INDvsWI: रहाणे और पंत की अहम साझेदारी, टीम इंडिया ने बनाए 308 रन
Advertisement

INDvsWI: रहाणे और पंत की अहम साझेदारी, टीम इंडिया ने बनाए 308 रन

हैदराबाद टेस्ट में दूसरे दिन  अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पंत नेकी मजबूत साझेदारी की बदौलत टीम  इंडिया ने 308 रन बनाए.

रहाणे और पंत ने एक के बाद एक अपने अर्द्धशतक पूरे किए. (फाइल फोटो)

हैदराबाद: भारत और वेस्टइंडीज के बीच चल रहा हैदराबाद टेस्ट में दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में केवल 4 विकेट खोकर 308 रन बना लिए थे टीम इंडिया वेस्टइंडीज से केवल 3 रन पीछे थी जबकि उसके 6 खिलाड़ी आउट होना बाकी है.  भारत के लिए रहाणे (75) और पंत (85)  ने 146 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की. भारत के लिए पृथ्वी शॉ ने 70 रन और कप्तान विराट कोहली ने 45 रनों का योगदान दिया. वेस्टइंडीज के लिए कप्तान होल्डर ने दो और गैब्रियल और वेरिकन ने एक-एक विकेट लिया.  .भारत : 308/4 (81 ओवर)

  1. टीम इंडिया ने दूसरे दिन बनाए 308 रन
  2. पृथ्वी शॉ ने बनाए शानदार 70 रन
  3. रहाणे पंत की हुई शतकीय साझेदारी

तीसरे सत्र में  पहले टीम इंडिया के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने ऋषभ पंत के साथ मिलकर 100 से ज्यादा रनों की साझेदारी करते हुए टीम का स्कोर 77 ओवर में 300 रन के पार कर दिया. तब तक पंत ने 83 रन  बना लिए थे और रहाणे 71 रन बना चुके थे. भारत : 301/4 (77 ओवर)

दोनों ने  68वें ओवर में 100 रन की साझेदारी कर ली. पंत ने 60 रन और रहाणे ने 55 रन बना लिए. भारत : 262/4 (68 ओवर)

तीसरे सत्र में पहले अजिंक्य रहाणे ने अपना अर्द्धशतक पूरा किया और उसकी अगली ही गेंद पर ऋषभ पंत ने अपना अर्द्धशतक पूरा किया. इसकी अगली ही गेंद पर पंत ने टीम का स्कोर भी 250 रन कर दिया. 251/4 (64 ओवर)

टीम इंडिया के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने ऋषभ पंत के साथ मिलकर टीम का स्कोर 200 के पार कर दिया. भारत : 202/4 (55 ओवर)

चाय तक  टीम इंडियाने 173 रन बनाकर 4 विकेट गवां दिए थे. क्रीज पर उपकप्तान रहाणे (19) के साथ ऋषभ पंत (9) बल्लेबाजी कर रहे थे. भारत : 173/4 (47ओवर)

टीम इंडिया को बड़ा झटका तब लगा जब कप्तान विराट कोहली 45 रन बनाकर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए. उन्हें कप्तान जेसन होल्डर  ने विराट को आउट किया. विराट ने रिव्यू लिया लेकिन वह भी उनके काम  न आ सका. विराट और रहाणे ने 60 रनों की अहम साझेदारी की. विराट का विकेट गिरने के समय रहाणे 18 रन बना चुके थे.  भारत : 162/4 (43ओवर)

दो विकेट जल्द गिर जाने के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने पारी को संभाला और बिना अपना विकेट गवांए टीम का स्कोर 150 रन के पार करा  दिया.  भारत : 153/3 (38ओवर)

पृथ्वी शॉ के आउट होने के बाद टीम इंडिया का स्कोर 100 रन पूरे होते ही चेतेश्वर पुजारा भी जल्दी ही आउट हो गए. उन्हें 10 के निजी स्कोर पर शैनन गैब्रियल ने विकेट के पीछे विकेटकीपर हेमिल्टन ने कैच किया. भारत : 102/3 (20 ओवर)

