डेविस कप के नये नियमों से भारत को फायदा होगा: जीशान अली
Advertisement

डेविस कप के नये नियमों से भारत को फायदा होगा: जीशान अली

दो दिनों के प्रारूप में पहले दिन दो एकल मैच और दूसरे दिन युगल मुकाबले के अलावा दो उलट एकल खेले जायेंगे.

नये नियमों से टीम का पाला अप्रैल में न्यूजीलैंड या चीन के खिलाफ मैच से होगा. (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: डेविस कप के लिये भारतीय टेनिस टीम के कोच जीशान अली ने कहा कि इस टूर्नामेंट के नियमों में बदलाव से हमें फायदा होगा. डेविस कप के नये नियमों में तीन दिन तक चलने वाले पांच सेट के प्रारूप के मुकाबले को अब दो दिन का किया जाएगा जिसमें मैच तीन सेट के प्रारूप में खेले जायेंगे. हालांकि इस बदलाव से विश्व ग्रुप के मैचों को दूर रखा गया है जिसमें पहले की तरह ही तीन दिन और पांच सेट के प्रारूप में मैच खेले जायेंगे.

यह भी पढ़ें: FIFA U17 World Cup : पहले विश्वकप में खेलने उतरी भारतीय टीम ने हार कर भी जीता दिल

 

आईटीएफ के निदेशक मंडल ने फरवरी में शुरू हो रहे पहले दौर के मैचों के लिये क्षेत्रीय ग्रुप एक और ग्रुप दो में इसे लागू करने का फैसला किया है. भारतीय टीम को डेविस कप के पहले दौर में बाई मिला है और नये नियमों से टीम का पाला अप्रैल में न्यूजीलैंड या चीन के खिलाफ मैच से होगा. दो दिनों के प्रारूप में पहले दिन दो एकल मैच और दूसरे दिन युगल मुकाबले के अलावा दो उलट एकल खेले जायेंगे.

जीशान ने कहा, ‘‘इन नियमों से भारतीय टीम को फायदा होगा. हमारे पास शीर्ष वरीयता के ऐसे खिलाड़ी नहीं है जो ग्रैंडस्लैम में पांच सेट के मैच खेलते हों. हम साल में सिर्फ दो बार खेलते हैं, इसलिये मौजूदा परिस्थितियों में नये नियमों से हमें फायदा होगा.’’ डेविस कप में भारतीय टीम के कप्तान महेश भूपति ने भी कहा कि नये नियमों से खेल में बदलाव आयेगा. भूपति से जब इस बारे पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘‘सिर्फ शारीरिक रूप से ही नहीं लेकिन इससे मैच भी काफी रोमांचक होंगे.’’ 

जीशान ने कहा कि टीम में पांच खिलाड़ियों के चयन से टीम में एक विशेषज्ञ युगल जोड़ी को चुनने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा, ‘‘अब तक हम तीन एकल और एक विशेषज्ञ युगल खिलाड़ी को चुनते थे लेकिन अब तीन एकल के साथ युगल टीम को भी चुन सकेंगे.’’ नये नियमों में अगर शुरूआती चार मैचों में किसी टीम को निर्णायक बढ़त मिल जाती है तो पांचवां मैच नहीं खेला जायेगा. अगर स्कोर 3-0 का है तो चौथा मैच तीन सेट का खेला जायेगा जबकि पांचवां मैच नहीं होगा. मौजूदा नियमों में सभी पांच मैच खेले जाते हैं.

Trending news