Breaking News
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने बिहार में घर तक फाइबर केबल नेटवर्क तथा राजमार्गों से जुड़ी 9 परियोजनाओं का शुभारंभ किया

भारत के 6 दिग्गज जिन्होंने टेस्ट की एक पारी में जड़ा शतक तो दूसरी में हुए डक पर आउट

टेस्ट में शतक लगाना आसान नहीं होता, लेकिन ऐसा इत्तेफाक काफी कम होता है जब कोई बल्लेबाज को एक टेस्ट की 2 पारियों में शतक और शून्य रन बनाए.

भारत के 6 दिग्गज जिन्होंने टेस्ट की एक पारी में जड़ा शतक तो दूसरी में हुए डक पर आउट
विराट कोहली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: क्रिकेट की दुनिया में अब तक कई धाकड़ बल्लेबाज हुए हैं जिन्होंने विपक्षी टीम के गेंदबाजों की खूब धुलाई की है. लेकिन जब टेस्ट क्रिकेट की बात आती है तो अच्छे-अच्छे बल्लेबाज मैदान छोड़ कर भाग खड़े होते हैं. टेस्ट क्रिकेट में कई बल्लेबाज ऐसे हैं जो एक ही टेस्ट में शतक भी लगा चुके हैं और जीरो पर भी आउट हो चुके हैं. जी हां, इसीलिए आज की इस स्टोरी में हम आपको उन क्रिकेटर्स के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने टेस्ट की एक पारी में जीरो तो दूसरी में शतक जड़ा है. आइए जानते हैं उन भारतीय बल्लेबाजों के नाम..

यह भी पढ़ें- कोच की बेटी से इश्क कर बैठे 'Mr. IPL', जानिए सुरेश रैना-प्रियंका चौधरी की लव स्टोरी

1. विराट कोहली (Virat Kohli)
रन मशीन के नाम से मशहूर टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली ने साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज  के पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 104 रनों की नाबाद पारी खेली थी, हालांकि इस मुकाबले की पहली पारी में विराट जीरो पर आउट हो गए थे.

2. वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag)
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तूफानी सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग भी लिस्ट का हिस्सा हैं. वीरू ने साल 2010 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच की पहली पारी में 109 रन अपने नाम किए थे. वहीं दूसरी पारी में सहवाग जीरो पर पवेलियन लौट गए थे.

3. सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)
वैसे आपको ये जानकर हैरानी होगी कि 'गॉड ऑफ क्रिकेट' सचिन तेंदुलकर के नाम भारत की तरफ से सबसे ज्यादा बार जीरो पर आउट होने का रिकॉर्ड भी दर्ज है. सचिन ने साल 2002 में वेस्टइंडीज के खिलाफ त्रिनिदाद टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 117 रन जड़े तो वहीं दूसरी में जीरो पर ही आउट हो गए थे.

4. राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid)
'मिस्टर भरोसेमंद' उर्फ राहुल द्रविड़ साल 2008 में इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट की पहली पारी में 136 रन अपने नाम कर चुके हैं तो वहीं दूसरी पारी में द्रविड़ बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए थे.  

5. शिखर धवन (Shikhar Dhawan)
टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन भी इस लिस्ट में शामिल हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ साल 2014 में खेली गई टेस्ट सीरीज में शिखर ने पहली पारी में जीरो पर तो वहीं दूसरी पारी में 115 रन बनाए थे.

6. चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara)
भारत के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 2018 में पहली पारी में 106 रन बनाए थे और दूसरी पारी में पुजारा शून्य पर ही पवेलियन वापस लौट गए. वैसे उस मैच में शतक जड़ने वाले पुजारा इकलौते भारतीय बल्लेबाज भी थे.