INDvsWI: भारत ने किया वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ, 2-0 से जीती टेस्ट सीरीज

भारत ने वेस्टइंडीज को 257 रनों के बड़े अंतर से हराकर सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली.

INDvsWI: भारत ने किया वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ, 2-0 से जीती टेस्ट सीरीज
बुमराह की घातक गेंदबाजी की दम पर वेस्टइंडीज को पहली पारी में 117 रनों पर ही समेट दिया था. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत ने जमैका के सबीना पार्क में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज को 257 रनों के बड़े अंतर से हराकर सीरीज 2-0 से जीत ली. इस मुकाबले में टीम इंडिया ने हनुमा विहारी के नाबाद 111 और कप्तान विराट कोहली के 76 व इशांत शर्मा की 57 रनों की पारी की बदौलत 416 रनों का स्कोर खड़ा किया था. इसके बाद बुमराह की घातक गेंदबाजी की दम पर वेस्टइंडीज को पहली पारी में 117 रनों पर ही समेट दिया.

299 रनों की बढ़त हासिल करने के बाद भारत ने विंडीज को फॉलोऑन नहीं दिया और दोबारा बल्लेबाजी करने का फैसला किया. दूसरी पारी में भारतीय टीम ने 4 विकेट पर 168 रन बनाकर पारी घोषित कर दी और मेजबान टीम को 468 रनों का टारगेट दिया, जिसका पीछा करने उतरी कैरेबियन टीम दूसरी पारी में 210 रनों पर ही ढेर हो गई. इसी के साथ कप्तान कोहली की अगुवाई में टीम ने चौथे दिन ही जीत हासिल कर ली.   

यह भारत-विंडीज सीरीज का आखिरी मैच भी था. टीम के अलावा भारतीय क्रिकेटरों, खासकर विराट कोहली ने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया; जिससे वे देश के नंबर-1 कप्तान बन गए हैं.

विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने अब तक 48 टेस्ट मैच खेले हैं. वे भारत की ओर से सबसे अधिक टेस्ट मैचों में कप्तानी करने के मामले में संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर हैं. उनके अलावा मोहम्मद अजहरुद्दीन और सुनील गावस्कर भी 47-47 टेस्ट मैचों में कप्तानी कर चुके हैं. एमएस धोनी (MS Dhoni) इस मामले में पहले नंबर पर हैं. उन्होंने 60 और सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने 49 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है.

विराट कोहली सबसे अधिक मैचों में कप्तानी करने के मामले में भले ही संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर हों. लेकिन वे सबसे अधिक टेस्ट जीतने के मामले में संयुक्त रूप से पहले नंबर पर हैं. भारत ने विराट की कप्तानी में 28 टेस्ट मैच जीते हैं. जबकि एमएस धोनी भारत को बतौर कप्तान 27 मैच जिता चुके हैं.