close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

India vs West Indies: भारत ने विंडीज से दूसरा टी20 मैच भी जीता, सीरीज अपने नाम की

भारत ने दूसरा टी20 मैच भी जीत लिया. उसने यह मैच डकवर्थ लुईस नियम के तहत 22 रन से अपने नाम किया. 

India vs West Indies: भारत ने विंडीज से दूसरा टी20 मैच भी जीता, सीरीज अपने नाम की
भुवनेश्वर ने भारत को मैच की पहली कामयाबी दिलाई. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: आईसीसी विश्व कप के बाद पहली सीरीज खेल रही भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज (India vs West Indies) को लगातार दूसरे टी20 मैच में हरा दिया है. उसने रविवार (4 अगस्त) को वर्षाबाधित दूसरे टी20 मैच में विंडीज को डकवर्थ लुइस नियम के तहत 22 रन से हराया. इस मैच के बीच में बारिश आ गई, जिसके कारण खेल पूरा नहीं हो सका. भारत ने इससे पहले शनिवार को वेस्टइंडीज को चार विकेट से हराया था. इस जीत के साथ ही भारत ने तीन मैचों की टी20 सीरीज अपने नाम कर ली है. वह सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना चुका है. सीरीज का तीसरा मैच मंगलवार (6 अगस्त) को खेला जाएगा.  सीरीज के पहले दो मैच अमेरिका के लॉडरहिल में खेले गए. तीसरा मैच वेस्टइंडीज के प्रोविडेंस में खेला जाएगा.  

 

बारिश ने रोका खेल, नहीं रुकी तो भारत की जीत तय 
मैच बारिश के कारण रुक गया है. खेल रोके जाने के समय विंडीज ने 15.3 ओवर में 4 विकेट पर 98 रन बना लिए थे. वह अभी जीत से 70 रन दूर है और उसकी पारी में सिर्फ 27 गेंद बाकी हैं. डकवर्थ लुईस नियम के तहत उसे 15.3 ओवर में जीत के लिए 120 रन की जरूरत थी. यानी, अगर बारिश नहीं रुकती है या मैदान गीला होने के कारण खेल शुरू नहीं हो पाता है तो भारत यह मैच जीत लेगा. इससे सीरीज भी उसके नाम हो जाएगी. वह पहला मैच जीत चुका है. 

बारिश नहीं रुकी तो भारत जीतेगा 
विंडीज अभी जीत से 70 रन दूर है और उसकी पारी में सिर्फ 27 गेंद बाकी हैं. यानी, वह डकवर्थ लुईस नियम के तहत लक्ष्य से दूर चल रहा है. अगर बारिश नहीं रुकी तो भारत यह मैच जीत लेगा. इससे सीरीज भी उसके नाम हो जाएगी. 

बारिश के कारण खेल रुका 
बारिश के कारण खेर रोका गया है. बारिश 16वें ओवर में आई. खेल रोके जाने के समय विंडीज ने 15.3 ओवर में 4 विकेट पर 98 रन बनाए हैं. वह अभी लक्ष्य से 70 रन दूर है और उसकी पारी में अभी सिर्फ 27 गेंद बाकी हैं. 

विंडीज को चाहिए 37 गेंद पर 83 रन 
विंडीज को चार झटके लग चुके हैं. अब क्रीज पर कीरोन पोलार्ड और शिमरोन हेटमायर हैं. विंडीज को अब जीत के लिए 37 गेंद पर 83 और रन बनाने की जरूरत है. 
 

विंडीज को चौथा झटका, पॉवेल फिफ्टी बनाकर आउट 
क्रुणाल पांड्या ने एक ही ओवर में दो विकेट लेकर वेस्टइंडीज को बड़ा झटका दिया है. उन्होंने निकोलस पूरन (19 रन) के बाद रोवमन पॉवेल को भी आउट कर दिया है. पॉवेल ने एलबीडब्ल्यू करार दिए जाने से पहले 34 गेंद पर 54 रन बनाए. इसमें 6 चौके और 3 छक्के शामिल हैं. वेस्टइंडीज: 85/4 (13.5 ओवर)

विंडीज को तीसरा झटका, लक्ष्य अब भी दूर 
क्रुणाल पांड्या ने भारत को तीसरी कामयाबी दिला दी है. उन्होंने निकोलस पूरन (19 रन, 34 गेंद) को बाउंड्री लाइन के करीब मनीष पांडे के हाथों कैच करवाया. वेस्टइंडीज: 84/3 (13.2 ओवर)

 

पॉवेल ने विंडीज को संभाला 
रोवमन पॉवेल की इस फिफ्टी की बदौलत वेस्टइंडीज दो झटके बाद संभल गया है. पॉवेल जब बैटिंग करने आए तो विंडीज का स्कोर दो विकेट पर आठ रन था. इसके बाद उन्होंने निकोलस पूरन के साथ 69 रन की साझेदारी कर टीम को 77/2 के स्कोर तक पहुंचा दिया है. 

