पहले सीरीज 5-1 से जीत लें, फिर देखेंगे कहां खेल में सुधार करना है : विराट कोहली

इस जीत से खुश कप्तान कोहली ने कहा कि यह इतिहास रचा गया है और इसके लिए टीम के सभी खिलाड़ियों ने कड़ी मेहनत की है.

पहले सीरीज 5-1 से जीत लें, फिर देखेंगे कहां खेल में सुधार करना है : विराट कोहली
इतिहास रचकर खुश हैं कप्तान विराट कोहली (PIC: PTI)

नई दिल्ली: भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांचवां मैच जीतकर छह मैचों की एक वनडे क्रिकेट सीरीज में 4-1 की अपराजेय बढ़त हासिल कर ली. इसने देश से बाहर इस अफ्रीकी देश के खिलाफ किसी भी प्रारूप में पहली बार कोई सीरीज जीती है. भारतीय टीम ने सबसे पहले 1992 में दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था और तब से उसने कभी भी किसी भी प्रारूप में वहां अब तक कोई सीरीज नहीं जीती थी. हालांकि भारत ने 2006 में वहां एक टी-20 मैच जीता था लेकिन वह एकल मैच का ही कार्यक्रम था. कप्तान कोहली के नेतृत्व में टीम ने वह उपलब्धि हासिल की जो मोहम्मद अजहरूद्दीन, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ या महेंद्र सिंह धोनी नहीं कर पाए थे.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज जीतकर इतिहास रचने वाली भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का कहना है कि उनकी टीम सीरीज को 5-1 से जीतना चाहती है. पोर्ट एलिजाबेथ में मंगलवार को खेले गए छह वनडे मैचों की सीरीज के पांचवें मैच में 73 रनों से जीत हासिल कर भारत ने इस सीरीज को 4-1 से अपने नाम कर लिया है. 

INDvsSA : 5 हीरो जिन्होंने दिलाई टीम इंडिया को कभी न भूलने वाली जीत

इस जीत से खुश कप्तान कोहली ने कहा कि यह इतिहास रचा गया है और इसके लिए टीम के सभी खिलाड़ियों ने कड़ी मेहनत की है. कोहली ने कहा, "मैं इस जीत से बहुत खुश हूं. टीम का एक और शानदार प्रदर्शन. यह इतिहास रचा गया है और इसके लिए सभी खिलाड़ियों ने कड़ी मेहनत की है. जोहानसबर्ग में खेले गए तीसरे टेस्ट के बाद से ही परिस्थितियां हमारे लिए अच्छी रही हैं. इस सीरीज के बाद हम तसल्ली से बैठकर यह सोचेंगे कि हमें कहां अपने खेल में सुधार करना है."

कप्तान विराट कोहली ने कहा, ''भारत के लिए यह एक शानदार जीत थी. हमने बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग हर क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन किया. हालांकि, टीम के ऊपर शुरू से ही इस बात का दबाव था कि कहीं हम सीरीज जीतने का मौका न गंवा दें. लेकिन तीसरे टेस्ट मैच से हमारे लिए बहुत अच्छा समय रहा. हम 4-1 से सीरीज में आगे हैं. हम यह सीरीज 5-1 से जीतना चाहते हैं. हमारी पहली प्राथमिकता जीतना है.'' 

VIDEO : 5वीं बार रोहित के साथ विराट हुए रनआउट, गुस्से में यूं रहा कप्तान का रिएक्शन

दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच छठा और अंतिम वनडे मैच सेंचुरियन में 16 फरवरी को खेला जाएगा.

Virat Kohli, India vs South Africa

ऐसे रचा भारत ने दक्षिण अफ्रीका में इतिहास 
भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा के शतक (126 गेंदों पर 115 रन) की बदौलत सात विकेट खोकर 274 रन बनाए थे और फिर 42.2 ओवर में ही दक्षिण अफ्रीका को 201 रन पर ऑल आउट कर दिया. कुलदीप यादव ने भारत की ओर से 57 रन देकर सबसे ज्यादा 4 विकेट झटके.

सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने फार्म में वापसी करते हुए शतक जड़ा जिससे भारत ने पांचवें वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सात विकेट पर 274 रन बनाए. रोहित ने जीवनदान का फायदा उठाते हुए 126 गेंद में 11 चौकों और चार छक्कों की मदद से 115 रन की पारी खेलने के अलावा कप्तान विराट कोहली (36) के साथ दूसरे विकेट के लिए 105 और श्रेयस अय्यर (30) के साथ चौथे विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी की.

Virat Kohli, India vs South Africa

तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी (51 रन पर चार विकेट) ने अंतिम ओवरों में दक्षिण अफ्रीका को जोरदार वापसी दिलाई जिससे भारतीय टीम अंतिम आठ ओवर में 38 रन ही जुटा सकी. रोहित का यह दक्षिण अफ्रीका में एकदिवसीय मैचों में सर्वोच्च स्कोर है. इससे पहले यहां खेले 12 मैचों में उनका शीर्ष स्कोर 23 रन था जो उन्होंने जनवरी 2011 में मेजबान टीम के खिलाफ बनाया था. 

दक्षिण अफ्रीकी ने लक्ष्य का पीछा करते हुए जोर आजमाइश की कोशिश की लेकिन कुलदीप यादव (10 ओवर में 4/57) और युजवेंद्र चहल (9.2 ओवर में 2/43) ने अपनी शानदार गेंदबाजी के सहारे एक के बाद एक बल्लेबाजों को चलता कर दिया और पूरी टीम 42. 2 ओवर में 201 रन पर ही सिमट गई.

(एजेंसी इनपुट के साथ)