close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

महिला क्रिकेट: भारत की दक्षिण अफ्रीका पर सबसे करीबी जीत, सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया

India Women vs South Africa Women: भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को तीसरे वनडे मैच में 6 रन से हराया. 

महिला क्रिकेट: भारत की दक्षिण अफ्रीका पर सबसे करीबी जीत, सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया
भारतीय क्रिकेट टीम के प्रशंसक. (फाइल फोटो)

वडोदरा: भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीकी टीम (India Women vs South Africa Women) का टी20 सीरीज के बाद वनडे सीरीज में भी सफाया कर दिया है. टीम इंडिया (India Womens) ने सोमवार को खेले गए तीसरे टी20 मैच में दक्षिण अफ्रीका को छह रन से हराया. यह दोनों टीमों के बीच अब तक का सबसे करीबी मुकाबला था. भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पहली बार इतने कम रनों के अंतर से हराया है. यह ओवरऑल भी भारत की दूसरी सबसे नजदीकी जीत है. इससे पहले उसने 2003 में न्यूजीलैंड को पांच रन से हराया था. 

भारत ने इस जीत के साथ ही तीन वनडे मैचों की सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली है. उसने दक्षिण अफ्रीका को पहले वनडे में आठ विकेट से करारी शिकस्त दी थी. इसके बाद दूसरे वनडे में पांच विकेट से जीत दर्ज की थी. भारत और दक्षिण अफ्रीका की महिला टीमों के बीच तीनों वनडे मैच वडोदरा में खेले गए. 

यह भी पढ़ें: BCCI: गांगुली ने अध्यक्ष पद के लिए भरा पर्चा, बोले- अगले कुछ महीनों में सब ठीक हो जाएगा

भारतीय कप्तान मिताली राज ने तीसरे इस मैच में टॉस जीता और पहले बैटिंग का निर्णय लिया. उनका यह फैसला भारतीय खिलाड़ियों को रास नहीं आया. भारत की टीम 45.5 ओवर में 146 रन बनाकर आउट हो गई. कम स्कोर के बावजूद भारतीय गेंदबाजों ने हार नहीं मानी और दक्षिण अफ्रीकी टीम पर पलटवार किया. उन्होंने मेहमान टीम को लगातार झटके दिए और भारत को छह रन से जीत दिला दी. दक्षिण अफ्रीका की टीम 48 ओवर में 140 रन ही बना सकी. 

 

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने मैच में अच्छी शुरुआत की. अफ्रीकी गेंदबाजों ने मेजबान टीम को शुरुआत से ही बैकफुट पर धकेल दिया. भारतीय ओपनर प्रिया पूनिया खाता नहीं खोल सकीं. दूसरी ओपनर जेमिमाह रोड्रिगेज सिर्फ तीन रन बना सकीं. तीसरे नंबर पर आईं पूनम राउत के बल्ले से सिर्फ 15 रन निकले. कप्तान मिताली भी 11 रन बनाकर आउट हो गईं. दीप्ति शर्मा (7) और तानिया भाटिया (6) ने भी निराश किया. 

भारतीय टीम 71 रन पर छह विकेट गंवा चुकी थी. टी20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर (38) और शिखा पांडे (35) ने भारत को इस दबाव से उबारा. इन दोनों ने 49 रन की साझेदारी कर भारत को 120 के स्कोर तक पहुंचाया. इस स्कोर पर हरमनप्रीत आउट हो गईं. अभी टीम में 13 रन और जुड़े थे कि शिखा भी आउट हो गईं. इसके बाद बाकी बल्लेबाज भी सिर्फ 13 रन ही जोड़ सके और पूरी भारतीय टीम 146 रन बनाकर ऑलआउट हो गई.