close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs SA: दुनिया के ‘BEST विकेटकीपर’ ने ली ऋषभ पंत की जगह, पहला टेस्ट विजाग में कल से

India vs South Africa: भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि दुनिया के सबसे अच्छे विकेटकीपर को लगातार नजरअंदाज करना मुश्किल था. 

IND vs SA: दुनिया के ‘BEST विकेटकीपर’ ने ली ऋषभ पंत की जगह, पहला टेस्ट विजाग में कल से
21 साल के ऋषभ पंत का टेस्ट करियर शानदार है. उन्होंने 11 टेस्ट में 44.35 की औसत से 754 रन बनाए हैं. वे दो शतक भी लगा चुके हैं. (फोटो: Reuters)

विशाखापत्तनम: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच शुरू हो रही टेस्ट सीरीज के साथ ही ऋषभ पंत (Rishabh Pant) एक बार फिर चर्चा में आ गए हैं. इस युवा विकेटकीपर को पहले टेस्ट के लिए टीम इंडिया (Team India) के प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली है. भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने मंगलवार को कहा कि ऋषभ पंत की जगह ऋद्धिमान साहा को मौका दिया गया है. उन्होंने यह भी कहा कि ऋद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) को लगातार नजरअंदाज करना मुश्किल था. विराट कोहली ने ऋद्धिमान साहा को दुनिया का सबसे अच्छा विकेटकीपर बताया. 

भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच पहला टेस्ट विशाखापत्तनम में बुधवार (2 अक्टूबर) से खेला जा रहा है. विराट कोहली ने इस मैच से एक दिन पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने बताया कि पहले टेस्ट से रोहित शर्मा (Rohit Sharma), ऋद्धिमान साहा और रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) प्लेइंग इलेवन में वापसी कर रहे हैं. साहा ने अपना आखिरी टेस्ट पिछले साल जनवरी में खेला था. अश्विन ने पिछले साल दिसंबर में आखिरी टेस्ट मैच खेला था. 

यह भी पढ़ें: IND vs SA: कप्तान कोहली ने रोहित शर्मा को क्यों बताया ‘स्मार्ट’ 

विराट कोहली ने ऋद्धिमान साहा के बारे में कहा कि उन्हें लगातार नजरअंदाज करना मुश्किल था. उन्होंने कहा, ‘साहा फिट हैं. लय में हैं. वे सीरीज के पहले मैच में हमारी प्लेइंग इलेवन में शामिल हैं. उनकी बेहतरीन विकेटकीपिंग के बारे में सब जानते हैं. साहा को जब भी मौका मिला है, तब-तब उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. मेरी नजर में वे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर हैं. उन्होंने इन परिस्थितियों में हमारे लिए जो किया है, वह शानदार है. यकीनन वे एक बार फिर शानदार प्रदर्शन करने जा रहे हैं.’

विराट कोहली ने यह भी कहा कि ऋषभ पंत को जितने भी मौके मिले, उन्होंने उनका पूरा फायदा उठाया. अब साहा टीम में लौट आए हैं. वे चोट के बाद वापसी कर रहे हैं. इसलिए उन्हें पर्याप्त मौके देने होंगे. सबको यह समझना होगा कि किस खिलाड़ी को कब मौका देना है और उसे कितना वक्त देना है. 

यह भी पढ़ें: Athletics: मां बनने के 10 महीने बाद इस महिला एथलीट ने तोड़ा उसैन बोल्ट का रिकॉर्ड

34 साल के ऋद्धिमान साहा बंगाल के विकेटकीपर हैं. उन्होंने आठ साल के करियर में 32 टेस्ट मैच खेले हैं.  उन्होंने इन मैचों में 30.63 की औसत से 1164 रन बनाए हैं. इनमें 3 शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं. ऋद्धिमान साहा वेस्टइंडीज के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज में भी भारतीय टीम का हिस्सा थ, लेकिन तब उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली थी. 

भारतीय प्लेइंग XI: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी.