Zee Rozgar Samachar

IND vs SL T20: टीम इंडिया ने श्रीलंका को 78 रन से हराया, 2-0 से सीरीज की अपने नाम

India vs Sri Lanka: पुणे टी20 में टीम इंडिया ने श्रीलंका 78 रन से हराकर सीरीज 2-0 से जीत ली. 

IND vs SL T20: टीम इंडिया ने श्रीलंका को 78 रन से हराया, 2-0 से सीरीज की अपने नाम

नई दिल्ली:पुणे में भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में श्रीलंका की टीम 202 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही है. टीम की शुरुआत इस बार खराब रही.  इसके बाद श्रीलंका के विकेट लगातार गिरते रहे, बीच में एंजिलो मैथ्यूज (31) ओर धनंजय डि सिल्वा (57) ने संघर्ष किया, लेकिन पूरी टीम 123 रन पर आउट हो गई. 

टीम इंडिया के लिए नवदीप सैनी ने तीन, वॉशिंगटन सुंदर और शार्दुल ठाकुर ने दो-दो और जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट लिया. 

16वें ओवर में नवदीप सैनी ने पहले डिसिल्वा को  बुमराह के हाथों फिर कप्तान मलिंगा को कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच कराकर श्रीलंका की पारी 123 रन पर ही  समेटदी. श्रीलंका 123/10 (15.5 ओवर)

15वें ओवर में धनंजय डि सिल्वा ने अपनी फिफ्टी पूरी की. इसके बाद ओवर की आखिरी गेंद पर वॉशिंगटन सुंदर ने संकदन को स्टंप कराकर पवेलियन वापस लौटा दिया.  श्रीलंका 118/8 (15 ओवर)

एक ओवर में गिरे दो विकेट
13वें  ओवर में चहल ने एक चौका और छक्के सहित 13 रन दिए जहां श्रीलंका के 100 रन भी पूरे हुए. इसके बाद शार्दुल ठाकुर ने अगले  ओवर में पहले शनाका को अपनी ही गेंद पर लपका. इसकी दो गेंदों के बाद चहल ने हसरंगा को रन आउट कर दिया. श्रीलंका 111/7 (14 ओवर)

11ओवर में नवदीप सैनी ने 10 रन दिए. इसके बाद मैथ्यूज ने सुंदर को एक छक्का लगाया, लेकिन अगली गेदं पर सुंदर ने मैथ्यूज को मनीष पांडे के हाथों लपकवाया. मैथ्यूज ने 20 गेंद पर 31 रन बनाए. श्रीलंका 96/5 (12 ओवर)

मैथ्यूज और धनंजय ने कराई वापसी
सातवें ओवर में वॉशिंगटन केवल 4 रन दिए. इसके बाद चहल के पहले ओवर में धनंजय ने एक चौका लगाया और ओवर में 9 रन आए. 9वें ओवर में मैथ्यूज ने सुंदर को दो छक्के लगाए तो वहीं धनंजय ने उस ओवर में एक चौका भी निकाला. इस ओवर में लंका को 19 रन मिले और श्रीलंका 50 रन भी पूरे हुए. 10वें ओवर में चहल को धनंजय ने छक्का लगाया.  एंजिलो मैथ्यूज - 24, धनंजय डि सिल्वा- 31 रन. श्रीलंका 78/4 (10ओवर)

सैनी ने दिया चौथा झटका
पांचवे ओवर में कुसल परेरा और एंजिलो मैथ्यूज ने शार्दुल ठाकुर को एक-एक चौका लगाया. इसके बाद पॉवर प्ले के आखिरी ओवर में नवदीप सैनी ने कुसल परेरा को शानदार यार्कर पर बोल्ड कर दिया. कुसल ने 10 गेंदों में 7 रन की पारी खेली. इसके बाद  धनंजय डिसिल्वा ने सैनी को दो चौके लगाए.  श्रीलंका 35/4(6ओवर)

एक रन आउट
तीसरे ओवर में नवदीप सैनी ने  केवल चार रन दिए.लेकिन चौथे ओवर में ही श्रीलंका का एक और विकेट गिर गया. बुमराह की फुलटॉस को कुसल परेरा मिस कर गए, लेकिन वे रन लेने के लिए दौड़ पड़े. यहां पर मनीष पांडे ने फुर्ती दिखाई और ओशाडा फर्नांडो से पहले ही विकेट के पास पहुंचकर गिल्लियां बिखेर कर उन्हें रन आउट कर दिया. बुमराह का यह ओवर मेडन रहा. श्रीलंका 15/3 (4ओवर).

