close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भारत दौरे पर है वेस्टइंडीज की टीम, पर टीम इंडिया से एक महीने रहेगी दूर, जानें क्यों

 India vs West Indies: भारत और वेस्टइंडीज के बीच दिसंबर में वनडे और टी20 सीरीज खेली जाएगी. 

भारत दौरे पर है वेस्टइंडीज की टीम, पर टीम इंडिया से एक महीने रहेगी दूर, जानें क्यों
वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड (दाएं) साथी खिलाड़ियों के साथ लखनऊ के मैदान में वॉर्मअप करते हुए. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: भारत की महिला क्रिकेट टीम इन दिनों वेस्टइंडीज दौरे पर है और वहां मेजबान टीम से मैच खेल रही है. मिताली राज की अगुवाई वाली भारतीय महिला टीम ने वेस्टइंडीज (West Indies) से वनडे सीरीज जीत भी ली है. अब दोनों टीमें पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलेंगी. वहीं, वेस्टइंडीज की पुरुष टीम इन दिनों भारत दौरे (India vs West Indies) पर है. इस टीम की अगुवाई कीरोन पोलार्ड (Kieron Pollard) कर रहे हैं. यह टीम यहां मैच भी खेल रही है, लेकिन भारत (Team India) नहीं, किसी और देश की टीम के साथ. 

वेस्टइंडीज की टीम इसी महीने भारत दौरे पर आई है. उसने बुधवार को वनडे मैच में अफगानिस्तान (West Indies vs Afghanistan) को हराया. उसने लखनऊ में खेला गया यह मुकाबला सात विकेट से जीत लिया. अफगानिस्तान की टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 194 रन पर ऑलआउट हो गई. इसके जवाब में वेस्टइंडीज ने 46.3 ओवर में तीन विकेट पर 197 रन बना लिए. उसकी ओर से रोस्टन चेज ने 94 और शाई होप ने 77 रन की पारियां खेलीं. 

यह भी पढ़ें: IND vs BAN: राजकोट टी20 मैच आज, टीम इंडिया कर सकती है प्लेइंग XI में यह बदलाव

दरअसल, अफगानिस्तान की टीम भारतीय मैदानों को होमग्राउंड के तौर पर इस्तेमाल करती रही है. वह इससे पहले आयरलैंड और बांग्लादेश के साथ भी भारत में क्रिकेट सीरीज खेल चुकी है. अब वह वेस्टइंडीज के साथ भारत में अपना घरेलू सीरीज खेल रही है. यही कारण है कि वेस्टइंडीज की टीम पूरे नवंबर भारत में रहेगी, लेकिन वह मेजबान टीम से कोई मैच नहीं खेलेगी. 

 

कीरोन पोलार्ड की कैरेबियाई टीम नवंबर में भारत से भले ही कोई मैच नहीं खेलेगी. लेकिन क्रिकेटप्रेमियों को भारत-विंडीज मैचों के लिए ज्यादा इंतजार भी नहीं करना है. वेस्टइंडीज की टीम अफगानिस्तान के साथ सीरीज खेलने के बाद भी भारत में ही रहेगी. वह भारतीय टीम से अगले महीने यानी दिसंबर में भारत से वनडे और टी20 सीरीज खेलेगी. दोनों टीमों के बीच इस सीरीज का पहला टी20 मैच 6 दिसंबर को खेला जाएगा. 

भारतीय टीम इस समय बांग्लादेश के खिलाफ (India vs Bangladesh) घरेलू सीरीज खेल रही है. दोनों टीमों के बीच तीन टी20 मैच और दो टेस्ट मैच खेले जाने हैं. सीरीज की शुरुआत तीन नवंबर को हो चुकी है. बांग्लादेश ने इस दिन दिल्ली में खेले गए मैच में भारत को सात विकेट से हराया था. दोनों टीमों के बीच दूसरा टी20 मैच सात नवंबर और तीसरा टी20 मैच 10 नवंबर को खेला जाना है.