close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsWI 1st T20: भारत को छोटा सा लक्ष्य हासिल करने में आया पसीना, विंडीज को हराया

भारत ने वेस्टइंडीज को पहले टी20 मैच में 4 विकेट से हराया. दोनों टीमों के बीच दूसरा टी20 मैच रविवार (4 अगस्त ) को खेला जाएगा.

INDvsWI 1st T20: भारत को छोटा सा लक्ष्य हासिल करने में आया पसीना, विंडीज को हराया
26 साल के नवदीप सैनी का यह डेब्यू मैच था. उन्होंने मैच में सबसे अधिक तीन विकेट झटके. उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: भारतीय टीम आईसीसी विश्व कप की नाकामी के बाद जीत की राह पर लौट आई है. उसने शनिवार (3 अगस्त) को खेले गए टी20 मैच में वेस्टइंडीज (West Indies) को चार विकेट से हराया. यह भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच खेली जा रही टी20 सीरीज का पहला मैच था. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम (Team India) ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. सीरीज का पहला मैच अमेरिका के लॉडरहिल में खेला गया. दूसरा मैच रविवार (4 अगस्त को) इसी मैदान पर खेला जाएगा. 

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने लॉडरहिल में खेले गए मैच में टॉस जीता. उन्होंने पहले फील्डिंग का निर्णय लिया. भारतीय गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए वेस्टइंडीज को 20 ओवर में 9 विकेट पर 95 के स्कोर पर रोक दिया. लक्ष्य आसान था. हालांकि, भारतीय टीम ने इस लक्ष्य को हासिल करने में भी छह विकेट गंवा दिए. उसने 17.2 ओवर में छह विकेट खोकर 98 रन बनाए और मैच जीत लिया. डेब्यू मैच में तीन विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज नवदीप सैनी को मैन ऑफ द मैच चुना गया. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: 6 साल पहले 250 रुपए के लिए खेलते थे सैनी, गंभीर ने पहचाना, विराट ने कराया डेब्यू

भारत का जीत से आगाज 
भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला मैच जीत लिया है. उसने अमेरिकी शहर लॉडरहिल में खेले गए पहले टी20 मैच में वेस्टइंडीज को चार विकेट से हराया. वॉशिंगटन सुंदर ने कीमो पॉल की गेंद पर छक्का लगाकर भारत को जीत दिलाई. सुंदर आठ और रवींद्र जडेजा 10 रन बनाकर नाबाद रहे. भारत: 98/6 (17.2 ओवर) 
 

 

 

भारत को छठा झटका, पांड्या आउट
भारतीय टीम ने लक्ष्य के करीब पहुंचकर एक और विकेट गंवा दिया है. क्रुणाल पांड्या 12 रन बनाकर कीमो पॉल की गेंद पर आउट हो गए हैं. भारत अब भी लक्ष्य से आठ रन दूर है. भारत: 88/6 (15.6 ओवर) 

भारत को 5वां झटका, कोहली आउट 
भारतीय टीम का लगातार अंतराल पर विकेट गंवाना जारी है. अब उसने कप्तान विराट कोहली का विकेट भी गंवा दिया है. कोहली 29 गेंद पर 19 रन बनाकर आउट हुए. वे कॉट्रेल की गेंद को पुल करने की कोशिश में मिडऑन पर पोलार्ड द्वारा लपके गए. भारत: 69/5 (13.5 ओवर) 

मनीष पांडे 19 रन बनाकर आउट
भारतीय टीम लगातार अंतराल पर विकेट गंवा रही है. शिखर धवन, रोहित शर्मा और ऋषभ पंत के बाद अब मनीष पांडे भी आउट हो गए हैं. मनीष पांडे ने आउट होने से पहले 14 गेंदों पर 19 रन बनाए, जिसमें दो चौके शामिल रहे. वे कीमो पॉल की फुल लेंथ गेंद पर बोल्ड हुए. विराट कोहली क्रीज पर मौजूद हैं. भारत: 64/4 (11.4 ओवर) 

पंत बिना खाता खोले आउट
भारत ने अपने दोनों ओपनरों शिखर धवन और रोहित शर्मा के बाद एक और विकेट गंवा दिया है. ऋषभ पंत बेहद गैरजिम्मेदाराना शॉट खेलकर पैवेलियन लौट गए हैं. उन्होंने अपनी पारी की पहली ही गेंद पर छक्का लगाने की कोशिश की और सुनील नरेन की गेंद पर कॉट्रेल द्वारा मिडविकेट पर लपके गए. भारत: 32/3 (6.4 ओवर) 