शार्दुल ठाकुर ने दिलाई दूसरी सफलता
दूसरे ओवर में शार्दुल ठाकुर ने भी टीम इंडिया को दूसरी सफलता दिला दी. ओवर की दूसरी गेंद पर अविष्का फर्नांडो ने छक्का लगाया, लेकिन अगली ही गेंद पर फर्नांडो कवर पर श्रेयस अय्यर को कैच दे बैठे. श्रीलंका 11/2 (2 ओवर)

पहले ओवर में ही गिरा विकेट
टीम इंडिया के लिए पहला ओवर जसप्रीत बुमराह ने फेंका. इस ओवर की  आखिरी गेंद पर बुमराह ने दानुष्का गुणथिलका को वॉशिंगटन सुंदर के हाथों कैच करा कर श्रीलंका को पहला झटका दिया. श्रीलंका 5/1 (1 ओवर)

श्रीलंका को मिला 202 रन का लक्ष्य
टीम इंडिया को केएल राहुल और शिखर धवन ने फिफ्टी लगाते हुए शानदार शुरुआत दी, लेकिन उसके बाद टीम इंडिया के विकेट नियमित अंतराल में गिरते रहे. अंत में शार्दुल ठाकुर (22) और मनीष पांडे (31) ने बढ़िया बल्लेबाजी की. श्रीलंका के लिए लक्षण संदकन ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए. वहीं लाहिरू को एक विकेट मिला. 

आखिर में छाए शार्दुल और मनीष
आखिरी ओवर में शार्दुल ने लाहिरू को एक छक्का और एक छक्का लगाया. पांचवी गेंद पर मनीष पांडे ने चौका लगाया. आखिरी गेंद पर 2 रन लेकर मनीष ने टीम इंडिया कास्कोर 200 के पार कराया. 19वें ओवर में मलिंगा की पहली गेंद पर शार्दुल ठाकुर ने छक्का लगाया. इसके बाद मनीष पांडे ने भी इस ओवर में एक चौका भी बटोरा.  मलिंगा के इस ओवर में 15 रन आए. टीम इंडिया 201/6 (20 ओवर)

पहले तेजी और फिर विराट को विकेट गिरा
16वां ओवर हसरंगा के स्पेल का आखिरी ओवर था, इस ओवर में उन्होंने केवल 4 रन दिए. लेकिन इसके बाद विराट कोहली ने एंजिलो मैथ्यूज को छक्का लगाकर टीम इंडिया  के 150 रन पूरे किए.  इस ओवर में चौका भी लगाकर विराट ने पांडे के साथ 16 रन बटोरे. 18वें ओवर की पहली गेंद पर मनीष ने लाहिरू को एक चौका लगाया.लेकिन इस ओवर में पहले विराट कोहली रन आउट हो गए. विराट ने 17 गेंदों में 26 रन बनाए. इसके बाद अगली ही गेंद पर वॉशिंगटन सुंदर ससंदकन को कैच देकर आउट हो गए. टीम इंडिया 167/6 (18 ओवर)

14वें ओवर में मनीष पांडे ने लाहिरू को चौका लगाया. इस ओवर में 7 रन आए. 15वें ओवर में विराट ने संदकन को चौका लगाया. इस ओवर में टीम इडिया के लिए 8 रन आए.  विराट कोहली - 9 रन, मनीष पांडे- 8 रन,  टीम इंडिया 138/4(15 ओवर)

फिर गिरे लगातार तीन विकेट
12वें ओवर में हसरंगा ने दूसरी गेंदपर ही संजू सैमसन को एलबीडब्ल्यू कर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. इसके अगले ओवर में केएल राहुल अपनी फिफ्टी पूरी करने के बाद ही संदकान की गेंद पर कुसल परेरा के हाथों स्टंप आउट हो गए. केएल ने 36गेंदों में 54 रन बनाए. इसके बाद श्रेयस अय्यर ने आते ही चौका लगाया, लेकिन अगली ही गेंद पर वे संदकान को ही कैच दे बैठे. विराट कोहली - 1 रन, मनीष पांडे- 1 रन,  टीम इंडिया 123/4(13 ओवर)

धवन फिफ्टी लगाकर हुए आउट
11वें ओवर में शिखर धवन ने अपनी फिफ्टी पूरी की. लेकिन इसके बाद वे स्कंदन की गेंद पर गुणथिलका को कैच दे बैठे. इसके बाद संजू सैमसन ने अपनी पहली गेंद पर छक्का लगा डाला. केएल राहुल 40रन, संजू सैमसन- 6रन. टीम इंडिया 103/1 (11 ओवर)