लंच के बाद पृथ्वी शॉ जल्द ही आउट हो गए. वे 70 रन बनाकर वैरिकेन की गेंद पर हेटमयोर को कैच दे बैठे. टीम इंडिया का स्कोर पृथ्वी के आउट होने के समय सौ के करीब पहुंच गया. भारत : 98/2 (9 ओवर)

लंच से पहले ही पृथ्वी ने बना डाली अपनी फिफ्टी
पहले सत्र में पृथ्वी शॉ ने एक बार फिर तेजी से खेलते हुए अपना अर्द्धशतक पूरा किया. शॉ ने 39 गेंदों में अपना अर्द्धशतक पूरा किया. शॉ की यह दूसरी टेस्ट पारी है. पहले टेस्ट में शॉ ने केवल 99 गेंदों में शतक लगाया था. लंच तक टीम इंडिया का केवल एक ही विकेट गिरा .पृथ्वी शॉ के साथ चेतेश्वर पुजारा 9 रन बनाकर खेल रहे थे.  भारत : 80/1 (16 ओवर)

टीम इंडिया की पहली पारी में पहला झटका केेएल राहुल के रूप में लगा. वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने राहुल को बोल्ड किया. राहुल केवल 4 रन ही बना सके.पहली पारी में भी राहुल 0 पर आउट हुए. भारत : 61/1 (9 ओवर)

पृथ्वी शॉ ने तेजी खेलते हुए टीम इंडिया का स्कोर 8वें ओवर में ही 50 के पार कर दिया. आठवें ओवर में पृथ्वी ने चौका लगा कर टीम के पचास रन पूरे किए. 8 ओवर तक पृथ्वी ने 42 रन बना लिए थे जबकि केएल राहुल केवल चार रन ही बना सके थे.  भारत : 61/0 (8 ओवर)

टीम इंडियाकी पारी की शुरुआत केएल राहुल के साथ पृथ्वी शॉ ने की. पहले ओवर में ही पृथ्वी शॉ ने अपने इरादे जाहिर करते हुए एक चौका और छक्का लगाकर टीम का स्कोर 15 रन कर दिया. शॉ ने पहले ओवर में 11 रन और केएल राहुल ने 3 रन बनाए. भारत : 15/0 (1 ओवर)

पहले सत्र में वेस्टइंडीज की पारी दिन के छह ओवर के भीतर ही 311 रन पर सिमट गई. वेस्टइंडीज के अंतिम तीनों विकेट उमेश यादव ने लिए. उमेश ने लगातार दो गेंदों पर मेहमान टीम के अंतिम दो विकेट लिए.  रोस्टन चेज को बोल्ड करने के बाद उमेश ने शैनन गैब्रियल को उनकी पहली ही गेंद पर विकेट पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच कर वेस्टइंडीज की पारी समेट दी. बेस्टइंडीज के जोमल वेरिकन8 रन बनाकर नाबाद पवेलियन वापस लौटे. वेस्टइंडीज : 311/10 (102.4 ओवर)

fallback
उमेश यादव ने पहली पारी में सबसे ज्यादा छह विकेट लिए . (फोटो : PTI)

उमेश यादव को दिन की दूसरी सफलता  रोस्टन चेज के रूप में मिली. उमेश ने चेस को 106 के निजी स्कोर पर आउट किया. चेस शतक के बाद ज्यादा देर टिक न सके और और बोल्ड आउट हो गए. वेस्टइंडीज : 311/9 (102.3 ओवर)

दिन के दूसरे ओवर में रोस्टन चेस ने अपने करियर का चौथा और भारत के खिलाफ दूसरा शतक लगाया. चेस ने अपना शतक में सात चौके और एक छक्का लगाकर 177 गेंदों में पूरा किया. चेस 14वें ऐसे वेस्टइंडीज खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने वेस्टइंडीज और वहां से बाहर दोनों ही जगह शतक लगाया है.

fallback
रोस्टन चेस ने वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा 106 रन बनाए. (फोटो : IANS)

 मैच के दूसरे दिन उमेश यादव ने पहले ही ओवर में देवेंद्र बिशु को बोल्ड आउट कर वेस्टइंडीज का 8वां विकेट गिरा दिया. बिशु केवल 2 रन बनाकर आउट हुए  वेस्टइंडीज : 296/8 (96 ओवर)

पहले दिन वेस्टइंडीज के बने 295/7
 टीम इंडिया
के लिए अब राजकोट टेस्ट जितना आसान नहीं रह गया है. मैच के पहले दिन और कप्तान जैसन होल्डर ने बल्लेबाजी के लिए अनुकूल परिस्थितियों और भारत के सीमित गेंदबाजी आक्रमण का फायदा उठाकर शुक्रवार को सातवें विकेट के लिए 104 रन की साझेदारी करके वेस्टइंडीज को दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन शुरुआती झटकों से उबार कर अपनी स्थिति मजबूत कर ली थी. 

