close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsWI, 1st Test: अजिंक्य रहाणे की शानदार वापसी, दो साल बाद टेस्ट क्रिकेट में ठोका 10वां शतक

मध्यक्रम के बल्लेबाज रहाणे साल 2018 में खेले गए टेस्ट मुकाबलों में एक भी शतक नहीं लगा पाए थे.

INDvsWI, 1st Test: अजिंक्य रहाणे की शानदार वापसी, दो साल बाद टेस्ट क्रिकेट में ठोका 10वां शतक
31 साल के रहाणे अब तक 57 इंटरनेशनल टेस्ट मैच खेल चुके हैं. (फाइल)

नई दिल्ली: भारत ने एंटिगा के सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन वेस्टइंडीज को 318 रन से हरा दिया. पहले टीम इंडिया ने अपनी दूसरी पारी में सात विकेट पर 343 रन बनाकर पारी घोषित कर  वेस्टइंडीज के सामने जीत के लिए 419 रनों का लक्ष्य रखा और फिर वेस्टइंडीज को 100 रन पर आउट कर मैच जीत लिया. भारत की दूसरी पारी में उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने 102 रन बनाकर अपनी पुराने फॉर्म में दमदार वापसी की.  

रहाणे ने पहली पारी में 81 रन बनाए थे और वे मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे. उन्हें मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया.  इससे पहले, 3 अगस्त 2017 में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो टेस्ट मैच में रहाणे ने 132 रन की पारी खेली थी. वे साल 2018 में खेले गए टेस्ट मुकाबलों में एक भी शतक नहीं लगा पाए थे.

10 शतक बना चुके
31 साल के रहाणे अब तक 57 इंटरनेशनल टेस्ट मैच खेल चुके हैं. इन मैचों की 97 पारियों में उन्होंने 41.72 की औसत से 3671 रन बनाए हैं, जिसमें 18 फिफ्टी और 10 शतक शामिल हैं.

रोहित की वापसी पर संशय
रहाणे के शतक के अलावा सलामी बल्लेबाज हनुमा विहारी ने दूसरी पारी में 93 रन बनाकर टेस्ट क्रिकेट में अपनी शानदार उपस्थिति दर्ज करा दी. ऐसे में अब हिटमैन यानी रोहित शर्मा का दूसरे टेस्ट मैच में खेलने पर संशय बरकरार हो गया है. यहां बता दें कि रोहित शर्मा, कुलदीप यादव, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन और उमेश यादव इस मैच में नहीं खेले थे. इनकी जगह भारतीय टीम ने लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल को पहले टेस्ट की प्लेइंग इलेवन में मौका दिया था. रोहित 27 इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट मैचों की 47 पारियों में अब तक 39.62 की औसत से 1585 रन बना चुके हैं, जिसमें 3 शतक और 10 अर्धशतक शामिल हैं.    

रोहित को टेस्ट में सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेलना चाहिए: गांगुली
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली का मानना है कि रोहित शर्मा को वनडे की तरह टेस्ट क्रिकेट में सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभानी चाहिए. रोहित भारत की टेस्ट टीम में अजिंक्य रहाणे के साथ मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते हैं और गांगुली का कहना है कि यह बहुत जरूरी है कि रोहित इंग्लैंड एंड वेल्स में हुए विश्व कप के अपने शानदार फॉर्म को जारी रखें.

दक्षिण अफ्रीका जैसी ही स्थिति
गांगुली ने लिखा, "भारत को एक बहुत महत्वपूर्ण निर्णय लेना है कि वे रोहित को खिलाना चाहते हैं या रहाणे को. यह स्थिति दक्षिण अफ्रीका जैसी ही है. मेरा यह सुझाव होगा कि रोहित को विश्व कप के शानदार प्रदर्शन को जारी रखने का मौका दिया जाए और उसे सलामी बल्लेबाज की भूमिका दी जाए, जबकि रहाणे मध्यक्रम को मजबूती प्रदान करने का काम जारी रखेंगे."