पॉवेल की फिफ्टी
रोवमन पॉवेल ने फिफ्टी पूरी कर ली है. पॉवेल ने महज 30 गेंदों पर अर्धशतक बनाया है. उन्होंने सैनी की गेंद पर एक रन लेकर फिफ्टी पूरी की. उनकी इस फिफ्टी की बदौलत वेस्टइंडीज दो झटके बाद संभल गया है. वेस्टइंडीज: 77/2 (12.2 ओवर)

विंडीज के 10 ओवर में 62 रन 
विंडीज ने 10 ओवर में दो विकेट पर 62 रन बना लिए हैं. अब उसे जीत के लिए अगले 10 ओवर में 106 रन बनाने होंगे. विंडीज के रोवमन पॉवेल 40 और निकोलस पूरन 15 रन बनाकर नाबाद हैं. वेस्टइंडीज: 62/2 (10 ओवर)

पॉवेल ने लगाया पहला छक्का 
वेस्टइंडीज दो विकेट जल्दी-जल्दी गंवाने के बाद पारी संभालने की कोशिश में जुटा है. शुरुआती पांच ओवर के बाद उसका स्कोर 2 विकेट पर 16 रन था. छठे ओवर में पूरन और पॉवेल ने एक-एक चौका लगाया. इसके बाद सातवें ओवर में रोवमन पॉवेल ने खलील अहमद की गेंद पर छक्का जमा दिया. यह विंडीज की पारी का पहला ओवर है. वेस्टइंडीज: 36/2 (7 ओवर)

लुईस के बाद सुनील नरेन भी आउट
भुवनेश्वर के बाद वॉशिंगटन सुंदर ने भी विकेट झटक लिया है. मैच की शुरुआत मेडन ओवर से करने वाले सुंदर ने अपने दूसरे ही ओवर में सुनील नरेन को क्लीन बोल्ड कर दिया. नरेन ने ही पहला ओवर मेडन खेला था. उन्होंने कुल 12 गेंदें खेलीं और सिर्फ चार रन बना सके. वेस्टइंडीज: 8/2 (2.6 ओवर)

भुवी ने दिलाई भारत को पहली कामयाबी
भुवनेश्वर ने अपने पहले ही ओवर में भारत को कामयाबी दिला दी है. उन्होंने कैरेबियाई ओपनर एविन लुईस को अपनी ही गेंद पर लपक लिया. यह बहुत ही बेहतरीन कैच था. लुईस खाता भी नहीं खोल सके. वेस्टइंडीज: 2/1 (1.2 ओवर)

भारत ने की मेडन से शुरुआत 
भारतीय गेंदबाजों ने मेडन से शुरुआत की है. भारत की ओर से पहला ओवर ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर ने फेंका. उन्होंने सुनील नरेन को छह गेंद डॉट गेंदें खेलने को मजबूर किया.

INNING BREAK: विंडीज को मुश्किल लक्ष्य 
भारत ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 167 रन बनाए हैं. इस तरह वेस्टइंडीज को जीत के लिए 168 रन का लक्ष्य मिला है. यह पिच बल्लेबाजी के लिए ज्यादा अच्छी नहीं है. ऐसे में विंडीज को लक्ष्य हासिल करने में मुश्किल हो सकती है. 

क्रुणाल पांड्या की बेहतरीन पारी 
भारत 100 रन बनाने के बाद जल्दी-जल्दी अंतराल में चार विकेट गंवाए थे. क्रुणाल पांड्या ने इन झटकों से टीम को उबार लिया. उन्होंने 13 गेंद पर 20 रन बनाए. रवींद्र जडेजा ने 4 गेंद पर 9 रन बनाकर उन्हें अच्छा साथ दिया. 

भारत ने 167 बनाए 
भारत ने आखिरी ओवरों में क्रुणाल पांड्या और रवींद्र जडेजा की उपयोगी पारियों की बदौलत पांच विकेट पर 167 रन बना लिए हैं. इस तरह वेस्टइंडीज को जीत के लिए 168 रन का लक्ष्य मिला है. भारत: 167/5 (20 ओवर) 

विराट कोहली आउट 
विराट कोहली एक बार फिर अच्छी शुरुआत के बावजूद बड़ी पारी नहीं खेल पाए. वे 23 गेंद पर 28 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें वेस्टइंडीज के आर्मीमैन शेल्डन कॉट्रेल ने बोल्ड किया. भारत: 132/4 (16.2 ओवर) 

ऋषभ पंत आउट 
ऋषभ पंत एक बार फिर सस्ते में आउट हो गए हैं. उन्होंने 5 गेंदों पर 4 रन बनाए. पंत को ओशाने थॉमस की गेंद पर कीरोन पोलार्ड ने कैच किया. ऋषभ पंत पिछले मैच में खाता भी नहीं खोल सके थे. भारत: 126/3 (15.1 ओवर) 

रोहित शर्मा आउट 
रोहित शर्मा अर्धशतक बनाकर आउट हो गए हैं. उन्होंने 51 गेंदों पर 67 रन बनाए.  रोहित को ओशाने थॉमस की गेंद पर हेटमायर ने कैच किया. उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और तीन छक्के जमाए. भारत: 115/2 (13.5 ओवर) 

रोहित शर्मा की 17वीं फिफ्टी, भारत बड़े स्कोर की ओर 
रोहित शर्मा ने दूसरे टी20 मैच में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है. उन्होंने 40 गेंद पर 5 चौकों और दो छककों की मदद से 50 रन बनाए. यह रोहित का टी20 क्रिकेट में 17वां अर्धशतक है. यह इस सीरीज का भी पहला अर्धशतक है. पहले मैच में एक भी अर्धशतक नहीं लगा था. 

