IND vs WI, 2nd T20 : विंडीज का भारत को करारा जवाब, 9 गेंद शेष रहते जीता दूसरा टी20

India vs West Indies: सिमंस ने टीम इंडिया के गेंदबाजों के धुर्रे बिखरते हुए 67 रन की पारी खेल कर अपनी टीम को जीत दिलाई. 

IND vs WI, 2nd T20 : विंडीज का भारत को करारा जवाब, 9 गेंद शेष रहते जीता दूसरा टी20
वेस्टइंडीज ने टीम इंडिया को तिरुवनंतपुरम टी20 में 8 विकेट से मात दी. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली:तिरुवनंतपुरम में टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ (India vs West Indies) 170 रन के स्कोर का बचाव नहीं कर सकी और उसे मैच में 8 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा.  पहले इवाल लुइस ने पांच ओवर के बाद खुल के बैटिंग की और 10 ओवर से पहले ही 40 रन ठोक डाले, उसके बाद सिमंस ने 67 रन की तूफानी पारी खेल कर टीम इंडिया के गेंदबाजों की एक नहीं चलने दी. विराट कोहली का हेटमायर का पकड़ा शानदार कैच भी टीम को हार से न बचा सका. 

सीरीज हुई बराबर
15वें ओवर के बाद सिमंस ने पूरन के साथ चारों और शॉट्स खेले और 18.3 ओवर में ही  173 रन बनाकर टीम को 8 विकेट से जीत दिलाकर सीरीज 1-1 से बराबर कर ली. निकोलस पूरन ने 38 और सिमंस ने नाबाद 67 रन बनाए. टीम इंडिया के लिए वॉशिंगटन सुंदर और रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिया. 173/2 (18.3ओवर)

यह भी पढें: IND vs WI: तिरुवनंतपुरम में छाए शिवम दुबे, लगाई तूफानी फिफ्टी

एक बार फिर विकेट गिरने से रनों  की रफ्तार में कमी नहीं आई. सिमंस ने भारतीय गेंदबाजों की खबर लेना जारी रखा और निकोलस पूरन ने भी उनका खूब साथ दिया. 15 ओवर तक सिमंस ने अपने 50 रन भी पूरे किए. वेस्टइंडीज 127/2 (15ओवर)

हेटमायर की छोटी लेकिन तूफानी पारी
लुइस के जाने के बाद भी वेस्टइंडीज के रनों की रफ्तार नहीं रुकी. 11वें ओवर में शिवम दुबे ने एक नो बॉल सहित 10 रन दिए और उसके बाद हेटमायर ने जडेजा के पहले ओवर में ही छक्का लगा डाला. 14वें ओवर में ेहेटमायर ने पहले जडेजा को लगातार दो छक्के लगाए. इसकी अगली ही गेंद पर हेटमायर ने लॉन्गऑन पर सीधा शॉट लगाया, लेकिन विराट कोहली ने शानदार जम्प लगाकर यह कैच  लपक लिया और हेटमायर को पवेलियन लौटना पड़ा. हेटमायर ने 14 गेंदों में 23 रन की पारी खेली. वेस्टइंडीज 112/2 (13.4 ओवर)

लुइस की तूफानी पारी खत्म
चहल के पहले ओवर में भी लुइस ने एक छक्का लगाया और इसके बाद अगले ओवर में सिमंस ने सुंदर को छक्के लगा डाला. इसके बाद सिमंस ने चहल के ओवर में एक छक्का और एक चौका लगाया. 10वें ओवर में वॉशिंगटन सुंदर ने लुइस को पंत के हाथों स्टंप कराकर वेस्टइंडीज का पहला विकेट गिराया. लुइस 40 रन बनाकर आउट हुए.  वेस्टइंडीज 73/1 (10 ओवर)

Evan Lewis

लुइस के दो छक्के
छठे ओवर में लुइस ने वेस्टइंडीज की पारी का पहला छक्का लगाया.सुंदर के इस ओवर में लुइस ने दो छक्के लगाए. सुंदर के ओवर में कुल 15 रन गए. वेस्टइंडीज 41/0 (6 ओवर)

