close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsSA: विराट कोहली ने दिलीप वेंगसरकर का रिकॉर्ड तोड़ा, अब सौरव गांगुली निशाने पर

India vs South Africa: विराट कोहली अपने करियर का 81वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं. उन्होंने इनमें से 50 मैचों में कप्तानी की है. 

INDvsSA: विराट कोहली ने दिलीप वेंगसरकर का रिकॉर्ड तोड़ा, अब सौरव गांगुली निशाने पर

नई दिल्ली: विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में अर्धशतक बनाने के साथ ही कई रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए हैं. कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने मैच के पहले दिन गुरुवार को 63 रन बनाकर नाबाद थे. उन्होंने मैच के दूसरे दिन जैसे ही अपना 69वां रन लिया, वैसे ही उन्होंने दिलीप वेंगसरकर (Dilip Vengsarkar) को भी पीछे छोड़ दिया. विराट इसी पारी के दौरान न्यूजीलैंड के रॉस टेलर (Ross Taylor) और इंग्लैंड के केन बारिंगटन (Ken Barrington) से भी आगे निकल गए. विराट कोहली जल्दी ही सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को भी पीछे छोड़ सकते हैं. 

मेजबान भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच पुणे में खेला जा रहा है. विराट कोहली ने इस मैच से पहले 80 टेस्ट खेले थे. उन्होंने इन मैचों में 6800 रन बनाए थे और उनका औसत 53.12 था. यानी, वे टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रनों के मामले में केन बारिंगटन से छह, रॉस टेलर से 39 और वेंगसरकर से 68 रन पीछे थे. उन्होंने गुरुवार को जैसे-जैसे रन बनाना शुरू किया, वैसे-वैसे केन बारिंगटन और रॉस टेलर पीछे छूटते गए. रॉस टेलर ने अब तक 94 टेस्ट मैच में 6839 रन बनाए हैं. बेरिंगटन 82 टेस्ट में 6806 रन बनाकर रिटायर हो चुके हैं. 

यह भी पढ़ें: बॉक्सिंग: भारत ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में 4 मेडल पक्के किए, मैरीकॉम ने बनाया रिकॉर्ड

विराट कोहली ने जब शुक्रवार को बैटिंग शुरू की तब वे दिलीप वेंगसरकर (6868) के कुल रन से महज पांच रन पीछे रह गए थे. विराट को ये पांच रन बनाने के लिए शुक्रवार को 12 गेंदों का सामना करना पड़ा. उन्होंने गुरुवार को 105 गेंदों पर 63 रन बनाए थे. बता दें कि ‘कर्नल’ के नाम से लोकप्रिय वेंगसरकर के नाम 116 टेस्ट में 6868 रन दर्ज हैं. दिलीप वेंगसरकर ने साल 1976 से 1992 के बीच खेले गए टेस्ट मैचों में 17 शतक लगाए थे. उनका औसत 42.13 रन है. विराट अपने टेस्ट करियर में 25 शतक और 23 अर्धशतक लगा चुके हैं. 

ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो सचिन तेंदुलकर टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने 200 टेस्ट मैच में 15921 रन बनाए हैं. विराट कोहली इस लिस्ट में अभी टॉप-50 में भी नहीं हैं. वे सबसे अधिक रन बनाने के मामले में 53वें नंबर पर हैं. इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ 50वें नंबर पर हैं. 

भारतीय बल्लेबाजों की बात करें तो विराट कोहली अब सबसे अधिक रन बनाने के मामले में सातवें नंबर पर हैं. सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सुनील गावस्कर, वीवीएस लक्ष्मण, वीरेंद्र सहवाग और सौरव गांगुली उनसे अधिक रन बना चुके हैं. सौरव गांगुली ने 113 टेस्ट मैचों में 42.17 की औसत से 7212 रन बनाए हैं. अगर विराट कोहली अपनी फॉर्म बरकरार रखते हैं तो गांगुली को जल्दी ही पीछे छोड़ सकते हैं. भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका के बाद अगले महीने बांग्लादेश से टेस्ट सीरीज खेलनी है.