close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs SA: सचिन, द्रविड़ और सहवाग के ‘एलीट क्लब’ में शामिल होंगे कोहली, जानें क्या है शर्त

India vs South Africa: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच बुधवार से तीन मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू हो रही है. 

IND vs SA: सचिन, द्रविड़ और सहवाग के ‘एलीट क्लब’ में शामिल होंगे कोहली, जानें क्या है शर्त
कप्तान विराट कोहली पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ से मुलाकात करते हुए. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: मेजबान भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच बुधवार (2 अक्टूबर) से तीन मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू हो रही है. इस सीरीज का आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) के लिहाज से बड़ा महत्व है. तीन मैचों की सीरीज यह तय करेगी कि भारत इस चैंपियनशिप के टॉप पर बना रहेगा या नहीं. दक्षिण अफ्रीका वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के शुरू होने के बाद पहला टेस्ट मैच खेलेगा. विराट कोहली जैसे खिलाड़ियों के पास भी इस सीरीज के दौरान कई रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा. 

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के नाम टेस्ट क्रिकेट में 6749 रन दर्ज हैं. उन्होंने 79 टेस्ट की 135 पारियों में ये रन बनाए हैं, जिसमें 25 शतक शामिल हैं. विराट ने इनमें से 758 रन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाए हैं. वे मौजूदा टीम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबसे अधिक रन बनाने वाले क्रिकेटर हैं. वैैैैैसे, भारत की ओर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के नाम है. 

यह भी पढ़ें: IND vs SA: कप्तान कोहली ने रोहित शर्मा को क्यों बताया ‘स्मार्ट’ 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अब तक सिर्फ तीन भारतीय ही टेस्ट क्रिकेट में एक हजार से अधिक रन बना सके हैं. इनमें सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) और वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) शामिल हैं. आगामी सीरीज में विराट कोहली के पास इन तीन स्पेशल क्रिकेटरों के क्लब में शामिल होने का मौका होगा. कोहली को इस एलीट क्लब में शामिल होने के लिए कम से कम 242 रन बनाने होंगे. 

सचिन तेंदुलकर ने भारत की ओर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबसे अधिक रन बनाए हैं. उन्होंने इस टीम के खिलाफ 25 टेस्ट मैचों में 1741 रन बनाए हैं. इस मामले में वीरेंद्र सहवाग (1306) दूसरे, राहुल द्रविड़ (1252) तीसरे, वीवीएस लक्ष्मण (976) चौथे, सौरव गांगुली (947) पांचवें नंबर पर हैं. इन पांचों के अलावा मोहम्मद अजहरुद्दीन (779) भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विराट से ज्यादा रन बना चुके हैं. 

(इनपुट: IANS)