नरेन ने रोहित को आउट किया 
भारत ने ओपनर शिखर धवन के बाद रोहित शर्मा का विकेट भी गंवा दिया है. रोहित शर्मा ने आउट होने से पहले 25 गेंद पर 24 रन बनाए. उन्होंने दो छक्के भी लगाए. रोहित शर्मा तीसरे छक्के की तलाश में सुनील नरेन की गेंद पर मुंबई इंडियंस के अपने साथी कीरोन पोलार्ड द्वारा लॉन्गऑन पर लपके गए. भारत: 32/2 (6.3 ओवर) 

भारत को लगा झटका, धवन आउट 
भारत ने आसान लक्ष्य का पीछा करते हुए दूसरे ही ओवर में विकेट गंवा दिया है. शिखर धवन सात गेंद पर महज एक रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्होंने कॉट्रेल की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश की, लेकिन चूक गए. गेंद पैड से टकराई और अंपायर ने धवन को एलबीडब्ल्यू करार दिया. भारत: 4/1 (1.6 ओवर) 

नवदीप ने बनाया रिकॉर्ड 
डेब्यू मैच खेल रहे नवदीप सैनी ने इस मैच में भारत की ओर से सबसे अधिक तीन विकेट झटके. उन्होंने पारी का 20वां व अंतिम ओवर फेंका. उन्होंने इस ओवर में एक भी रन नहीं दिया और विकेट भी झटका. इस तरह उन्होंने पहले ही मैच में अनोखा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया. नवदीप का बॉलिंग विश्लेषण 4-1-17-3 रहा. 

वेस्टइंडीज ने 95 रन बनाए 
टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने वाली भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को 9 विकेट पर 95 रन के स्कोर पर रोक दिया है. इस तरह भारत को जीत के लिए 96 रन का आसान लक्ष्य मिला है. विंडीज की ओर से कीरोन पोलार्ड ने सबसे अधिक 49 रन बनाए. भारत की ओर से नवदीप सैनी ने सबसे अधिक तीन विकेट झटके. वेस्टइंडीज 95/9 (20 ओवर)

डीआरएस पर मिला विकेट 
भारत को कीरोन पोलार्ड का विकेट डीआरएस की बदौलत मिला. पोलार्ड फुलटॉस गेंद को मिस कर गए. गेंद उनके पैड के ऊपर टकराई. नवदीप सैनी ने तो ठीक से अपील भी नहीं की. लेकिन हर वक्त सक्रिय रहने वाले पंत ने इशारा किया कि टीम को डीआरएस लेना चाहिए. विराट कोहली ने डीआरएस लिया और विकेट मिल गया. 

भारत को 9वीं कामयाबी 
भारतीय गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज के खिलाफ नौवीं कामयाबी भी हासिल कर ली है. डेब्यू खेल रहे नवदीप सैनी ने अच्छी बैटिंग कर रहे कीरोन पोलार्ड को आउट कर दिया है. पोलार्ड 49 गेंद पर 49 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने चार छक्के लगाए. वेस्टइंडीज 95/9 (19.3 ओवर)

भारत को 8वीं कामयाबी 
भारतीय गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज को आठवां विकेट भी झटक लिया है. इस बार भुवनेश्वर ने कीमो पॉल को आउट किया. कीमो पॉल 11 गेंद पर तीन रन बनाकर विराट कोहली द्वारा लपके गए. कीरोन पोलार्ड एक छोर पर 42 रन बनाकर नाबाद हैं. वेस्टइंडीज 88/8 (18.1 ओवर)

विंडीज को सातवां झटका 
भारतीय गेंदबाजों का मैच में बेहतरीन प्रदर्शन जारी है. अब रवींद्र जडेजा ने सुनील नरेन को आउट कर दिया है. वेस्टइंडीज ने 70 के स्कोर पर सातवां विकेट गंवाया है. नरेन दो रन बनाकर मिडविकेट पर खलील अहमद द्वारा लपके गए. वेस्टइंडीज 70/7 (15.1 ओवर)

विंडीज को छठा झटका 
वेस्टइंडीज ने 67 के स्कोर पर छठा विकेट गंवा दिया है. भारत को यह कामयाबी क्रुणाल पांड्या ने दिलाई. उन्होंने कैरेबियाई कप्तान कार्लोस ब्रैथवेट को अपनी ही गेंद पर कैच किया. ब्रैथवेट ने 24 गेंदों का सामना किया और नौ रन बनाए. वेस्टइंडीज 67/6 (14.2 ओवर)  