शिखर धवन आउट
भारत को 67 रन पर लगा पहला झटका है. ओपनर शिखर धवन 16 गेंद पर 23 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें कीमो पॉल ने बोल्ड किया. धवन ने अपनी पारी में तीन चौके लगाए. भारत: 67/1 (7.5 ओवर) 

भारत के 50 रन पूरे
भारत ने छठे ओवर में बिना विकेट गंवाए 50 रन पूरे कर लिए हैं. रोहित शर्मा 36 रन और शिखर धवन 12 रन बनाकर नाबाद हैं. भारत: 52/0 (6 ओवर) 

भारत की बेहतरीन शुरुआत 
भारत ने शुरुआती पांच ओवर में बिना विकेट गंवाए 39 रन बनाए लिए हैं. रोहित शर्मा 21 गेंद पर 23 रन और शिखर धवन 9 गेंद पर 12 रन बनाकर नाबाद हैं. भारत: 39/0 (5 ओवर) 

विंडीज ने डीआरएस गंवाया
विंडीज ने मैच की पांचवीं ही गेंद पर डीआरएस लिया. ओशाने थॉमस की गेंद पर शिखर धवन के खिलाफ कैच की अपील की गई. इस गेंद को लपकने वाले विकेटकीपर निकोलस पूरन ने सबसे ज्यादा अपील की और कप्तान को डीआरएस लेने के लिए भी मनाया. लेकिन गेंद और बैट का संपर्क नहीं हुआ था. इस तरह धवन नाबाद रहे और विंडीज ने डीआरएस गंवा दिया. भारत: 6/0 (0.5 ओवर) 

रोहित ने पहली गेंद पर लगाया चौका 
मैच शुरू हो गया है. रोहित शर्मा ने मैच की पहली गेंद खेली और इस पर नटराज की शैली में चौका लगाया. पहला ओवर ओशाने थॉमस कर रहे हैं. 
 

 

 

वेस्टइंडीज की प्लेइंग इलेवन: वेस्टइंडीज: कार्लोस ब्रैथवेट (कप्तान), एविन लुइस, सुनील नरेन, निकोलस पूरन, शेमरॉन हेटमायर, कीरोन पोलार्ड, रोवमन पॉवेल, शेल्डन कॉट्रेल, कीमो पॉल, ओशान थॉमस, खेरी पियरे.
भारत की प्लेइंग इलेवन: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, क्रुणाल पांड्या, रविंद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, नवदीप सैनी.

भारत की प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं 
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने एक दिन पहले मैदान पर उतरने वाली अपनी प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है. वेस्टइंडीज ने एक बदलाव किया है. उसने ओपनिंग करने वाले जॉन कैम्पबेल की जगह स्पिनर खेरी पियरे को मौका दिया है. 

भारत ने जीता टॉस
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने लॉडरहिल में खेले जा रहे इस मैच में टॉस जीता है. उन्होंने पहले बैटिंग का निर्णय लिया है.

पिच रिपोर्ट- बड़ा स्कोर नहीं बनेगा 
मैच का सीधा प्रसारण कर रहे टीवी चैनल सोनी टेन पर डैरेन गंगा ने पिच रिपोर्ट दी. उन्होंने कहा कि पिच सॉलिड दिख रही है. इस पर थोड़ी घास और कहीं-कहीं काले धब्बे दिख रहे हैं. थोड़ी बारिश भी हुई है. ऐसे में इस पर बड़ा स्कोर बनने की संभावना कम ही है. यह पिच काफी कुछ कल (शनिवार) के मैच जैसी ही है. 

पहले मैच में गेंदबाजों का दबदबा 
भारत और वेस्टइंडीज के बीच शनिवार (3 अगस्त) को खेले गए मैच में गेंदबाजों का दबदबा रहा था. भारतीय गेंदबाजों ने मैच में विंडीज को निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट पर 95 रन ही बनाने दिए थे. विंडीज के गेंदबाजों ने भी 96 रन बनाने के लिए भारतीय बल्लेबाजों को कड़ा संघर्ष कराया था. भारत ने लक्ष्य तक पहुंचने से पहले छह विकेट गंवा दिए थे.

13वां टी20 मैच खेलेंगे भारत-विंडीज 
भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब तक 12 टी20 मैच खेले गए हैं. भारत ने इनमें से 6 मैच जीते हैं. विंडीज को पांच मैचों में जीत मिली है. एक मैच रद्द हो गया था. अब दोनों टीमें तीन टी20 मैचों की सीरीज खेल रही हैं. भारतीय टीम पहला मैच जीतकर सीरीज में 1-0 से आगे है.