दो जीवनदान मिले वेस्टइंडीज को
पारी के दूसरे ओवर में भुवी ने चार रन दिए. इसके बाद लुइस ने चाहर को दो चौके लगाए. चौथे ओवर में वॉशिंगटन सुंदर ने केवल एक रन दिया.  इसके बाद सुंदर ने भुवी के ओवर में सिमंस का  कैच छोड़ दिया. और फिर इसी ओवर में पंत ने भी कैच छोडड़कर लुइस को जीवनदान दे दिया. वेस्टइंडीज 26/0 (5 ओवर)

पहले ओवर में दीपक चाहर ने  एक चौके सहित केवल 5 रन दिए. यह चौका लुइस के नाम रहा.  वेस्टइंडीज: 5/0 (1 ओवर)

टीम इंडिया के बने 170 रन 
टॉस हारकर  पहले बल्लेबाजी कर रही है. जहां टीम इंडिया के लिए इस मैच में केेल राहुल, रोहित शर्मा और कप्तान विराट बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे वहीं शिवम दुबे ने अपने टी20 करियर की पहली फिफ्टी लगा डाली. दुबे के अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज नहीं चल सका. वेस्टइंडीज के लिए विलियम्स और वॉल्श को दो-दो विकेट मिले, जबकि कॉर्टेल, पियरे और होल्डर को एक-एक विकेट मिला.

जडेजा और सुंदर भी हुए सस्ते में आउट
19वें ओवर में जडेजा विलियम्स का शिकार हुए . उन्होंने केवल 9 रन बनाे. इसके बाद आखिरी ओवर में वॉशिंगटन सुंदर कार्टेल को उनकी ही गेंद पर कैच दे बैठे. 20 ओवर के बाद टीम का स्कोर 170 तक ही पहुंच सका. ऋषभ पंत ने 22 गेंदों मेें 33 रन की पारी खेली. जबकि दीपक चाहर एक रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे. भारत: 170/7 (20 ओवर)

नहीं चला अय्यर का बल्ला
विराट के जाने के बाद टीम इंडिया के लिए पंत ने मोर्चा संभाला और श्रेयस अय्यर के साथ रन गति को बढ़ाने की कोशिश की लेकिन दोनों कोज्यादा कामयाबी नहीं मिली.16 ओवर तक टीम का स्कोर 144 रन ही हो सका. इसके बाद 17वें ओवर में  श्रेयस अय्यर वाल्श की गेंद पर किंग को कैच  दे बैठे. अय्यर ने 10 रन बनाए. भारत: 144/5 (16.2 ओवर)

विराट ने दिया आसान कैच
शिवम के जाने के बाद  विराट का साथ देने के लिए ऋषभ पंत क्रीज पर आए. दोनों ने रन गति बढ़ाने की कोशिश की, लेकिन विराट विलियम्स की गेंद पर शॉर्ट थर्ड मैन पर खड़े सिमसको कैच दे बैठे. विराट ने 17 गेंदों में 19 रन बनाए. भारत: 120/4 (13.2 ओवर)

अपनी फिफ्टी पूरी करने के बाद शिवम हेडन वाल्श की  गेंद पर शिमरोन हेटमायर को कैच देकर आउट हो गए. शिवम ने 30 गेदोंं में तीन चौके और चार छक्के लगाकर 54 रन की पारी खेली. भारत: 97/3 (10.3 ओवर)

शिवम दुबे की शानदार फिफ्टी
रोहित के जाने के बाद भी शिवम ने बड़े शॉट्स लगाने की कोशिश नहीं छोड़ी, शिवम ने पोलार्ड को भी नहीं बक्शा जो उन्हें पहले बांध के रखने में कामयाब हो गए थे. शिवम ने 9वें ओवर में पोलार्ड को तीन छक्के लगाए. इसके बाद 10वें ओवर मेंं शिवम ने अपने टी20 करियर की पहली  फिफ्टी पूरी की. भारत: 93/2 (10 ओवर)

