close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsWI 1st ODI: भारत-वेस्टइंडीज मैच में बारिश ने डाला खलल, टॉस में देरी

भारत-विंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का यह पहला मुकाबला है.

INDvsWI 1st ODI: भारत-वेस्टइंडीज मैच में बारिश ने डाला खलल, टॉस में देरी
बारिश आने के कारण मैदान पर कवर्स मौजूद हैं और इसलिए तय समय पर टॉस नहीं हो सका. (फोटो साभार: twitter/Aishwarya Kumar)

नई दिल्ली: भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच गुरुवार को गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेले जाने वाले पहले वनडे मैच में बारिश के कारण टॉस देर से होगा. मैच की शुरुआत से पहले ही बारिश आने के कारण मैदान पर कवर्स मौजूद हैं और इसलिए तय समय पर टॉस नहीं हो सका. तीन मैचों की वनडे सीरीज का यह पहला मैच है. भारत टी-20 सीरीज 3-0 से अपने नाम कर इस सीरीज में आ रही है और यहां भी वो अपनी बादशाहत कायम रखना चाहेगी. वहीं विंडीज इस सीरीज से वापसी करने की कोशिश करेगी.

भारत और वेस्टइंडीज 44 साल से वनडे मैच खेल रहे हैं. दोनों टीमों के बीच इन सालों में 127 वनडे मुकाबले हुए हैं. इनमें से 62 वेस्टइंडीज ने जीते हैं. भारत के नाम 60 मुकाबले रहे हैं. दो मैच टाई रहे और तीन के नतीजे नहीं निकले. यानी, दोनों टीमों के अब तक लगभग बराबरी का मुकाबला रहा है.

वेस्टइंडीज ने हमसे दो मैच ज्यादा जीते हैं. लेकिन भारत अगर सीरीज में क्लीन स्वीप करे, यानी तीनों मैच जीते तो वह वेस्टइंडीज की 62 जीत से आगे निकल जाएगा.

19 में से 11 सीरीज भारत ने जीतीं
अगर हम सीरीज की बात करें तो दोनों टीमों के बीच 44 साल में 19 द्विपक्षीय सीरीज खेली गई हैं. इनमें से भारत ने 11 और वेस्टइंडीज ने आठ सीरीज जीती हैं. भारत ने वेस्टइंडीज से पहली सीरीज 1994-95 में मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में जीती थी. इसके पहले खेली गई पांचों द्विपक्षीय सीरीज वेस्टइंडीज के नाम रही थीं.