पहले टी-20 से पहले विंडीज को लगा झटका, आंद्रे रसेल हुए सीरीज से बाहर
Advertisement

पहले टी-20 से पहले विंडीज को लगा झटका, आंद्रे रसेल हुए सीरीज से बाहर

इससे पहले आंद्रे रसेल वेस्टइंडीज की वनडे टीम का भी हिस्सा थे, लेकिन चोट के कारण वह बाहर हो गए थे.

आंद्रे रसेल की जगह शाई होप को टीम में शामिल किया गया (फाइल फोटो)

कोलकाता : तेज-तर्रार हरफनमौला खिलाड़ी आंद्रे रसैल अभी तक वेस्टइंडीज की टी-20 से नहीं जुड़ रहे हैं. भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की सीरीज रविवार (4 नवंबर) से ईडन गार्डन स्टेडियम में खेले जाने वाले पहले मैच से 4 नवंबर से शुरू हो रही है. रसेल को मैच से पहले शनिवार को टीम के साथ अभ्यास करते नहीं देखा गया था. वेस्टइंडीज की टीम मैनेजर नासिरा मोहम्मद से जब रसेल के बारे में पूछा गया तो उन्होंने इस पर टिप्पणी करने से मना कर दिया था, लेकिन अब खबर है कि आंद्रे रसेल चोट की वजह से इस सीरीज से बाहर हो गए हैं. 

  1. वेस्टइंडीज टीम मौजूदा टी-20 विश्व चैम्पियन है 
  2. भारत ने आखिरी बार टी-20 में विंडीज को 2014 में हराया था
  3. भारत टेस्ट और वनडे सीरीज दोनों विंडीज से जीत चुका है

बता दें कि आंद्रे रसेल चोट की वजह से 3 मैचों की टी-20 सीरीज में नहीं खेल पाएंगे. 30 वर्षीय ऑलराउंडर आंद्रे रसेल की जगह शाई होप को टीम में शामिल किया गया है. शाई होप ने वनडे सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया था. इससे पहले एश्ले नर्स कंधे की चोट के कारण सीरीज से हट गए थे। उन्हें भारत के खिलाफ सीरीज के चौथे वनडे में टीम में जगह दी गई थी। 

मैच की पूर्व संध्या पर संवाददाता सम्मेलन में हिस्सा लेने आए कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट के जाने के बाद जब नासिर से रसेल के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा, "कोई टिप्पणी नहीं, आपको बाद में प्रेस विज्ञप्ति मिल जाएगी." गौरतलब है कि बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) के स्थानिय मैनेजर जिन्हें विंडीज टीम के साथ जोड़ा गया है, उन्होंने बताया था कि रसेल ने शुक्रवार सुबह दुबई से कोलकाता का विमान छोड़ दिया था. 

स्थानीय मैनेजर मोइन बिन मोकसुद ने कहा, "रसेल को दुबई से आना था. जहां तक मैं जानता हूं, वह केनक्टिंग फ्लाइट छोड़ बैठे." उन्होंने कहा, "सात खिलाड़ी जिनमें कप्तान ब्रेथवेट भी शामिल हैं वह एक नवंबर को लंदन से यहां आए थे. रसेल के बारे में मुझे अभी तक कोई जानकारी नहीं मिली है."  इससे पहले आंद्रे रसेल वेस्टइंडीज की वनडे टीम का भी हिस्सा थे, लेकिन चोट के कारण वह बाहर हो गए थे. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कोलकाता नाइटराइडर्स का प्रतिनिधित्व करने वाले इस खिलाड़ी की गैरमौजूदगी में वेस्टइंडीज की 13 सदस्यीय टीम ने शाम के अभ्यास सत्र में जमकर पसीना बहाया. 

fallback

जेसन होल्डर की कप्तानी वाली वेस्टइंडीज टीम को टेस्ट सीरीज में छह दिन के भीतर ही 0-2 से पराजय झेलनी पड़ी. उसके बाद भारत ने पांच एक वनडे मैचों की सीरीज भी 3-1 से जीत ली. कार्लोस ब्रेथवेट की अगुवाई वाली कैरेबियाई टी-20 टीम को हराना हालांकि भारत के लिए आसान नहीं होगा. मेहमान टीम अपनी प्रतिष्ठा बचाने के इरादे से उतरेगी. ब्रेथवेट ने इसी मैदान पर बेन स्टोक्स को लगातार चार छक्के लगाकर 2016 में वेस्टइंडीज को दूसरा टी-20 विश्व कप दिलाया था. 

भारत और वेस्टइंडीज के बीच 2009 से 2017 तक हुए आठ टी-20 मैचों में से पांच वेस्टइंडीज ने जीते हैं. पिछले चार मैचों में भारतीय टीम ब्रेथवेट एंड कंपनी को हरा नहीं सकी है. वेस्टइंडीज ने ही 2016 टी-20 विश्व कप सेमीफाइनल में मुंबई में भारत को हराया था. भारत ने आखिरी बार इस प्रारूप में वेस्टइंडीज को 23 मार्च 2014 को बांग्लादेश में मात दी थी. 

fallback

वेस्टइंडीज : कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), फैबियन एलीन, डेरेन ब्रावो, शिमरोन हेटमायर, कीमो पॉल, कीरोन पोलार्ड, दिनेश रामदीन (विकेटकीपर), शेरफेन रदरफोर्ड, शाई होप, ओशाने थामस, खारी पियरे, ओबेद मैकाय, रोवमैन पावेल, निकोलस पुरान.

Trending news