IPL में पर्पल कैप जीतने वाले 4 भारतीय गेंदबाज, जानिए इस लिस्ट में कौन-कौन है शामिल
Advertisement

IPL में पर्पल कैप जीतने वाले 4 भारतीय गेंदबाज, जानिए इस लिस्ट में कौन-कौन है शामिल

भुवनेश्वर कुमार ने लगातार दो बार पर्पल कैप पर किया है कब्जा, तीन भारतीय तेज़ गेंदबाज कर चुके है पर्पल कैप को हासिल

भुवनेश्वर कुमार (फाइल फोटो)

नई दिल्ली. आईपीएल (IPL) विश्व की सबसे ज्यादा पसंद कि जाने वाली टी-20 लीग है और पूरी दुनिया से खिलाड़ी इस टूर्नामेंट का हिस्सा बनना चाहते है. आईपीएल में खिलाडियों के पास न सिर्फ पैसे कमाने का शानदार मौका होता है बल्कि दुनिया के टॉप खिलाड़ियों के साथ एक टीम में खेलने का भी मौका होता है. इसके अलावा देश में कई युवा खिलाड़ियों को इस टूर्नामेंट में खेलना का अवसर मिलता है और अपनी प्रतिभा साबित करने का. यह भी एक वजह है कि आज भारत के पास विकल्प कि कमी नहीं है चाहे फिर गेंदबाजों की बात कि जाए या फिर बल्लेबाजों की. नजर डालते है उन भारतीय गेंदबाजों पर जिन्होंने आईपीएल में पर्पल कैप अपने नाम की हैं.

  1. भुवनेश्वर कुमार ने लगातार दो बार पर्पल कैप पर किया है कब्जा
  2. आरपी सिंह पर्पल कैप जीतने वाले पहले भारतीय गेंदबाज हैं

भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar)

भारतीय टीम का स्टार खिलाड़ी जिसके बिना गेंदबाजी लाइन अप अधूरा सा लगा हैं. भुवी को साल 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए पर्पल कैप हासिल हुई थी, इस सत्र में उन्होंने 17 मैच में 23 विकेट चटकाए थे. इसके बाद अगले साल 14 मैच खेलकर 26 विकेट हासिल करने पर भुवनेश्वर को एक बार फिर पर्पल कैप हासिल हुई. बता दे कि यह एकमात्र ऐसा गेंदबाज है जिसने लगातार दो साल आईपीएल में पर्पल कैप पर कब्जा किया है. ड्वेन ब्रावो ने भी दो बार पर्पल कैप पर कब्जा जमाया लेकिन लगातार यह कारनामा वह भी नहीं कर पाए.

मोहित शर्मा (Mohit Sharma)

साल 2014 के आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेलते हुए मोहित शर्मा ने पर्पल कैप अपने नाम की थी. उन्होंने उस सत्र में 16 मैच खेले थे जिसमें वह 23 विकेट लेने में कामयाब रहे थे. इस प्रदर्शन के बाद वह 2015 वर्ल्ड कप टीम का भी हिस्सा रहे थे.

VIDEO

प्रज्ञान ओझा (Pragyan Ojha)

आईपीएल 2010 में डेक्कन चार्जर्स की ओर से खेलते हुए प्रज्ञान ओझा ने भी पर्पल कैप जीती थी, उन्होंने खेले गए 16 मैच में 21 विकेट हासिल किए थे.

आरपी सिंह (RP Singh)

आईपीएल 2009 में आरपी सिंह ने पर्पल कैप जीती थी. डेक्कन चार्जर्स की तरफ से खेलते हुए आरपी सिंह ने 2009 के आईपीएल में 16 मैचों में कुल 23 विकेट चटकाए थे. बता दे कि आरपी सिंह पर्पल कैप जीतने वाले पहले भारतीय गेंदबाज हैं.

Trending news