INDvsWI: ब्रेबोर्न स्टेडियम में 23 साल बाद खेलेगी टीम इंडिया, सीरीज में बने रहने के लिए जीत जरूरी
Advertisement

INDvsWI: ब्रेबोर्न स्टेडियम में 23 साल बाद खेलेगी टीम इंडिया, सीरीज में बने रहने के लिए जीत जरूरी

मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में जो भी टीम मैच जीतेगी, वह सीरीज में 2-1 की अजेय स्थिति हासिल कर लेगी. अभी सीरीज 1-1 से बराबर है.

विराट कोहली विंडीज के खिलाफ लगातार 4 शतक बना चुके हैं. उन्होंने मौजूदा सीरीज में 3 शतक लगाने से पहले 2017 में किंग्सटन में शतक बनाया था. (फोटो: IANS)

मुंबई: भारतीय टीम सोमवार को चौथे वनडे में वेस्टइंडीज से दो-दो हाथ करेगी. पहले मैच में हार के बाद शानदार वापसी करने वाली कैरेबियाई टीम ने टीम इंडिया से लेकर क्रिकेट प्रशंसकों तक को चौंकाया है. उसने पुणे में भारत की करीब-करीब ‘बेस्ट प्लेइंग इलेवन’ को आसानी से हरा दिया. उसकी इस जीत ने पांच मैचों की इस सीरीज को रोमांचक बना दिया है. 

भारत और वेस्टइंडीज की टीमें तीन मैचों के बाद सीरीज में 1-1 से बराबर है. सीरीज के पहले तीन मैच में संभावित तीनों परिणाम सामने आए. मेजबान भारत ने पहला मैच जीता. दूसरा मैच टाई रहा और तीसरे मैच में उसे हार मिली. अब देखना है कि चौथे वनडे में क्या नतीजा आता है. यह तय है कि जो भी टीम चौथे मैच में जीत दर्ज करेगी, वह सीरीज में 2-1 की अजेय स्थिति हासिल कर लेगी. विराट कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 4 मैचों में शतक बना चुके हैं. उन्होंने मौजूदा सीरीज में लगातार 3 शतक लगाने से पहले 2017 में किंग्सटन में शतक बनाया था.  

ब्रेबोर्न में सिर्फ एक मैच खेली है टीम इंडिया
भारत और विंडीज के बीच चौथा वनडे मुकाबला मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में होगा. इस मैदान पर अब तक छह वनडे मुकाबले हुए हैं. भारतीय टीम इस मैदान पर सिर्फ एक मैच खेली है. उसने यहां 1995 में न्यूजीलैंड को छह विकेट से हराया था. वेस्टइंडीज ने यहां चार मैच खेले हैं. इनमें से वह सिर्फ एक मैच जीता है. उसने 2006 में ऑस्ट्रेलिया को हराया था. वेस्टइंडीज यहां बाकी तीन मैच हार गया था. 

कांबली हैं ब्रेबोर्न पर भारत के टॉप स्कोरर
भारत ने यहां 1995 में न्यूजीलैंड को छह विकेट से हराया था. भारत ने उस मैच में मेहमान टीम को महज 126 रन पर समेट दिया था. अनिल कुंबले ने सबसे अधिक तीन और जवागल श्रीनाथ और आशीष कपूर ने दो-दो विकेट लिए थे. जवाबी पारी खेलने उतरी भारतीय टीम की ओर से विनोद कांबली ने 48, अजय जडेजा ने 35 और मनोज प्रभाकर ने 32 रन बनाए थे. कप्तान अजहर चार और सचिन तेंदुलकर एक रन बनाकर आउट हुए थे. संजय मांजरेकर खाता नहीं खोल सके थे. 

भारत को गेंदबाजी, मिडिलऑर्डर में सुधार की जरूरत
भारत की बात करें तो उसे चौथे मुकाबले में जीत दर्ज करने के लिए बल्लेबाजी में मध्यक्रम के साथ-साथ गेंदबाजी में भी सुधार की जरूरत है. तीनों मैचों में भारत के लिए शतकीय पारी खेलने वाले कप्तान कोहली के अलावा, कोई भी बल्लेबाज खास कमाल नहीं कर पा रहा है. भारतीय टीम इस मैच में एक बदलाव कर सकती है. ऋषभ पंत की जगह केदार जाधव वापसी कर सकते हैं. इससे भारत को गेंदबाजी में भी एक विकल्प मिल सकता है. 

शाई होप और हेटमेयर बेहतरीन फॉर्म में
वेस्टइंडीज की बात करें तो उसके शाई होप, शिमरोन हेटमेयर और कीरोन पॉवेल बेहतरीन फॉर्म में हैं. लोअरऑर्डर में जेसन होल्डर, रोवमैन पॉवेल और एश्ले नर्स भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. एश्ले नर्स ने दो मैचों में शानदार गेंदबाजी भी की है. उनके और होल्डर के प्रदर्शन से टीम का निचलाक्रम अचानक मजबूत नजर आने लगा है. गेंदबाजी में केमार रोच निर्णायक भूमिका निभा सकते हैं. 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:
भारत:
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायडू, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, ऋषभ पंत, खलील अहमद, उमेश यादव, लोकेश राहुल और मनीष पांडे. 

वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), कीरन पॉवेल, फेबियान एलेन, सुनील ऐंब्रिस, देवेंद्र बिशू, चंद्रपाल हेमराज, शिमरोन हेटमेयर, शाई होप, अल्जारी जोसेफ, एविन लेविस, एश्ले नर्स, कीमो पॉल, रोवमैन पॉवेल, केमार रोच, मार्लोन सैमुएल्स और ओशाने थॉमस.

Trending news