close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भारत के खिलाफ 400 रन बनाकर कभी नहीं हारा दक्षिण अफ्रीका, क्या विजाग में बनेगा इतिहास

India vs South Africa: भारत ने पहले टेस्ट मैच में 502/7 रन बनाने के बाद दक्षिण अफ्रीका को 431 रन पर ऑल आउट कर दिया है. 

भारत के खिलाफ 400 रन बनाकर कभी नहीं हारा दक्षिण अफ्रीका, क्या विजाग में बनेगा इतिहास
भारतीय क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विशाखापत्तनम टेस्ट मैच के दौरान मैदान पर प्रवेश करते हुए. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: मेजबान भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच खेला जा रहा पहला टेस्ट रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है. भारत ने मैच में 502/7 रन बनाने के बाद मेहमान टीम को 431 रन पर ऑल आउट कर दिया. इस तरह उसे 71 रन की अहम बढ़त मिली, जो निर्णायक साबित हो सकती है. इस बढ़त के बाद उम्मीद की जा रही है कि भारत अपनी दूसरी पारी में  तेजी से रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को बड़ा लक्ष्य देगा. फिर भारतीय गेंदबाज मैच के पांचवें दिन टूटी हुई पिच पर अफ्रीकी टीम को जल्दी समेटकर मैच जितवा देंगे. (देखें: मैच का फुल स्कोरकार्ड) 

विशाखापत्तनम में खेले जा रहे पहले टेस्ट में टीम इंडिया (Team India) मजबूत स्थिति में है. क्या वह अपनी इस स्थिति को जीत की दहलीज तक पहुंचा पाएगा. कम से कम इतिहास ऐसी गवाही नहीं देते. इतिहास तो यह कहता है कि दक्षिण अफ्रीकी टीम ने जब भी भारत के खिलाफ 400 रन बनाए, तो वह कभी हारा नहीं. 

यह भी पढ़ें: हार्दिक पांड्या की सर्जरी कामयाब, टीम में वापसी के बारे में कही यह बात... 

यह 12वां मौका है, जब दक्षिण अफ्रीकी टीम ने भारत के खिलाफ किसी टेस्ट मैच की एक पारी में 400 से अधिक रन बनाए हैं. पिछले 11 मौकों में आठ बार तो उसने जीत दर्ज की है. जबकि, बाकी तीन बार मैच ड्रॉ रहे. यानी, भारत के लिए राह आसान रहने वाली नहीं है. 

 

भारत ने इस मैच की पहली पारी में 500 से अधिक रन बनाए हैं. यह सिर्फ तीसरा मौका है, जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ क पारी में 500 से अधिक रन बनाए हैं. पिछले दो बार जब उसने ऐसा किया तो 600 रन का आंकड़ा भी पार किया. हालांकि, इसके बावजूद वह उन दो मैचों में से सिर्फ एक मैच ही जीत पाया. दूसरा मैच ड्रॉ रहा. 

 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के 500 रन और रिजल्ट
टीम स्कोर स्थान साल परिणाम
भारत  643/6 कोलकाता 2010 जीत
भारत  627 चेन्नई  2008 ड्रॉ
भारत  502/7 विशाखापत्तनम 2019 मैच जारी 

बता दें कि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच यह 37वां टेस्ट मैच खेला जा रहा है. इनमें से 15 मैच दक्षिण अफ्रीका ने जीते हैं. भारत को 11 मैचों में जीत मिली है. बाकी 10 मैच ड्रॉ रहे है. दोनों देशों के बीच पहला टेस्ट 1992 में खेला गया था.