close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsSA: रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल के शतक, 300 रन की साझेदारी समेत कई रिकॉर्ड बनाए

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच विजाग में पहला टेस्ट खेला जा रहा है. मैच में भारत के दोनों ओपनरों रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने शतक जमाए. 

INDvsSA: रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल के शतक, 300 रन की साझेदारी समेत कई रिकॉर्ड बनाए
रोहित शर्मा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में 176 रन बनाकर आउट हुए. मयंक अग्रवाल ने भी शतक लगाया. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: मेजबान भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (India vs South Africa) पहले टेस्ट में मजबूत पकड़ बना ली है. भारतीय टीम ने मैच के दूसरे दिन लंच-ब्रेक तक एक विकेट पर 324 रन बना लिए हैं. अब वह बड़े स्कोर की ओर बढ़ रही है. टीम इंडिया (Team India) को मजबूत स्थिति में लाने का श्रेय दोनों ओपनरों रोहित शर्मा (176) और मयंक अग्रवाल को जाता है. इन दोनों ने ही मैच में शतक बना दिए हैं. 

भारत ने मैच के पहले दिन बिना विकेट गंवाए 202 रन बनाए थे. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने मैच के दूसरे दिन गुरवार को भी शानदार बैटिंग की. इस दौरान मयंक अग्रवाल ने अपना शतक पूरा किया. रोहित शर्मा ने 150 का आंकड़ा पार किया. इन दोनों की जोड़ी लंच-ब्रेक के कुछ देर पहले टूटी. तब तक भारत का स्कोर 317 रन हो चुका था. लंच-ब्रेक के समय मयंक अग्रवाल 138 और चेतेश्वर पुजारा छह रन बनाकर नाबाद थे. 

यह भी पढ़ें: क्रिकेट: इंग्लैंड लेकर आ रहा है 100 बॉल गेम, जो बदल देगा पूरा खेल; जानें 10 नए नियम 

रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने इस मैच में 300 से बड़ी साझेदारी कर कई रिकॉर्ड बना दिए हैं. यह सिर्फ तीसरा मौका है, जब भारत के ओपनरों ने 300 रन से बड़ी साझेदारी की है. भारत की पहली दो बड़ी साझेदारियां 400 रन से अधिक की हैं. 

भारत की सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी का रिकॉर्ड वीनू मांकड़ और पंकज रॉय के नाम है. इन दोनों ने 1956 में पहले विकेट के लिए 413 रन की साझेदारी की थी. दूसरी सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी का रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड़ के नाम है. इन दोनों ने 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ 2005-06 में 410 रन जोड़े थे. 

यह भी पढ़ें: गुणातिलका के शतक और श्रीलंका के ‘पहाड़’ पर भारी पड़ी आबिद की पारी, पाकिस्तान जीता

यह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की ओर से किसी भी विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी भी है. इससे पहले यह रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड़ के नाम था. सहवाग और द्रविड़ ने 2007/08 में दूसरे विकेट के लिए 268 रन की साझेदारी की थी. यह मैच चेन्नई में खेला गया था. 

रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल साथ ओपनिंग करते हुए अपनी पहली ही पारी में शतकीय साझेदारी करने वाली सातवीं भारतीय जोड़ी हैं. भारत के लिए यह कारनामा सबसे पहले वीनू मांकड़ और फारूक इंजीनियर ने किया था. इन दोनों ने 1969-70 में कानपुर में खेले गए टेस्ट मैच में 111 रन की साझेदारी की थी.