विंडीज को पांचवां झटका 
वेस्टइंडीज ने 33 के स्कोर पर 5वां विकेट गंवा दिया है. भारत को यह कामयाबी खलील अहमद को दिलाई. उन्होंने रोवमन पॉवेल को ऋषभ पंत के हाथों कैच करवाया. पॉवेल सिर्फ चार रन बना सके. वेस्टइंडीज 33/5 (5.6 ओवर) 

डेब्यू मैच खेल रहे सैनी ने लगातार 2 विकेट झटके
नवदीप सैनी ने लगातार दूसरी गेंद पर विकेट ले लिया है. उन्होंने शिमरोन हेटमायर को बोल्ड किया. हेटमायर ऊंची उठती गेंद को नहीं संभाल सके और गेंद इनसाइड एज लेकर गिल्लियां उड़ा ले गई. वेस्टइंडीज 28/4 (4.5 ओवर) 

डेब्यू मैच खेल रहे नवदीप सैनी ने पूरन को आउट किया
वॉशिंगटन सुंदर और भुवनेश्वर के बाद नवदीप सैनी ने भी अपने खाते में विकेट दर्ज करा लिया है. उन्होंने निकोलस पूरन को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच करवाया. पूरन 16 गेंद पर 20 रन बनाकर आउट हुए. वेस्टइंडीज 28/3 (4.4 ओवर) 

भुवनेश्वर ने विंडीज को दिया दूसरा झटका 
भारत ने दूसरे ही ओवर में विंडीज को दूसरा झटका दे दिया है. उन्होंने अपने पहले ही ओवर में विंडीज के ओपनर एविन लुइस को बोल्ड कर दिया है. कैम्पेबल की तरह एविन लुईस भी खाता नहीं खोल सके. वेस्टइंडीज 8/2 (1.6 ओवर) 

 

 

विंडीज को पहला झटका 
वेस्टइंडीज ने मैच की दूसरी ही गेंद पर पहला विकेट गंवा दिया है. यह विकेट ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर को मिला. उन्होंने जॉन कैम्पेबल (0) को क्रुणाल पांड्या के हाथों मिडविकेट बाउंड्री पर कैच करवाया. वेस्टइंडीज 0/1 (0.2 ओवर) 

विंडीज की पारी शुरू 
वेस्टइंडीज की पारी शुरू हो गई है. विंडीज की ओर से जॉन कैम्पेबल और एविन लुईस गेंदबाजी करने उतरे हैं. भारत ने पहला ओवर ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर को सौंपा है. 

नवदीप सैनी करेंगे डेब्यू 
नवदीप सैनी को भारत की प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है. यह उनका टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू मैच है. सैनी आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के लिए खेलते हैं. 

छोटे ग्राउंड पर लगेंगे बड़े-बड़े शॉट 
मैच का प्रसारण कर रहे चैनल ‘सोनी टेन’ के लिए कॉमेंट्री कर रहे अजय जडेजा ने कहा कि बाद में बैटिंग करने वाली टीम फायदे में रहेगी. ग्राउंड छोटा है. बड़े-बड़े शॉट खेलकर विरोधी टीम पर दबाव बनाया जा सकता है. मैच से पहले बारिश भी हुई है. मैदान थोड़ा गीला है. ऐसे में स्पिनरों को गेंद ग्रिप करने में मुश्किल हो सकती है. 

वेस्टइंडीज की प्लेइंग इलेवन इस प्रकार है: 
वेस्टइंडीज: कार्लोस ब्रैथवेट (कप्तान), जॉन कैम्पबेल, एविन लुइस, निकोलस पूरन, शेमरॉन हेटमायर, कीरोन पोलार्ड, रोवमन पॉवेल, सुनील नरेन, शेल्डन कॉट्रेल, कीमो पॉल, ओशान थॉमस.

भारत की प्लेइंग इलेवन इस प्रकार है: 
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, क्रुणाल पांड्या, रविंद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, नवदीप सैनी.

भारत ने जीता टॉस
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने लॉडरहिल में खेले जा रहे इस मैच में टॉस जीता है. उन्होंने पहले फील्डिंग का निर्णय लिया है. 

12वां टी20 मैच खेलेंगे भारत-विंडीज 
भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब तक 11 टी20 मैच खेले गए हैं. दोनों टीमों ने ही इनमें से 5-5 मैच जीते हैं. एक मैच रद्द हो गया था. अब दोनों टीमें तीन टी20 मैचों की सीरीज खेल रही हैं. यह सीरीज का पहला मैच है, जो अमेरिका में खेला जा रहा है.