पहले दिन छाए चेस और होल्डर
वेस्टइंडीज ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक सात विकेट पर 295 रन बनाए. चेज (नाबाद 98) अपने चौथे टेस्ट शतक से केवल दो रन दूर हैं. उन्होंने अब तक 174 गेंदें खेलकर सात चौके और एक छक्का लगाया है. होल्डर दिन का खेल समाप्त होने से ठीक पहले 52 रन बनाकर पवेलियन लौटे. उमेश यादव की गेंद को लेग साइड पर खेलने के प्रयास में उन्होंने विकेटकीपर ऋषभ पंत को कैच दिया. उनके आउट होने के बाद देवेंद्र बिशू (नाबाद दो) ने चेज के साथ मिलकर दिन के आखिरी पांच ओवरों में गेंदबाजों का डटकर सामना किया. 

चेज और होल्डर हालांकि वेस्टइंडीज को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में सफल रहे. इन दोनों ने तब जिम्मेदारी संभाली जबकि पहला मैच पारी के अंतर से गंवाने वाली कैरेबियाई टीम ने कुलदीप यादव (74 रन देकर तीन विकेट) और उमेश यादव (83 रन देकर तीन विकेट) की शानदार गेंदबाजी के सामने छह विकेट 182 रन पर गंवा दिये थे. यह हालत तब थी जबकि भारत केवल चार गेंदबाजों का उपयोग करने को मजबूर था. 

शार्दुल ठाकुर की चोट रही टीम इंडिया के लिए झटका
भारत के लिए मैच की शुरुआत बहुत अच्छी नहीं रही थी क्योंकि अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर केवल दस गेंद करने के बाद मांसपेशियों में खिंचाव के कारण मैदान छोड़कर बाहर चले गये. उनकी अनुपस्थिति में भारतीय आक्रमण चार गेंदबाजों तक सीमित हो गया था, लेकिन तब भी वेस्टइंडीज ने चेज और होल्डर की साझेदारी से पहले नियमित अंतराल में विकेट गंवाये. 

बायें हाथ के लेग स्पिनर कुलदीप फिर से वेस्टइंडीज के लिए परेशानी का सबब बने. बल्लेबाज अधिकतर अवसरों पर उनकी गेंदों को समझने में नाकाम रहे जबकि उमेश ने पुरानी गेंद से प्रभावशाली गेंदबाजी की. 

वेस्टइंडीज ने जीता था टॉस
होल्डर ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया जिसके बाद रविचंद्रन अश्विन (49 रन देकर एक विकेट) और कुलदीप ने वेस्टइंडीज का शीर्ष क्रम झकझोरा जबकि लंच से ठीक पहले उमेश यादव ने शाई होप (36) को आउट करके पहले सत्र में भारत का पलड़ा भारी रखा. 

लंच के बाद जल्दी गिरे तीन विकेट
लंच के बाद हेटमेयर (12) ने कुलदीप की गुगली को नहीं खेलना चाहा लेकिन वह विकेट के आगे उनके पैड से टकरा गयी और पगबाधा आउट हो गये. सुनील अबंरीस (18) ने इस चाइनामैन गेंदबाज की गेंद पर ही ढीला शॉट खेलकर विकेट गंवाया. चेज और शेन डोरिच (30) ने छठे विकेट के लिए 69 रन जोड़े. उमेश ने इसके बाद गेंद संभाली और डोरिच को पगबाधा आउट किया. अंपायर ने पहले बल्लेबाज को आउट नहीं दिया था लेकिन कप्तान विराट कोहली का डीआरएस लेने का फैसला सही साबित हुआ. 

Trending news