9वें ओवर में संदकान ने केवल 6 रन दिए. लेकिन 10वें ओवर की पहली गेंद में शिखर धवन ने हसरंगा को एक लंबा छक्का लगाया और दो ओवर से बाउंड्री का सूखा खत्म किया. हसरंगा के ओवर में 10 रन आए. केएल राहुल 38 रन, शिखर धवन- 49 रन. टीम इंडिया 92/0 (10 ओवर)

छठे ओवर में धवन लाहिरू को दो चौके लगाए. इसी ओवर में धवन डायरेक्ट थ्रो में रन आउट होने से बच गए. सातवें ओवर में धवन ने मैथ्यूज को भी चौका लगाया. इस ओवर में मैथ्यूज ने 9 रन दिए. इसके बाद मलिंगा ने फिर गेंदबाजी में बदलाव किया और हसरंगा को गेंद थमाई. हसरंगा ने अपने पहले ओवर में केवल 4 रन दिए. केएल राहुल 33 रन, शिखर धवन- 39 रन. टीम इंडिया 76/0 (8 ओवर)

चौथे ओवर में धवन ने धनंजय डि सिल्वा को चौका लगाया तो वहीं केएल राहुल ने छक्का लगा. इसके बाद मलिंगा के ओवर में धवन ने दो चौके लगाए. केएल राहुल 28 रन, शिखर धवन- 21 रन. टीम इंडिया 52/0 (5 ओवर)

दूसरा ओवर एंजिलो मैथ्यूज ने फेंका जिनके लिए वापसी का शुरुआती अनुभव अच्छा नहीं रहा. इस ओवर में धवन ने एक चौका लगाया जबकि केएल ने दो चौके लगाए. धवन के शॉट पर मिड विकेट पर खड़े शनाका ने कैच छोड़ दिया जो चौके में बदला. तीसरे ओवर में मलिंगा ने वापसी की और केवल चार रन दिए. केएल राहुल 16 रन, शिखर धवन- 7 रन. टीम इंडिया 26/0 (3 ओवर)

पहले ओवर में केएल ने मलिंगा को आखिरी गेंद पर चौका लगाया. मलिंगा ने इस ओवर में लगातार दो वाइड गेंद फेंकते हुए कुल 9 रन दिए.केएल राहुल 6 रन, शिखर धवन- 1 रन. टीम इंडिया 9/0 (1 ओवर)

यह भी पढ़ें: 4 Day Test: कप्तान विराट और कोच के साथ आई BCCI, अब आगे होगा यह कदम

तीन बदलाव के साथ उतरी टीम इंडिया
टीम इंडिया ने इस मैच में तीन बदलाव किए हैं. कुलदीप यादव, ऋषभ पंत और शिवम दुबे नहीं खेल रहे हैं. कुलदीप की जगह चहल, पंत की जगह संजू सैमसन और शिवम दुबे की जगह मनीष पांडे खेलेंगे. 

क्या हुए हैं श्रीलंका की  टीम में बदलाव
श्रीलंका टीम में भी दो बदलाव हुए हैं एंजिलो मैथ्यूज की वापस हई है. तो वहीं  लक्षण संदकान को भी टीम में शामिल किया गया है. भानुका राजपक्षा और इसुरू उदाना इस मैच में नहीं खेल रहे हैं. 

कैसी है पिच
मैच से पहले पिच क देखने के बाद साफ दिखा कि पिच में कुछ घास तो है, लेकिन इसके बावजूद पिच बहुत ठोस है. इसके अलावा इस मैदान पर दो तीन दिन से ओस नहीं  गिरी है. वहीं शुक्रवार को भी ओस का भूमिका नहीं रहने की पूरी संभावना है. उम्मीद की जा रही है कि टॉस जीतने वाली टीम पहले  गेंदबाजी करना पसंद करे. लेकिन पहले बैटिंग करने वाली टीम को कम से कम 180 के आसपास रन तो बनाने ही होंगे.

भारत : विराट कोहली (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन,  श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, लोकेश राहुल, नवदीप सैनी, संजू सैमसन (विकेटकीपर), शार्दूल ठाकुर, वॉशिंगटन सुंदर .

श्रीलंका : लसिथ मलिंगा (कप्तान), धनंजय डी सिल्वा, वानिंडु हसारंगा, एंजेलो मैथ्यूज, ओशाडा फर्नाडो, अविश्का फर्नाडो, दानुष्का गुणाथिलका, लाहिरु कुमारा, कुशल परेरा, लक्षण संदकान, दासुन शनका.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.