Shivam Dubey

सातवें ओवर में पोलार्ड ने अपने ओवर में केवल तीन रन दिए और शिवम को बड़ा शॉट लगाने नहीं दिया. इसके बाद शिवम ने कसर होल्डर के ओवर में निकाली और पहली दो  गेंदों में दस रन बटोरे और टीम का स्कोर 50 के पार किया. इसके बाद ओवर की चौथी गेंद पर ही होल्डर ने रोहित शर्मा को बोल्ड कर दिया. रोहित 18 गेंदों में 15 रन बना सके. भारत: 56/2 (7.4 ओवर)

एक भी छक्का नहीं लगा पॉवर प्ले में
केएल के आउट होने के बाद जेसन होल्डर के पहेल ओवर में रोहित और शिवम दुबे ने एक-एक चौका लगाया. पहले पॉवर प्ले तक टीम इंडिया का स्कोर 42 रन हो गया था. पहले पॉवरप्ले में टीम इंडिया की ओर से एक भी छक्का नहीं लगा.  रोहित शर्मा - 14 रन. शिवम दुबे - 10 रन. भारत: 42/1 (6 ओवर)

केएल हुए इस बार जल्दी आउट
वेस्टइंडीज की गेंदबाजी इस मैच में भी कसावट रहित ही रही फिर भी रोहित और केएल ने बड़े शॉट लगाने में जल्दी नहीं दिखाई. चौथे ओवर में केएल ने खैरी पियरे को डीप बैकवर्ड स्क्वायरलेग पर छक्का लगाने की कोशिश की लेकिन बाउंड्री पर शिमरोन हेेटमायर ने उन्हें लपक लिया. केएल 11 रन बनाकर आउट हुए उस  समय रोहित ने 8 गेंदों में छह रन बनाए थे.  भारत: 24/1 (3.1ओवर)

पहले ओवर में रोहित ने एक चौका लगाकर 5 रन बनाए जबकि केएल ने केवल एक ही रन बनाया. इस ओवर में शेल्डन कार्टेल कई बार दिशा से भटके और उन्होंने दो वाइड के साथ छह अतिरिक्त रन दिया. भारत: 12/0 (1ओवर)

क्या बदलाव हुए हैं दोनों टीमों में
टीम इंडिया ने इस मैच में अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है. वहीं वेस्टइंडीज टीम में निकोलस पूरन की वापसी हुई है. पूरन को दिनेश रामदीन की जगह टीम में शामिल किया गया है. 

कैसी है पिच
अब यहां हुए पिछले मैचों में स्पिनर्स ने बढ़िया प्रदर्शन किया है. आज की पिच हैदराबहाद की तरह उतनी सपाट नहीं रहेगी. ओस एक अहम भूमिका अदा कर सकती है,  लेकिन इस मैच में स्पिनर्स के हावी रहने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता. टॉस जीतने वाली टीम के पहले गेंदबाजी का चुनाव करने की संभावना है. 

कैसा होगा मौसम
वैसे तो इन दिनों तिरुवनंतपुरम में मौसम कुछ गर्म और उमस भरा होता है, लेकिन बारिश की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता, हालांकि बारिश हुई तो कम समय के लिए ही होगी. मैदान का जल निकासी व्यवस्था बहुत ही बढ़िया बताई गई इस लिए बारिश लंबे समय तक मैच को नहीं रोक सकती. इसके बाद भी मौसम के हालात बल्लेबाजी के मुफीद ही माने जा रहे हैं. 

भारत:  विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल,  दीपक चहर, भुवनेश्वर कुमार. 

वेस्टइंडीज : केरन पोलार्ड (कप्तान), शेल्डन कॉटरेल, शिमरन हियमायेर, जेसन होल्डर, ब्रेंडन किंग, इविन लेविस,  खारी पीएरे, निकोलस पूरन, लेंडल सिमंस, हेडन वॉल्श जूनियर, किसरिक विलियम्स.