ये हैं वनडे में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले भारतीय गेंदबाज, भज्जी भी लिस्ट में शामिल

वनडे क्रिकेट में किसी गेंदबाज की काबिलियत इस बात से तय होती है कि उसने कितने विकेट लिए हैं और उन्होंने कितने कम रन लुटाए हैं.

ये हैं वनडे में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले भारतीय गेंदबाज, भज्जी भी लिस्ट में शामिल
हरभजन सिंह (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: क्रिकेट के खेल में जितनी अहमियत एक बल्लेबाज की होती है उतनी ही गेंदबाज की भी होती है. आक्रामक गेंदबाजी की वजह से कई बार मैच का रुख पूरी तरह से बदल जाता है. वैसे तो क्रिकेट की दुनिया में आज तक कई शानदार और महान गेंदबाज हुए हैं जिनके भरोसे उनकी टीम ने कई बार जीत हासिल की है, इसी वजह से क्रिकेट के खेल में गेंदबाजी काफी अहम है. यूं तो मैदान पर हर गेंदबाज ज्यादा से ज्यादा रन बचाकर विकेट झटकना चाहता है, लेकिन कई बार ऐसा हो नहीं पाता. न चाहते हुए भी गेंदबाज अपने स्पेल में बहुत ज्यादा रन दे देते हैं, तो चलिए आज आपको बताते हैं उन भारतीय गेंदबाजों के नाम जिन्होंने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन दिए हैं.

यह भी पढ़ें- कोरोना के खिलाफ जंग जारी, ईडन गार्डन्स में क्वारंटीन सेंटर बनाएगी कोलकाता पुलिस

अनिल कुंबले 
इस लिस्ट में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व शानदार गेंदबाज अनिल कुंबले (Anil Kumble) का नाम सबसे पहले आता है. कुंबले ने सालों तक टीम को इंटरनेशनल मैचों में जीत दिलवाने में अहम भूमिका निभाई. इसके अलावा कुंबले टेस्ट क्रिकेट में भी सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज हैं. लेकिन वनडे क्रिकेट में उनकी गेंदबाजी टीम इंडिया को काफी महंगी पड़ी है. कुंबले ने अपने 17 साल के करियर में 271 वनडे मैच खेले जिनमें उन्होंने 10,412 रन दिए हैं. हां, इस दौरान उन्होंने 337 विकेट भी चटकाए हैं.

Anil Kumble

हरभजन सिंह 
भारत के एक और लाजवाब गेंदबाज हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) का नाम यहां दूसरे नंबर पर दर्ज है. अपनी शानदार गेंदबाजी की वजह से भज्जी ने अपना नाम दुनिया के शानदार गेंदबाजों में लिखवा लिया है. वनडे क्रिकेट में हरभजन सिंह ने अब तक 236 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 8,973 रन खर्च किए हैं. साथ ही हरभजन के नाम इन मैचों में 269 विकेट भी दर्ज हैं. भज्जी वैसे काफी किफायती गेंदबाज हैं, लेकिन करियर के आखिरी पड़ाव पर आने के बाद उनकी गेंदबाजी टीम के लिए थोड़ी महंगी साबित हुई है.

जवागल श्रीनाथ 
तीसरे नंबर पर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ (Javagal Srinath) का नाम दर्ज है. इस बेहतरीन गेंदबाज ने साल 1991 से साल 2003 तक कुल 229 वनडे मैचों में हिस्सा लिया, जिनमें उन्होंने 8,847 रन दिए. जवागल श्रीनाथ ने अपने वनडे क्रिकेट करियर में 315 विकेट अपने नाम लिखवाए हैं. हरभजन की तरह श्रीनाथ भी करियर के आखिरी दौर में महंगे बॉलर बन गए थे. आप सभी को याद होगा कि कैसे 2003 वर्ल्ड कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने श्रीनाथ की जमकर पिटाई की थी और उनका यही प्रदर्शन टीम इंडिया की हार का सबसे बड़ा कारण बना था.

SriNath