तीन विकेट भी झटक लिए थे. 

यह भी पढ़ें: रवींद्र जडेजा ने एल्गर का विकेट लेते ही बनाया रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बने

दक्षिण अफ्रीका ने मैच के तीसरे दिन तीन विकेट पर 39 रन से आगे खेलना शुरू किया. उसकी ओर से डीन एल्गर (Dean Elgar) ने 27 और तेम्बा बावूमा ने दो रन स आगे पारी बढ़ाई. बावूमा तो जल्दी ही आउट हो गए. वे जब 18 रन बनाकर खेल रहे थे, तब उन्हें इशांत शर्मा ने एलबीडब्ल्यू कर दिया. उनकी जगह कप्तान फाफ डू प्लेसिस बैटिंग करने आए. डीन एल्गर को जैसे अपने फाफ डू प्लेसिस (Faf du Plessis) का ही इंतजार था. इन दोनों ने 115 रन की साझेदारी कर डाली. यह जोड़ी डू प्लेसिस (55) के आउट होने से टूटी. 

 

कप्तान फाफ डू प्लेसिस भले ही अपनी पारी लंबी नहीं खींच पाए. लेकिन डीन एल्गर डटे रहे. उन्होंने अपना शतक पूरा किया. उन्हें डू प्लेसिस के बाद क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock) के रूप में बढ़िया साथी मिला. डिकॉक ने भी शतक लगाया. इन दोनों ने 164 रन की साझेदारी कर अपनी टीम को 342 के स्कोर तक पहुंचाया. यह एक मजबूत स्थिति थी और ऐसा लग रहा था कि दक्षिण अफ्रीका भारत के स्कोर के आसपास पहुंच सकता है. 

यह भी पढ़ें: The Hundred: 100 बॉल क्रिकेट के लिए संन्यास लेंगे हरभजन सिंह? 

डीन एल्गर और डिकॉक की खतरनाक होती जोड़ी को रवींद्र जडेजा ने तोड़ा. उन्होंने एल्गर को बाउंड्री लाइन के करीब पुजारा के हाथों कैच करवाया. इसके बाद रविचंद्रन अश्विन ने डिकॉक और वेर्नोन फिलेंडर को आउट कर दक्षिण अफ्रीका को फिर से बैकफुट पर धकेल दिया. अश्विन ने कुल मिलाकर इस मैच में पांच विकेट ले लिए हैं. उन्होंने गुरुवार को एडेन मार्करम और डि ब्रुइन को आउट किया था. इसके बाद शुक्रवार को फाफ डू प्लेसिस, डिकॉक और वेर्नोन फिलेंडर को अपना शिकार बनाया.