INDvsWI: वेस्टइंडीज ने पहले दिन बनाए 7 विकेट खोकर 295 रन, चेस शतक के करीब

हैदराबाद टेस्ट में वेस्टइंडीज टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 7 विकेट खोकर 295 रन बनाए. 

INDvsWI: वेस्टइंडीज ने पहले दिन बनाए 7 विकेट खोकर 295 रन, चेस शतक के करीब
रोस्टन चेस ने वेस्टइंडीज के लिए शानदार 98 रनों की नाबाद पारी खेली. (फोटो: PTI)

हैदराबाद: भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा और सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने तक के 7 विकेट गवांए और 295 रन बना लिए. इसमें रोस्टन चेस के शानदार 98 रनों की पारी रही. चेस अभी भी क्रीज पर डटे हैं. उनके अलावा कप्तान जेसन होल्डर ने 52 रनों की कप्तानी पारी खेली. इसके अलावा शाई होप के 32 और शॉन डॉवरिच ने 30 रनों की पारी खेली. भारत के लिए कुलदीप .यादव और उमेश यादव ने 3-3 विकेट लिए. वेस्टइंडीज: 295/7 (95 ओवर)

तीसरे सत्र में उमेश यादव ने विंडीज कप्तान जेसन होल्डर को विकेटकीपर पंत के हाथों कैच आउट कराया. होल्डर 52 रन बनाकर आउट हुए. होल्डर ने रोस्टन चेस के साथ 102 रनों की शतकीय साझेदारी की. चेस 91 रन केनिजी स्कोर पर पहुंच गए थे.   वेस्टइंडीज: 286/7 (90 ओवर)

जेसन होल्डर ने कप्तानी पारी खेलते हुए शानदार अर्द्धशतक लगाया. होल्डर ने 86 गेंदों पर 50 रन बनाए. 

अंतिम सत्र में रोस्टन चेस और कप्तान जेसन होल्डर ने मिलकर टीम का स्कोर 250 रन कर दिया और अपनी टीम का कोई विकेट भी नहीं गिरने दिया. चेस 72 रन और होल्डर  41 रन बना चुके थे. दोनों के बीच 68 रनों की साझेदारी हो चुकी थी. वेस्टइंडीज: 250/6 (80 ओवर)

चाय से ठीक पहले रोस्टन चेस ने अपने टेस्ट करियर का 7वां अर्द्धशतक पूरा किया. चेस ने राजकोट टेस्ट में भी पहली पारी में अर्द्धशतक लगाया था. चाय तक वेस्टइंडीज का स्कोर 197 रन हो गया था लेकिन उसके 6 विकेट गिर चुके थे जबकि पहले सत्र में वेस्टइंडीज के केवल दो विकेट ही गिरे थे. चाय तक चेस का साथ कप्तान होल्डर 10 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे.  वेस्टइंडीज: 197/6 (65 ओवर)

रोस्टन चेस और शॉन डॉवरिच पारी को संभालकर आगे बढ़ ही रहे थे कि उमेश यादव ने शॉन डॉवरिच को आउट कर वेस्टइंडीज का 6 विकेट गिरा दिया. डॉवरिच 30 रन बनाकर उमेश की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए. डॉवरिच ने अपनी पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया. रोस्टन चेस और शॉन डॉवरिच के बीच 69 रनों की अहम साझेदारी रही.   वेस्टइंडीज: 182/6 (60 ओवर)

दूसरे सत्र में जल्दी जल्दी तीन विकेट गिरने के बाद रोस्टन चेस और  शॉन डॉवरिच ने वेस्टइंडीज की पारी को संभाल लिया. पहले दोनों ने मिलकर टीम का स्कोर पहले 150 के पार किया और उसके बाद रोस्टन चेस(45) और डॉवरिच (24) ने टीम का स्कोर 175 रन भी कर दिया था. थे. वेस्टइंडीज: 175/5 (58 ओवर)

हेटमायेर के आउट होने के  बाद कुलदीप ने सुनील एम्ब्रीस को भी आउटकर दिया. सुनील 18 रन बनाकर जडेजा के हाथों कैच आउट हुए. वेस्टइंडीज: 113/5 (39 ओवर)

कुलदीप यादव ने शिमरोन हेटमायेर का विकेट लेकर मेहमान टीम को चौथा झटका दिया. हेटमायेर केवल 12 रन बनाकर एलबीडब्ल्यूआउट हुए.  क्रीज पर सुनील एम्ब्रीस केवल 4 रन बनाकर मौजूद थे. वेस्टइंडीज: 92/4 (34.1 ओवर)

दूसरे सत्र की शुरुआत में ही उमेश यादव ने टीम  इंडिया को एक और सफलता दिलाई. यादव ने शाई होप को एलबीडब्ल्यू आउट किया. होप 36 रन बनाकर आउट हुए. होप ने भी यहां रिव्यू लिया था, लेकिन यह भी बेकार गया. अब वेस्टइंडीज के पास कोई रिव्यू नहीं बचा है. वेस्टइंडीज: 86/3 (32 ओवर)

 लंच तक केवल 2 विकेट ही गिर सके थे मेहमान टीम के
पहले सत्र में टीम इंडिया मेहमान टीम के केवल दो विकेट ही गिरा सकी. लंच तक वेस्टइंडीज ने अपना स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 82 रन कर लिया था. उसके सलामी बल्लेबाज क्रैग ब्रैथवेट (14) और केरन पावेल (22) आउट हो चके थे. क्रीज पर शाई होप (36) के साथ शिमरोन हेटमायेर (1ॊ0) मौजूद थे. वेस्टइंडीज: 82/2 (30 ओवर)

वेस्टइंडीज के 50 रन बनते ही टीम इंडिया को दूसरी सफलता मिली जब कुलदीप यादव ने क्रैग ब्रैथवेट को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. ब्रैथवेट ने हालाकि रिव्यू लिया, लेकिन वह बेकार गया. ब्रैथवेट 14 रन बनाकर आउट हुए. वेस्टइंडीज: 52/2 (23 ओवर)

वेस्टइंडीज ने सधी हुई शुरुआत की, लेकिन उसका पहला विकेट भी जल्द गिर गया जब रविचंद्रन अश्विन ने भारत को पहली सफलता दिलाते हुए केरन पावेल को रवींद्र जडेजा के हाथों कैच आउट कराया. पावेल 22 रन बनाकर आउट हुए. इस समय क्रैग ब्रैथवेट 10 रन बनाकर खेल रहे थे.  वेस्टइंडीज: 32/1 (11.1 ओवर)

पहले 10 ओवर में क्रैग ब्रैथवेट (10) और केरन पावेल (21) ने अपनी टीम का कोई विकेट गंवाए बिना 31 रन बना लिए थे, जबकि पहले 5 ओवर में दोनों मिलकर 26 रन बना चुके थे.  वेस्टइंडीज: 31/0 (10 ओवर)

टीम इंडिया की गेंदबाजी की शुरुआत उमेश यादव ने की. पहले ओवर में ही दो चौके लगाकर वेस्टइंडीज के क्रैग ब्रैथवेट ने अपनी टीम को मजबूत शुरुआत दी. वेस्टइंडीज: 8/0 (1 ओवर)

वेस्टइंडीज ने जीता टॉस
वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. टीम इंडिया  में एक बदलाव है  मोहम्मद शमी की जगह शार्दुल ठाकुर को शामिल किया गया है. ठाकुर अपने टेस्ट करियर का पहला मैच खेल रहे हैं. वेस्टइंडीज की टीम में तीन बदलाव किए गए हैं. शेमरन लुइस, कीमो पॉल,  जाहमर हेमिल्टन, की जगह जोमेल वारिकन, कप्तान होल्डर और केमर रोच को शामिल गया है.  

टॉस के बाद यह बोले कप्तान
टॉस हारने के बाद टीम  इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने माना की अगर वे टॉस जीतते तो खुद भी पहले बल्लेबाजी करना ही पसंद करते. लेकिन वे हैदराबाद की पिच का मिजाज जानते हैं इसलिए कोई बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा. टॉस जीतने के बाद वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने कहा विकेट बल्लेबाजी के लिए बढ़िया लग रहा और वे उसका फायदा उठाना चाहते हैं. टीम में दो बदलाव किए गए हैं. 

पहले मैच में एकतरफा प्रदर्शन कर तीन दिन में जीतने वाली टीम इंडिया सीरीज में 1-0 से आगे है. इसमें कोई शक नहीं है कि टेस्ट की नंबर-1 टीम इस मैच में भी अपनी बादशाहत जारी रखना चाह रही है. विराट का इरादा इस मैच में जीत हासिल कर सीरीज में क्लीन स्वीप से कम का नहीं है. 

पहले की तरह ही एक दिन पूर्व जारी की अंतिम 12 की सूची
भारत ने पहले मैच की तरह की इस मैच से पहले भी अपनी अंतिम-12 खिलाड़ियों की सूची जारी कर दी है जिसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है. पृथ्वी शॉ ने सलामी बल्लेबाज के तौर पर अपनी जगह पक्की कर ली है. यह भी तय माना जा रहा है कि वह ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी इसी जिम्मेदारी के साथ मैदान पर उतरेंगे, लेकिन उनका साझेदारा कौना होगा वो काफी हद तक इस मैच पर निर्भर करता है. 

टीमें : 
भारत : विराट कोहली (कप्तान), अंजिक्य रहाणे (उप-कप्तान), लोकेश राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, , उमेश यादव, शार्दूल ठाकुर. 

वेस्टइंडीज :  जेसन होल्डर (कप्तान), सुनील अम्बीरस, देवेंद्र बिशू, क्रैग ब्रैथवेट, रोस्टन चेस, शॉन डॉवरिच, शेनन गैब्रिएल,  शिमरोन हेटमायेर, शाई होप,   केरन पावेल, जोमेल वारिकन और केमर रोच.